पहली बात...

कैसे करूं निवेश ?

बहुत से लोग निवेश की जरूरत तो समझते हैं लेकिन उनको पता नहीं है कि कैसे शुरूआत करें और क्‍या करें।

कैसे करूं निवेश ?

सफल निवेश की ओर आपका पहला कदम अपने फाइनेंस पर गौर करने के साथ शुरू होता है। आपको सबसे पहले अपनी इनकम, खर्च, देनदारी और बचत के बारे में जानना चाहिए। निश्चित तौर पर आप इन सब के बारे में मोटे तौर पर जानते होंगे। लेकिन यह काफी नहीं है। आपको इन बातों को लेकर पूरी तरह से स्‍पष्‍ट होना चाहिए।


निवेश के लिए अधिक रकम उपलब्‍ध हो इसके लिए बचत को बढ़ाना अहम है। इसीलिए आपको अपने खर्च पर कड़ी नजर रखनी चाहिए, खास कर ऐसे खर्च पर जो जरूरी खर्च में नहीं आते। आपको इन खर्चों में कटौती करने का प्रयास करना चाहिए। इसी तरह से आपको अपनी देनदारियों पर भी गौर करना चाहिए और यह आकलन करना च‍ाहिए कि इन पर कितनी लागत आ रही है। उदाहरण के लिए अगर आप पर केंडिट कार्ड बिल की बड़ी रकम बकाया है तो आपको सबसे पहले इस बिल को चुकाना चाहिए। इस बात का कोई मतलब नहीं है कि आप क्रेडिट कार्ड बकाए पर 40 फीसदी ब्‍याज दें और निवेश पर 10-12 फीसदी रिटर्न हासिल करें।

इसके बाद कुछ चीजें हैं जिन का इंतजाम आपको निवेश शुरू करने से पहले करना चाहिए। सबसे पहले खुद के लिए और परिवार के लिए हेल्‍थ कवर खरीदें। दूसरा, अगर कोई आप पर आर्थिक रूप से निर्भर है तो टर्म लाइफ कवर खरीदें।खरीदें। तीसरी बात, एक इमरजेंसी फंड बनाएं जो कम से कम छह माह के खर्च को कवर कर सके। इन कदमों से यह सुनिश्चित होगा कि किसी तरह की अप्रत्‍याशित घटना से आपके निवेश प्‍लान पर कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा।

इसके बाद इन सवालों का जवाब दें:

1- आपका वित्‍तीय गोल क्‍या है ?
2- आप कितने समय के लिए निवेश करना चाहते हैं ?
3- आपको किस तरह के विकल्‍प में निवेश करना चाहिए ?
4- आपको कितनी रकम रकम निवेश करनी चाहिए ?

आप इन सवालों का जवाब देते हुए कुछ भी छुपाने का प्रयास न करें। अगर आप अपने तमाम गोल और आपको कितनी रकम की जरूरत है सही तरह से तय नहीं करते हैं तो आप अपने गोल को हासिल नहीं कर पाएंगे। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि अगर आप कोई गोल भूल जाते हैं तो दूसरे निवेश प्‍लान पर इसका बहुत बुरा असर पड़ सकता है। इसीलिए यह बात बेहद अहम है कि निवेश की अवधि और निवेश का विकल्‍प सही हो।

आप इस पर कैसे आगे बढ़ सकते हैं इसे उदाहरण से समझ सकते हैं:

गोल: विदेश में हॉलीडे के लिए 8 लाख रुपए।

समय: पांच से सात साल

विकल्‍प: इक्विटी


आप कितना कर सकते हैं निवेश: 10,500 रुपए प्रति माह ?

अब आप जल्‍दी से एक्‍सेल शीट खोलें और यह पता करने के लिए फ्यूचर वैल्‍यू फर्मूला लागू करें कि आप अपना गोल हासिल कर पाएंगे या नहीं। या सरल तौर पर आप अपना सेविंग कैलकुलेटर इस्‍तेमाल कर सकते हैं। मान लेते हैं कि आपका निवेश सालाना 10 फीसदी रिटर्न देगा तो आप पांच साल में 8 लाख रुपए का कॉर्पस बना पाएंगे। इसका मतलब है कि विदेश में हॉलीडे काफी हद तक आपकी पहुंच में है।

इसी तरह से आप अपने फाइनेंशियल गोल के लिए एक तय समय में एक तय रकम जमा करने के लिए हर माह कितनी रकम निवेश करने की जरूरत है यह कैलकुलेट कर सकते हैं या यह पता कर सकते हैं कि एक तय मासिक निवेश से आप जितनी रकम बनाना चाहते हैं उसमें कितना समय लगेगा।

एक बार अपने फाइनेंशियल गोल की लिस्‍ट बना लेने के बाद आप एक प्‍लान बनाने के लिउ ऊपर बताए गए तरीके को अपना सकते हैं। इससे आप अपने फाइनें‍शियल गोल हासिल कर सकते हैं।


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

NPS की त्रासदी

नया यूनीफ़ाइड पेंशन सिस्टम दो दशकों के दौरान नेशनल पेंशन सिस्टम के खोए हुए अवसरों का नतीजा है.

दूसरी कैटेगरी