वैल्यू रिसर्च प्रीमियम

बोरियत बनाम ख़ुशी

निवेश फ़ायदेमंद भी हो सकता है और दिलचस्प भी, लेकिन इससे जुड़े रिसर्च जैसे काम ख़ासे बोरियत होते हैं. क्या ये काम किसी और को दिए जा सकते हैं?

बोरियत बनाम ख़ुशी

क्या आपके दोस्तों के बीच और आपके परिवार में ऐसे लोग हैं, जो घोर निराशावादी हैं? जो उदास चेहरा लिए घूमते हैं और हर बात पर कहते हैं कि हालात कितने ख़राब हैं और कैसे दिन-ब-दिन ये बद से बदतर होते जा रहे हैं. पर क्या इन लोगों में कोई इक्विटी इन्वेस्टर भी है? मैं शर्त लगा सकता हूं कि इनमें कोई भी इक्विटी इन्वेस्टर नहीं होगा. दरअसल, निराशावादी और यथास्थिति बरक़रार रखने में यक़ीन करने वाले कभी इक्विटी निवेशकों के बीच नहीं पाए जाते.

निवेशक, ख़ासतौर पर जो इक्विटी फ़ंड्स में निवेश करते हैं, वो स्वभाव से ही 'नयेपन की तलाश' करने वाले होते हैं. साथ ही उनमें एक अंतर्निहित आशावाद और दूरंदेशी होती है, जो उनके निवेश के नज़रिए में झलकती है. आशा से भरा ये उत्साह कुछ लोगों के लिए, जोख़िम लेने वाला व्यवहार लग सकता है, जिससे बचने के लिए एक नाज़ुक संतुलन की ज़रूरत होती है. हालांकि, ये आशावाद से भरा और नयेपन की तलाश का स्वभाव कई लोगों को इस बात के लिए गुमराह कर सकता है कि नए निवेश की पहचान करना, मौजूदा निवेशों को मैनेज करने और समझने से ज़्यादा अहमियत रखता है.

बिज़नस अनालेसिस में एक आम कहावत है "अमल करना ही सब कुछ है". यानी, उत्साह से भरे लेकिन बिना सही तरीक़े से अमल में लाए गए आइडिया महज़ एक चिंगारी ही बन कर रह जाते हैं. और ये सिद्धांत केवल टेक स्टार्टअप के लिए ही सही नहीं बैठता बल्कि, हर चीज़ पर लागू होता है. किसी भी दौर को देखें, तो आपको एक जैसे सेक्टर्स में ऐसे बिज़नस मिल जाएंगे, जिनमें से कुछ ऊपर चढ़ते हैं और कुछ लड़खड़ाते हैं. इसे लेकर म्यूचुअल फ़ंड्स की दुनिया एक साफ़-स्पष्ट नज़रिया पेश करती है: जहां कुछ चुनिंदा कंपनियां फलती-फूलती हैं, वहीं कई मुश्किल से ही आगे बढ़ पाती हैं, और कुछ खेल से बाहर हो जाती हैं. यही बात - एयरलाइंस, ऑटोमोबाइल, ऑनलाइन कॉमर्स और इसके अलावा तमाम उद्योगों में स्पष्ट तौर पर दिखाई देती है. अपने आस-पड़ोस की एक छोटी सी सैर आपको तमाम लोकल बिज़नसों में इसी तरह का पैटर्न दिखा देगी. तो, ये कहना सही होगा कि व्यावसायिक सफलता का मूल 'क्या' में कम, और 'कैसे' में ज़्यादा छिपा है. यही बात निवेश के लिए भी सच है.

ये भी पढ़िए- Mutual Funds के रिस्क समझिए

सफलता की चाभी 'कैसे' में छिपी है
हम सभी महसूस करते हैं कि ज़्यादा महत्वपूर्ण ये है कि हम क्या कर रहे हैं, न कि हम कैसे कर रहे हैं. मेरे अनुभव में, असलियत इसके ठीक उलट है. असल में इसमें कोई बड़ा रहस्य नहीं छुपा है. सफल निवेश का आधार - डाइवर्सिफ़िकेशन, एसेट एलोकेशन, कॉस्ट एवरेज, और निवेश की बुनियादी बातों पर ध्यान देना है - और ये काम हर कोई कर सकता है. इसके अलावा, इन्हें कम-से-कम पैसे में या फिर बिना किसी ख़र्च के भी सीखा जा सकता है. यहां तक कि आजकल निवेश की बेहतरीन जानकारियां तो अब आपकी जेब में रखे डिवाइस पर मौजूद हैं और आपसे बस एक क्लिक की दूरी पर हैं.

हालांकि, किसी भी काम के लिए उस पर असल में अमल करना ही सबसे ज़्यादा मायने रखता है. कुछ निवेशक इसे आसानी से समझ लेते हैं, इसे गंभीरता से लेते हैं और सफल होते हैं, वहीं कुछ दूसरे लड़खड़ा जाते हैं. हालांकि, इस मुद्दे की जड़ को समझना कुछ जटिल है. निवेश पर आपके जीवन का हर पल नहीं ख़र्च होना चाहिए. हर जटिल विवरण की गहराई में उतरना और उसे लेकर सबसे ऊंचे दर्जे की समझ का व्यावहारिक इस्तेमाल, हर किसी के लिए संभव नहीं. बिज़नस की दुनिया में, आप अपना काम किसी दूसरे को सौंप सकते हैं, पर क्या निवेश के लिए भी आप ऐसा ही कर सकते हैं? क्या आप अपनी थकाऊ रिसर्च के लिए किसी दूसरे को तलाश सकते हैं?

