फंड बेसिक

ज्‍़यादा फ़ायदे के लिए कहां लगाएं पैसा?

अगर आपका पैसा मंहगाई दर से ज़्यादा तेज़ी से नहीं बढ़ रहा, तो वो कम हो रहा है. ये समझना तो आसान है, पर इस मुश्किल का हल क्या है?

ज्‍़यादा फ़ायदे के लिए कहां लगाएं पैसा?

back back back
4:12

Equity Fund: इक्विटी फ़ंड वो फ़ंड हैं, जो अपना पैसा या तो पूरी तरह या उसका बड़ा हिस्‍सा इक्विटी यानी कंपनियों के शेयरों में निवेश करते हैं. अब बड़ी रक़म इक्विटी में निवेश होती है, तो इसमें उठा-पटक भी ज्‍यादा होगी ही. क्योंकि ये तो शेयर बाज़ार का स्वभाव है. पर ये उठा-पटक छोटे अर्से के दौरान होती है. अगर आप लंबे समय का ग्राफ़ देखेंगे, तो आप समझ जाएंगे कि लंबे समय में ये फ़ायदे का सौदा है. वो सिर्फ़ इक्विटी ही है जिसका लंबे समय में महंगाई को मात देने लायक़ शानदार मुनाफ़ा देने का रिकॉर्ड है. इसलिए अगर आपको महंगाई को मात देकर अपनी पूंजी ज़्यादा-से-ज़्यादा बढ़ाना चाहते हैं, तो आपके पास इकलौता और शानदार विकल्‍प है इक्विटी फ़ंड.

ये भी पढ़ें ... आपका पहला इक्विटी इन्‍वेस्‍टमेंट

किसके लिए इक्विटी फ़ंड में निवेश सही है
तो इक्विटी फ़ंड में निवेश उसी को करना चाहिए जो कम-से-कम 5-7 साल तक निवेश को जारी रख सके. अगर इतने समय के लिए आप अपना पैसा निवेश नहीं कर सकते, तो इक्विटी फंड में निवेश आपके लिए नहीं हैं. दूसरी बात है कि इक्विटी फ़ंड में कम समय में बड़े उतार-चढ़ाव आते हैं. अगर आप इन उतार-चढ़ावों को सहन कर सकते हैं, तो इक्विटी फ़ंड आपके लिए हैं, और अगर कम अवधि के तेज़ उतार-चढ़ाव आपकी रातों की नींद हराम कर सकते हैं, तो बेहतर होगा आप इक्विटी फ़ंड्स में निवेश न करें. मोटे तौर पर अगर आप ये शर्तें पूरी करते हैं, तो इक्विटी फ़ंड्स में निवेश आपके लिए है. इसके अलावा कुछ ख़ास तरह के बचत और निवेश के गोल को पूरा करने में भी सिर्फ़ इक्विटी फ़ंड ही आपकी मदद अच्छी तरह से कर सकते हैं.

रिटायरमेंट के लिए: अगर रिटायरमेंट के लिए बड़ा फ़ंड तैयार करना चाहते हैं, तो इसके लिए इक्विटी फ़ंड शानदार विकल्‍प हैं. आमतौर पर रिटायरमेंट के लिए लोग 15, 20, 25 साल तक बचत और निवेश करते हैं. और इतने लंबे निवेश के लिए इक्विटी फ़ंड ही बेहतर रहते हैं. इक्विटी फ़ंड्स में निवेश करते हुए आप रिटायरमेंट के बाद अपनी ज़रूरतों के लायक़ पैसा इकट्ठा कर सकते हैं.

बच्‍चों की शिक्षा के लिए: बच्‍चों की उच्‍च-शिक्षा के लिए फ़ंड बनाना भी आज के समय की एक बड़ी ज़रूरत है क्‍योंकि बचत और निवेश के बिना उच्‍च-शिक्षा के लिए रक़म का इंतज़ाम करना बहुत मुश्किल होता है. आमतौर पर बच्‍चों की एजुकेशन के लिए 10-15 साल तक लोग बचत और निवेश करते हैं. निवेश के लिहाज़ से ये अवधि अच्छी है, और इसके लिए इक्विटी फ़ंड्स बेहतर होते हैं.

ये भी पढे़े- ख़ूबसूरत फ़रेब न बन जाए बंपर मुनाफ़ा?

इक्विटी निवेश कितना पैसा देगा, ऐसे करें चेक?
नए या कम अनुभवी निवेशक जो इक्विटी फ़ंड में निवेश करना चाहते हैं, वो आसानी से अंदाज़ा लगा सकते हैं कि 5 या 7 साल के इक्विटी निवेश से तक़रीबन कितना पैसा इकट्ठा कर लेंगे. इसके लिए आप धनक पर इक्विटी फ़ंड का 3 साल का, या 5 साल का, या 10 साल का संभावित मुनाफ़ा चेक कर सकते हैं. इक्विटी फ़ंड में आप कितना पैसा इकट्ठा कर सकते हैं इसे चेक करने में हमारा म्यूचुअल फ़ंड मॉनिटर सेक्शन आपकी मदद कर सकता है. इस पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें. हमारे इस पेज पर आप इक्विटी और कई दूसरे तरह के पैरामीटर सेट करके आसानी से अपने निवेश का फ़ैसला ले सकते हैं.

टॉप रेटिंग वाले फ़ंड
धनक पर आपको टॉप रेटिंग वाले फ़ंड मिल जाएंगे. आप इन फ़ंड्स में से अपनी ज़रूरत के हिसाब से निवेश के लिए फ़ंड आसानी से चुन सकते हैं. टॉप रेटिंग के फ़ंड के लिए यहां क्लिक करें.

लक्ष्य पाने के लिए करनी होगी कितनी सेविंग
आप धनक पर जाकर ये जान सकते हैं कि आपको अपनी ज़रूरत के मुताबिक पैसे जोड़ने के लिए हर महीने कितनी बचत करनी होगी, और कितने समय के लिए उसका निवेश करना होगा. मिसाल के तौर पर, अगर आप ₹1 करोड़ इकट्ठा करना चाहते हैं, तो धनक का इन्‍वेस्‍टमेंट कैलकुलेटर बताएगा कि आपको हर महीने कितना पैसा, कितने समय तक निवेश करना होगा. इन्‍वेस्‍टमेंट कैलकुलेटर के लिए यहां क्लिक करें.

कुल मिलाकर बात ये है कि अगर आप लंबे समय के लिए बचत और निवेश करते हुए बड़ी रक़म इकट्ठा करना चाहते हैं तो इक्विटी फ़ंड आपके लिए है. और धनक बचत और निवेश के इस सफ़र में आपका सच्‍चा साथी साबित हो सकता है. ऐसा साथी, जो आपको हमेशा सही राह दिखाएगा.

ये भी पढे़- म्‍यूचुअल फ़ंड निवेश क्‍या है और किसके लिए है?


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी