वैल्यू रिसर्च धनक से पूछें

3 साल के लिए 50 लाख कहां निवेश करें?

निवेश में लक्ष्य बहुत मायने रखता है, यहां हम आपके कम समय के निवेश के लिए विकल्प बता रहे हैं

How to invest 50 lakhs: 3 साल के लिए 50 लाख कहां Invest करें?

मेरी उम्र 54 साल है और मैं प्राइवेट सेक्‍टर में जॉब कर रहा हूं. मैं अपनी बचत के ₹50 लाख कहां और कैसे निवेश कर सकता हूं, जिससे न सिर्फ़ मेरा पैसा सुरक्षित रहे बल्कि अच्‍छा रिटर्न भी मिले? क्या इस रक़म को एकमुश्‍त निवेश करना ठीक होगा या फिर इसे 6 महीने के दौरान निवेश करूं? निवेश का समय 3 साल हो सकता है? - धनक सबस्क्राइबर

How to invest 50 lakhs: अगर आपके निवेश का समय सिर्फ़ 3 साल है. ऐसे में आपको उन विकल्प के बारे में विचार करना चाहिए जो इस समय के लिए सही हों. यानी कम समय के लिए निवेश के विकल्प. मान लेते हैं कि आप एक बड़ी रक़म ऐसे लक्ष्य के लिए निवेश कर रहे हैं, जिसे टाला नहीं जा सकता है. जैसे आपके बच्‍चों की हायर-एजुकेशन, उनकी शादी या फिर घर ख़रीदना है. ऐसे में आपको इक्विटी निवेश के बारे में नहीं सोच कर फ़िक्‍स्ड इनकम पर ग़ौर करना चाहिए.

यह भी पढ़िए - म्‍यूचुअल फ़ंड निवेश क्‍या है और किसके लिए है?

सही पोर्टफ़ोलियो का चुनाव

steps building profitable portfolio: आपके लिए पैसों की सुरक्षा काफ़ी अहम है. ऐसे में कुछ जाने-माने बैंक में FD कर सकते हैं और 2-3 अच्छी क्वालिटी वाले शॉर्ट ड्यूरेशन फ़ंड में निवेश कर सकते हैं . ये आपकी ज़रूरतों के लिए काफ़ी होगा. आमतौर पर टैक्‍स में फ़ायदे के लिहाज़ से शॉर्ट-ड्यूरेशन फ़ंड FD से बेहतर होते हैं. हालांकि, आपको ध्‍यान देना होगा कि डेट फ़ंड, FD की तरह पैसों की सुरक्षा और रिटर्न की गारंटी नहीं देते हैं. ऐसे में अगर आप डेट फ़ंड में निवेश का फ़ैसला करते हैं, तो डिफ़ाल्‍ट का जोख़िम कम करने के लिए क्वालिटी वाले पोर्टफ़ोलियो का चुनाव करना बेहद अहम हो जाता है.

यह भी पढ़िए - ज़्यादा फ़ायदे के निवेश पर कैसे लगाएं पैसा

इस बात का ध्यान रखें

5 साल या इससे ज़्यादा समय के लिए निवेश करना है, तो आप ऐसे विकल्प पर ग़ौर कर सकते हैं जहां आपकी रक़म का 10-20 फ़ीसदी इक्विटी में एलोकेट किया जाए. ख़ासकर अग्रेसिव हाइब्रिड और लार्ज-कैप फ़़ंड का चुनाव किया जा सकता हैं. ये विकल्प बेहतर रिटर्न दिला सकते हैं. लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि निवेश का समय ख़त्‍म होने के दौरान मार्केट किस हाल में होगा इसका अंदाज़ा नहीं लगाया जा सकता है. ऐसे में ये स्ट्रेटेजी सिर्फ़ उन लक्ष्य के लिए अपनाई जा सकती है जिसे टाला जा सके, या फिर जिसमें निवेश का समय काफ़ी लंबा हो.

यह भी पढ़िए- SIP में cost averaging क्या है और कैसे काम करती है?

कैसे चुनें अच्छे फ़ंड

जब निवेश को ट्रैक करने की बात आती है, तो उसके लिए सही जानकारी की ज़रूरत होती है ऐसे में आप हमारे टूल 'मेरे निवेश' का इस्तेमाल करके अपने इन्वेस्टमेंट को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं. इसके अलावा धनक (dhanak.com) पर आप निवेश के लिए सबसे अच्छे फ़ंड चुनने में भी मदद मिल सकती है. धनक पर फ़ंड्स को रेटिंग दी जाती है. इस तरह से हम 1 स्टार से 5 स्टार तक की रेटिंग देते हैं. और, जिन फ़ंड्स को निवेश के लायक़ नहीं मानते है, उन्हें कोई रेटिंग नहीं दी जाती. हमारे इस फ़ीचर को इस्तेमाल करिए और निवेश के ज़रिए खुद को आर्थिक तौर पर सफ़ल बनाएं. स्टॉक चुनने का तरीक़ा विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़िए - एक परफ़ेक्ट इन्वेस्टमेंट क्या होता है?

क्या आपके मन में कोई और सवाल है? हमसे पूछिए


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

पुराने निवेश बनाम नए निवेश

क्या आप पर्सनल फ़ाइनांस और निवेश के नए-नए आइडिया की ओर खिंचे चले जाते हैं? इस आदत को छोड़ दें!

दूसरी कैटेगरी