ये भी पढ़िए- फ़्लेक्‍सी-कैप बनाम मल्‍टी-कैप: आपके लिए क्या है बेहतर

दरअसल, आप ऐसा कर सकते हैं. आप मेहनत के इस काम के लिए, वैल्यू रिसर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं! धनक प्रीमियम ठीक इसी के काम आता है. ये, निवेश के - क्यों, क्या, और कैसे - के हर सवाल का जवाब पाने का सबसे आसान तरीक़ा है:

ये कैसे किया जा सकता है इसे जानने के लिए सिर्फ़ ये स्टेप समझने की ज़रूरत है:

  • धनक प्रीमियम पर अपने फ़ाइनेंशियल गोल साफ़-स्पष्ट तरीक़े से बताएं
  • उन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए निवेश और निवेश के पैटर्न को लेकर प्रीमियम सर्विस में सुझाव आपको मिल जाएंगे
  • आप इस बात का पता झट से लगा पाएंगे कि आपके मौजूदा निवेश आपके लक्ष्यों से मेल खाते हैं या नहीं. अगर नहीं, तो यहां आपको इनमें बदलाव करने के सुझाए भी मिलेंगे.
  • प्रीमियम सर्विस आपको अपने निवेश पर नज़र रखने में मदद करेगी और इस तरह से आप पक्का कर पाएंगे कि आपके निवेश, आपके लक्ष्यों के मुताबिक़ बने रहें, और हां, हम समय-समय पर आपकी ज़रूरत के सभी बदलाव सुझाते रहेंगे.

अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपके निवेश के लक्ष्यों को पूरा करने में कोई रुकावट नहीं आएगी. तो आइए हम आपको धनक प्रीमियम में मौजूद कुछ फ़ीचर्स के बारे में बताते हैं.

ये भी पढ़िए- नए घर का डाउनपेमेंट और उसके इन्वेस्टमेंट का बेस्ट तरीक़ा

पोर्टफ़ोलियो अनालेसिस
हमारे ज़्यादातर नए सदस्य पहले से ही निवेश करते आ रहे हैं और उनमें से कईयों के पास लंबी अवधि के निवेश हैं. उनके लिए एक बड़ी चिंता ये तय करना होती है कि उनके मौजूदा निवेश, उनके उद्देश्यों के मुताबिक़ हैं या नहीं. इस सवाल के जवाब, चुनौती भरे हो सकते हैं, जैसे मौजूदा निवेश में बदलाव करने के कारण और इस बदलाव की वजह से लगने वाला टैक्स. हमारी प्रीमियम सर्विस में, आपको असेसमेंट और रेकमेंडेशन मिलते हैं, ताकि आप ये पक्का कर सकें कि आपके निवेश सही रास्ते पर हैं.

पोर्टफ़ोलियो प्लानर
पोर्टफ़ोलियो प्लानर एक कस्टम पोर्टफ़ोलियो हैं, जो आपकी प्रीमियम मेंबरशिप के तहत आपको मिलते हैं. हमने जो एल्गोरिदम बनाई है वो आपके निवेश के लक्ष्य, आपकी आमदनी, आपकी बचत की क्षमता और दूसरे कई फ़ैक्टर्स को ध्यान में रखती है.

एनेलिस्ट की पसंद
अक्सर, निवेशक अपने किसी ख़ास मक़सद के लिए अपना फ़ंड ख़ुद चुनना चाहते हैं. और हमारे स्टार रेटिंग सिस्टम की मदद के बावजूद, फ़ंड के सही सेट पर फ़ैसला लेना एक बड़ा काम लग सकता है. मगर, आपके लिए ऐसी कोई समस्या नहीं होगी क्योंकि, एक प्रीमियम मेंबर के तौर पर आपके पास हमारा, 'एनेलिस्ट की पसंद' टूल होगा. इस सेक्शन में आपको म्यूचुअल फ़ंड्स की ऑफ़िशियल कैटेगरी के बजाय, हमारी तैयार की हुई आठ कैटेगरी मिलेंगी जो आप की ज़रूरतों को ध्यान में रख कर तैयार की गई हैं, और ये आपके सभी फ़ाइनेंशियल गोल से सटीक तरीक़े से मेल खाती हैं. इनमें से हर एक में, एनेलिस्ट की मेरी टीम और मैंने, बड़ी सावधानी से कुछ ऐसे फ़ंड्स चुने हैं, जो आपको बेस्ट नतीजे देंगे.

और भी बहुत कुछ
ऊपर बताई गई ख़ूबियां, दरअसल आइसबर्ग की टिप ही कही जाएंगी. हमारा प्लेटफ़ॉर्म आपके निवेश, रिटर्न, डाइवर्सिफ़िकेशन, टैक्स और आपके सभी फाइनेंशियल गोल हासिल करने के लिए, हर ज़रूरी हर पहलू पर नज़र रखने के तैयार किए गए टूल्स आपको देता है. इनके बारे में पूरे विस्तार से जानने और समझने के लिए आप धनक प्रीमियम पर ज़रूर जाएं.

ये भी पढ़िए- क्या निवेश से पहले म्यूचुअल फ़ंड का AUM देखना चाहिए?


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

पुराने निवेश बनाम नए निवेश

क्या आप पर्सनल फ़ाइनांस और निवेश के नए-नए आइडिया की ओर खिंचे चले जाते हैं? इस आदत को छोड़ दें!

दूसरी कैटेगरी