SIP सही है

रिटायरमेंट प्‍लानिंग के लिए SIP सही है?

छोटी-छोटी रक़म निवेश करने पर SIP की मदद से आप बड़ी रक़म बना सकते हैं

रिटायरमेंट प्‍लानिंग के लिए SIP सही है?

Is SIP right for retirement planning: जब हम रिटायरमेंट की बात करते हैं तो हमारा मन आराम की दुनिया में खो जाता है. हम सब रिटायरमेंट को जीवन का ऐसा दौर मानते हैं जब काम धंधे की चिंता नहीं होती है और अपनी जिंदगी मन चाहे तरीक़े से जी सकते हैं. ये सही बात है कि रिटायरमेंट के बाद काम या ऑफ़िस से जुड़ी चिंता नहीं होती है लेकिन ज़रूरी नहीं है कि आपको पैसों के बारे में चिंता न करनी पड़े. रिटायरमेंट के बाद नौकरी से मिलने वाली हर की इनकम या सैलरी बंद हो जाती है. ऐसे में रिटायरमेंट का आनंद उठाने के लिए बचत करना बहुत ज़रूरी है.

अब वो दिन नहीं रहे जब ज़्यादातर लोग सरकारी नौकरी करते थे और रिटायरमेंट के बाद उनको पेंशन मिलती थी. आजकल सरकारी नौकरी करने वालों को भी रिटायरमेंट के बाद की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए निवेश करना पड़ रहा है. लोगों की एवरेज उम्र बढ़ रही है. ऐसे में रिटायरमेंट के लिए प्‍लानिंग करना और भी ज़रूरी हो गया है. रिटायरमेंट के बाद की ज़िंदगी 30 या 40 साल लंबी हो सकती है और उम्र बढ़ने के साथ काम करने की क्षमता कम होती जाती है. ऐसे में ज़रूरतों को पूरा करने के लायक कॉर्पस बनाना और भी ज़रूरी हो जाता है.

रिटायरमेंट सेविंग के लिए क्या करें

अक्‍सर लोग पूछते हैं कि रिटायरमेंट सेविंग कब शुरू करनी चाहिए. सबसे अच्‍छा तो यही है कि आप जब कमाना शुरू करें तभी से रिटायरमेंट सेविंग शुरू कर देनी चाहिए. लेकिन बहुत से लोग करियर की शुरुआत में रिटायरमेंट प्‍लानिंग का महत्‍व नहीं समझते. आजकल ख़र्च के लिए कई विकल्प मौजूद हैं, लेकिन बचत करने की बात कम लोगों के दिमाग में आती है. लेकिन आप इस बात पर सोच सकते हैं कि अगर आप 23 साल की उम्र में हर महीने ₹10,000 इक्विटी SIP में निवेश करना शुरू करते हैं और निवेश की रक़म हर साल 10 फ़ीसदी बढ़ाते रहते हैं तो 60 साल की उम्र में आपके पास ₹40 करोड़ होंगे. ये माना गया है कि इक्विटी आपको सालाना 15 फ़ीसदी रिटर्न देगी.

ये भी पढ़िए- ELSS क्‍यों है बेस्‍ट टैक्‍स सेविंग इन्‍वेस्‍टमेंट

कंपाउंडिंग और अनुशासन की ताकत

₹40 करोड़ की रक़म आपको कुछ हद तक जादू की तरह लग रही होगी. लेकिन ये कोई जादू नहीं है. ये कंपाउंडिंग और अनुशासन की ताकत है. इक्विटी फ़ंड आपके लिए कंपाउंडिंग करता है. वहीं, SIP आपके निवेश में अनुशासन लाती है. इस तरह से ये छोटे निवेश के ज़रिए लंबे समय में बड़ा कॉर्पस बनाने में आपकी मदद करती है.

ये बात साफ है कि आप जितनी जल्‍दी निवेश शुरू करेंगे आपको एक अनुमानित रिटायरमेंट कॉर्पस बनाने के लिए उतनी ही रक़म निवेश करनी होगी. वहीं 35 से 40 साल के एज ग्रुप के व्‍यक्ति को जिसने अभी निवेश करना शरू नहीं किया है, उसे उतनी ही रक़म बनाने के लिए SIP में ज़्यादा रक़म निवेश करनी होगी.

अगर हम हर साल टैक्‍स सेविंग फ़ंड में ₹1.5 लाख ही निवेश करें तो हम टैक्‍स बचाने के साथ एक अच्‍छा रिटायरमेंट कॉर्पस बना सकते हैं. इनकम टैक्‍स एक्‍ट के सेक्‍शन 80C के तहत आप सालाना ₹1.5 लाख टैक्‍स सेविंग फ़ंड में निवेश करके टैक्‍स छूट क्‍लेम कर सकते हैं. सालाना ₹1.5 लाख निवेश के अलावा एक दो अच्‍छे इक्विटी म्‍यूचुअल फ़ंड में निवेश से आप बड़ी रक़म बना सकते हैं.

अब उन लोगों का क्‍या जो रिटायरमेंट के नज़दीक हैं और पब्लिक प्रॉविडेंट फ़ंड (PPF) जैसे निवेश के पारंपरिक विकल्‍पों में निवेश कर रखा है. रेगुलर इनकम के लिए कुछ रक़म सीनियर सिटीजंस सेविंग स्‍कीम (SCSS) में लगाने के बाद ऐसे लोग बाकी रक़म डेट फ़ंड में निवेश कर सकते हैं. और अगले कुछ महीनों में डेट फ़ंड से रक़म सिस्‍टमैटिक तरीक़े से बैलेंस्‍ड फ़ंड में ट्रांसफर कर सकते हैं. एक फ़ंड से दूसरे फ़ंड में SIP को सिस्‍टमैटिक ट्रांसफर प्‍लान यानी STP कहते हैं. बैलेंस्‍ड फ़ंड में रक़म पारंपरिक विकल्‍पों के मुक़ाबले तेज़ी से बढ़ती है और रिटायरमेंट के बाद महंगाई के असर से निपटने में मदद भी करती है.

अपने निवेश को कैसे ट्रैक करें?

जब इन्वेस्टमेंट को ट्रैक करने की बात आती है, तो उसके लिए आपको सही जानकारी की ज़रूरत होती है ऐसे में आप हमारे टूल 'मेरे निवेश' का इस्तेमाल करके अपने इन्वेस्टमेंट को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं.
इसके अलावा धनक (dhanak.com) पर आप निवेश के लिए सबसे अच्छे फ़ंड चुनने में भी मदद मिल सकती है. धनक पर फ़ंड्स को रेटिंग दी जाती है. इस तरह से हम 1 स्टार से 5 स्टार तक की रेटिंग देते हैं. और, जिन फ़ंड्स को निवेश के लायक़ नहीं मानते है, उन्हें कोई रेटिंग नहीं दी जाती. हमारे इस फ़ीचर को इस्तेमाल करिए और निवेश के ज़रिए खुद को आर्थिक तौर पर सफ़ल बनाएं. स्टॉक चुनने का तरीक़ा विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें.

ये भी पढ़िए- म्यूचुअल फ़ंड में निवेश कैसे करें? निवेश शुरू करने वालों के लिए इन्वेस्टमेंट गाइड


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी