लर्निंग

हाई क्वालिटी स्मॉल कैप स्टॉक की तलाश है? देखिए हमारी स्टॉक लिस्ट

धनक की हाई क्वालिटी स्मॉल कैप स्टॉक लिस्ट बढ़िया स्मॉल-कैप कंपनियों का चुनाव आसान कर देगी

हाई क्वालिटी स्मॉल कैप स्टॉक की तलाश है? देखिए हमारी स्टॉक लिस्ट

back back back
5:26

स्मॉल कैप स्टॉक लंबे समय में दमदार रिटर्न देने के लिए जाने जाते हैं, हालांकि शॉर्ट टर्म में उनमें ख़ासा उतार-चढ़ाव भी आता रहता है. सही स्टॉक चुनना एक मुश्किल काम है. कहीं ग़लत स्टॉक चुन लिया तो आपको नुक़सान भी उठाना पड़ सकता है. आपके स्टॉक के चुनाव के लिए धनक पर कई तरह के स्टॉक की लिस्ट और हमारी स्टार रेटिंग आपको मिल जाएगी. इसमें स्मॉल कैप स्टॉक की लिस्ट भी शामिल है जो आपके स्मॉल-कैप स्टॉक के इन्वेस्टमेंट को काफ़ी आसान कर सकती है.

कैसे आप, हाई क्वालिटी स्मॉल कैप स्टॉक की हमारी लिस्ट तक पहुंचें, हम नीचे बता रहे हैं. मगर उससे पहले कुछ ज़रूरी बातें.

स्मॉल-कैप स्टॉक में किसे निवेश करना चाहिए?

ऐसे निवेशक, जो अपने निवेश पर अच्छा रिटर्न हासिल करना चाहते हैं और जिनकी रिस्क लेने की क्षमता ज़्यादा हो, उन्हें ही स्मॉल-कैप स्टॉक में निवेश करना चाहिए.

इसके अलावा, इन स्टॉक में वही पैसा निवेश करना चाहिए, जो लंबे समय के निवेश के लिए हो, यानी जिसकी ज़रूरत आपको 5-7 साल या इससे ज़्यादा समय तक नहीं पड़ने वाली. असल में, कम समय में स्मॉल कैप में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं और एक नए निवेशक के लिए ये काफ़ी परेशान करने वाली बात हो सकती है. इसलिए अगर आपका इक्विटी निवेश में पहले से कुछ अनुभव है, तो शायद आप इस उतार-चढ़ाव को बेहतर ढ़ंग से समझ और झेल सकेंगे.

क्या रिटायर्ड व्यक्ति को निवेश करना चाहिए?

आम तौर पर रिटायर्ड लोगों को स्मॉल कैप में निवेश करने से बचने की सलाह दी जाती है. हालांकि, अगर आपको पेंशन मिल रही है या किराये जैसी किसी दूसरे ज़रिए से ख़र्च की आमदनी आ रही है, तो अपनी जमा पूंजी का एक छोटा हिस्सा आप 5-10 साल के लिए स्मॉल कैप में लगा सकते हैं. इससे आने वाले समय में बढ़ते हुए ख़र्चों को पूरा करना आसान हो जाएगा और आपकी पूंजी भी तेज़ी से बढ़ सकेगी.

स्मॉल-कैप स्टॉक्स की 2 बड़ी ख़ासियत

जो लोग अच्छे स्मॉल-कैप स्टॉक में निवेश करते हैं, वे नीचे दिए फ़ायदों को पा सकते हैं -

1. ग्रोथ की अच्छी संभावनाएं

लार्ज-कैप कंपनियों की तुलना में, स्मॉल-कैप कंपनियों की ऑर्गैनिक ग्रोथ रेट बेहतर होती है. इसके अलावा, स्मॉल-कैप कंपनियों में समय के साथ बढ़ने और पूंजी हासिल करने की ज़्यादा क्षमता होती है. ये ख़ास पहलू स्मॉल-कैप शेयरों की ग्रोथ की क्षमता को काफ़ी हद तक बढ़ाता है.

2. कम क़ीमत में क्वालिटी स्टॉक्स

स्मॉल कैप कंपनियों की पहचान सीमित होती है, इसलिए कम क़ीमत में मिल रहे अच्छे स्टॉक ख़रीदने की संभावनाएं बनी रहती हैं. इसलिए, थोड़ी रिसर्च करके क्वालिटी स्टॉक्स ख़रीदकर निवेशक इसका फ़ायदा उठा सकते हैं.

