SIP सही है

बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड के लिए चेक करें हमारी स्टार रेटिंग

हर कोई अपने लिए बेस्ट फ़ंड चुनना चाहता है, हम अपने ख़ास टूल के जरिये इसी काम को आसान कर रहे हैं

बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड के लिए चेक करें हमारी स्टार रेटिंग

back back back
4:13

Best Performing Mutual: अच्छे रिटर्न के लिए म्यूचुअल फ़ंड को बेहतर विकल्प माना जाता है. लेकिन निवेश करने के समय, एक अच्छा फ़ंड चुनना मुश्किल काम हो सकता है. हक़ीक़त में, हर कोई अपने लिए बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड ही चुनना चाहता है. इस मामले में धनक ( https://dhanak.valueresearchonline.com/ ) आपकी मुश्किल आसान कर सकता है . दरअसल, फ़ंड्स के लिए हम स्टार रेटिंग जारी करते हैं. इसमें निवेश के लिए सबसे अच्छे लगने वाले फ़ंड को फ़ाइव स्टार रेटिंग दी जाती है. इस तरह से हम 1 स्टार से 5 स्टार तक की रेटिंग देते हैं. और, जिन फ़ंड्स को निवेश के लायक़ नहीं मानते है, उन्हें कोई रेटिंग नहीं दी जाती.

इसके साथ ही हम यहां पर निवेशकों को कई काम की जानकारियां देते हैं, जिनसे आपके निवेश के फ़ैसले या कहें कि अपने लिए बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड चुनना आसान हो जाता है.

वैल्यू रिसर्च फ़ंड रेटिंग का मतलब
वैल्यू रिसर्च फ़ंड रेटिंग (Value Research Fund Rating) मुख्य रूप से रिस्क एडजस्टेड रेटिंग है यानी ये फ़ंड के रिटर्न स्कोर से रिस्क स्कोर को घटाकर निकाली जाती है. यहां हम अपने रेटिंग सिस्टम की एक झलक दे रहे हैं.

***** टॉप 10%
**** अगले 22.5%
*** बीच के 35%
** अगले 22.5%
* नीचे के 10%

स्टार रेटिंग के साथ और क्या देख सकते हैं?
धनक पर दी जा रही स्टार रेटिंग ख़ासतौर पर हमारे पाठकों को फ़्री में दी जाने वाली सुविधा है. इससे निवेशकों को सबसे अच्छा फ़ंड चुनने में मदद के लिए म्यूचुअल फ़ंड की कई पैरामीटर्स या पैमानों पर रैंकिंग की जाती है. हमारा रैंकिंग सिस्टम, तुरंत ये कैलकुलेट कर देता है कि किसी फ़ंड ने अपने जैसे दूसरे फ़ंड्स (peers) की तुलना में अतीत में कैसा प्रदर्शन किया है. इस कैलकुलेशन के लिए ये सिस्टम - रिस्क, रिटर्न, एक्सपेंस रेशियो और दूसरी कई ज़रूरी बातों को ध्यान में रखता है.

ये भी पढ़िए- SIP की शुरुआती फ़ीस से कैसे बचें?

जानिए Mutual Fund स्टार रेटिंग देखने का पूरा प्रोसेस

  • फ़ंड्स की स्टार रेटिंग देखने का ये प्रोसेस बेहद आसान है. इसके लिए सबसे पहले आप धनक वेबसाइट ( https://dhanak.valueresearchonline.com/ ) पर ऊपर की तरफ दूसरी बार में 'और देखें' टैब पर क्लिक करें. जहां आपको 'टूल' का ऑप्शन नज़र आएगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा.
  • बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड के लिए चेक करें हमारी स्टार रेटिंग

  • इसके बाद, आपको ऊपर ही धनक के सभी कैलकुलेटर नज़र आएंगे. थोड़ा और नीचे जाने पर आपके सामने हमारे सभी टूल्स की लिस्ट होगी. यहां, थोड़ा नीचे आपको हमारा 'बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड्स' टूल नज़र आएगा.
  • बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड के लिए चेक करें हमारी स्टार रेटिंग

  • यहां पर आपके सामने हमारे बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड्स की बड़ी लिस्ट होगी. वैल्यू रिसर्च द्वारा तैयार इस लिस्ट में फ़ाइव और फ़ोर स्टार फ़ंड्स को शामिल किया गया है. यहां पर रेटिंग के साथ-साथ आपको हमारा रिस्कोमीटर भी अहम संकेत करता है.
  • बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड के लिए चेक करें हमारी स्टार रेटिंग

  • आप लिस्ट में शामिल फ़ंड्स के लिए 1 साल, 3 साल, 5 साल या 10 साल का समय सलेक्ट करके, इस समय के दौरान किसी भी फ़ंड के रिटर्न को देख सकते हैं.

रेटिंग से भी ज़्यादा ज़रूरी क्या है
रेटिंग के साथ-साथ यहां पर फ़ंड्स के बारे में 'धनक की राय' भी बताई गई है. हालांकि, ये सुविधा सिर्फ हमारे प्रीमियम सब्सक्राइबर के लिए उपलब्ध है. हमारे प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के लिए आपको सब्रक्रिप्शन लेना होगा.

बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड के लिए चेक करें हमारी स्टार रेटिंग

यहां पर हम आपको ये साफ़ करना चाहते हैं कि रेटिंग से भी ज़्यादा अहम 'धनक की राय' है. इसे जानने के बाद आपके निवेश के रिस्क कम हो जाएंगे और रिटर्न की संभावनाएं ख़ासी बढ़ जाएंगी.

क्या है रेटिंग का मतलब
हालांकि, हम आपको ये स्पष्ट करना चाहते हैं कि रेटिंग का मतलब निवेश की सलाह नहीं है. इस रेटिंग सिस्टम से रिस्क और रिटर्न दोनों का अंदाज़ा लगाने में मदद मिलती है. ये मॉडल डेटा और मैथमेटिकल फ़ॉर्मूले पर आधारित है, और इसमें किसी के विचार या भावनाएं शामिल नहीं होतीं. साथ ही, इस आकलन से किसी फ़ंड की संभावनाओं का पता नहीं चलता. हमारी रेटिंग प्रणाली को, किसी फ़ंड को उसके जैसे दूसरे फ़ंड्स (peers) की तुलना में, उसके ऐतिहासिक प्रदर्शन के सार के तौर पर देखना चाहिए.

ये भी पढ़िए- म्यूचुअल फ़ंड में निवेश कैसे करें? निवेश शुरू करने वालों के लिए इन्वेस्टमेंट गाइड


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी