टैक्स बचाने के विकल्प

टैक्‍स सेविंग प्‍लान: निवेश के लिए सरप्‍लस है कम

टैक्स की बचत को लेकर चार-पार्ट की सीरीज़ का ये चौथा हिस्सा है, इसमें हम उन तरीक़ों की चर्चा कर रहे हैं जिनसे आप अपना टैक्स बचा सकते हैं।

टैक्‍स सेविंग प्‍लान: निवेश के लिए सरप्‍लस है कम

स्‍टोरी के तीसरे भाग में हमने आपकी जरूरतों के हिसाब से उपलब्‍ध बेस्‍ट टैक्‍स सेविंग ऑप्‍शंस पर बातचीत की। इसे जारी रखते हुए यह देखते हैं कि अगर आपके पास निवेश के लिए जरूरी रकम नहीं है तो आप क्‍या कर सकते हैं

निवेश के लिए नहीं है जरूरी रकम

सेक्‍शन 80 सी कुछ खास खर्च पर टैक्‍स बेनेफिट मुहैया कराता है लेकिन आपको अपने निवेश को इस तरह से व्‍यवस्थित करना चा‍हिए कि आप इस लिमिट का पूरा उपयोग कर सकें। इससे सिर्फ टैक्‍स बचाने से बड़ा मकसद हासिल किया जा सकता है। ये निवेशक बचत की आदत को बढ़ावा देते हैं, जो कि एक औसत टैक्‍सपेयर की लाइफ में बड़ा अंतर पैदा कर सकता है। ELSS आम तौर पर बहुत से निवेशकों के लिए पहला इक्विटी इन्‍वेस्‍टमेंट होता है। इसलिए यह लॉंग टर्म इक्विटी निवेशक बनाने में एक नींव की तरह काम करता है।

हालांकि, अगर आपके वित्‍तीय हालात जरूरी रकम बचत करने की अनुमति नहीं देते हैं, तो आपको उन खर्चो के अगेंस्‍ट टैक्‍स छूट क्‍लेम करनी चाहिए। ‘टैक्‍स सेविंग एक्‍सपेंसेज’ टेबल में हमने सबसे कॉमन खर्च को संक्षेप में दिया जिन पर सेक्‍शन 80 सी और इनकम टैक्‍स एक्‍ट के दूसरे नियमों के तहत टैक्‍स छूट क्‍लेम की जा सकती है। अगर आप 80 सी लिमिट का पूरा उपयोग नहीं कर पाएं तो आपके पास और भी तरीके हैं।

टैक्‍स सेविंग एक्‍सपेंसेज

 टैक्‍स सेविंग प्‍लान: निवेश के लिए सरप्‍लस है कम

NSC पर मिला ब्याज: अगर NSC में आपका निवेश पहले से है, तो आप उस वर्ष के ब्याज पर टैक्स छूट क्लेम कर सकते हैं, जिस वर्ष आपकी रकम री-इन्वेस्ट किया गया। उदाहरण के लिए, अगर आप वित्त वर्ष 2021-22 में टैक्स छूट के लिए मार्च 2022 में NSC में निवेश करते हैं तो आप अर्जित किए गए ब्याज पर वित्त वर्ष 2022-23 में टैक्स छूट क्लेम कर सकते हैं।

ELSS की रकम: अगर आप के पास पुराना ELSS निवेश है, जिसने तीन वर्षों के लिए अनिवार्य लॉक इन पीरियड पूरा कर लिया है, तो आप निवेश का भुना कर और मिली रकम को री इन्वेस्ट करके टैक्स छूट क्लेम कर सकते हैं। निश्चित तौर पर री इन्वेस्ट की गई रकम दोबारा तीन साल के लिए लॉक हो जाएगी।


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

Invest in NPS

तनाव मुक्त रिटायरमेंट के लिए NPS में निवेश करें

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) सरकार द्वारा प्रायोजित पेंशन और निवेश स्कीम है, जिसमें व्यक्ति नियमित योगदान से अपने बुढ़ापे के लिए एक कोश तैयार करता है.

के लिए मासिक निवेश

के लिए रिटर्न दिखाएं

NPS स्कीम ब्राउज़ करें

दूसरी कैटेगरी