ये भी पढ़िए - इन Mutual Funds के हाथ लगा 100 गुना बढ़ने वाले शेयरों का जैकपॉट

स्मॉल-कैप से जुड़े रिस्क

1. क़ीमतों में उतार-चढ़ाव

छोटी कंपनियों पर बाज़ार की अस्थिरता पर ज़्यादा असर दिखता है, क्योंकि उनके पास लार्ज-कैप की तुलना में फ़ाइनेंशियल सपोर्ट कम होता है. इसके चलते, स्मॉल-कैप शेयरों में अचानक उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है.

2. भारी जोख़िम

भले ही, स्मॉल-कैप कंपनियों में ग्रोथ की बहुत ज़्यादा संभावनाएं होती हैं, लेकिन उनके फ़ेल होने की भी संभावना बनी रहती है. लार्ज-कैप शेयरों की तुलना में स्मॉल-कैप स्टॉक ज़्यादा जोख़िम भरा निवेश है. आमतौर पर, कंपनियों के पास कैपिटल तक कम पहुंच होती है और वे बाज़ार में बदलाव को लेकर ज़्यादा संवेदनशील होती हैं. ये उन्हें जोख़िम भरा निवेश बना देता है.

3. कम उपलब्ध जानकारी

वित्तीय संस्थान और विश्लेषक, स्मॉल-कैप कंपनियों को लार्ज और मिड-कैप कंपनियों जितना कवरेज नहीं देते हैं. नतीजा, आपको कंपनी की मार्केट कैप की ठोस समझ और निवेश से पहले रिसर्च करने के लिए ज़्यादा समय की ज़रूरत होती है.

4. कम लिक्विडिटी

स्मॉल-कैप कंपनियों का छोटा साइज़ और कम लोकप्रियता उनके स्टॉक को कम लिक्विड बनाती है. जब कोई कंपनी उतनी प्रसिद्ध न हो, तो जब आप शेयर ख़रीदना चाहें तो सेलर ख़ोजना कठिन हो सकता है. जब आप बाज़ार से बाहर निकलना चाहें तो शेयर बेचना भी मुश्किल हो सकता है.

ये भी पढ़िए- एक शानदार स्मॉल कैप स्टॉक जो अब तक नज़रों से बचा हुआ है

कैसे चुनें हाई क्वालिटी स्मॉल कैप स्टॉक्स

ध्यान रहे, हाई क्वालिटी स्मॉल कैप स्टॉक्स चुनना आसान नहीं. इस मामले में, धनक आपके ख़ासा काम आ सकता है. हम यहां इसका पूरा प्रोसेस बता रहे हैं, जिससे आप इसका फ़ायदा उठा सकें....

स्टेप 1

सबसे पहले dhanak.com पर आइए. यहां आपको फ़्री रजिस्ट्रेशन कराना होगा (सिर्फ़ अपना ईमेल भरना है). रजिस्ट्रेशन के बाद, सबसे ऊपर दिख रहे 'स्टॉक' बटन पर क्लिक करें.

स्टेप 2

'स्टॉक' पर क्लिक करने पर आपको सामने दिख रहे 'स्टॉक स्क्रीनर' सेक्शन पर क्लिक करना होगा.

स्टेप 3

स्टॉक स्क्रीनर पर आते ही आपके सामने 'हाई क्वालिटी स्मॉल कैप' का विकल्प नज़र आएगा. इस पर क्लिक कीजिए.

स्टेप 4

इस स्क्रीन पर आपको हमारे चुने हुए, हाई क्वालिटी स्मॉल कैप स्टॉक्स नज़र आएंगे. इन स्टॉक्स को हमारे एक्सपर्ट ने क्वालिटी, ग्रोथ और वैल्यूएशन के पैरामीटर्स पर स्कोर दिए गए हैं. हालांकि, आपको dhanak.com पर रजिस्ट्रेशन कराने पर ही इन स्टॉक के नाम दिखाई देंगे.

कैसे आपके काम आएगी स्टॉक रेटिंग

स्टॉक रेटिंग फ़िल्टर निवेश के एक अच्छे शुरुआती प्वाइंट के तौर पर काम करता है. अच्छी रेटिंग का मतलब है, कंपनी क्वालिटी और ग्रोथ के मामले में अच्छी है, इसके अलावा स्टॉक बहुत महंगा भी नहीं है. हालांकि, ऊंची स्टॉक रेटिंग का मतलब भविष्य में ऊंचे रिटर्न की गारंटी नहीं है. आप देखेंगे कि पांच साल से ज़्यादा समय (2013 से शुरू हुए) के दौरान ऊंची कम्पोज़िट स्टॉक रेटिंग वाले स्टॉक्स ने बेहतर प्रदर्शन किया है. विस्तृत रिपोर्ट के लिए यहां क्लिक करें.


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

स्टॉक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी