यूज़िंग वैल्यू रिसर्च ऑनलाईन

स्पॉटलाइट फ़ीचर की एक और ख़ूबी

वैल्यू रिसर्च के प्रोफ़ाईल-मॉनिटरिंग सिस्टम के - मेरे निवेश - सेक्शन में आपके लिए काफ़ी कुछ है। यहां हम बात कर रहे हैं इसकी एक और ख़ूबी की और वो है - परफ़ॉर्मेंस.

स्पॉटलाइट फ़ीचर की एक और ख़ूबी

इससे पहले की स्टोरी में आपने हमारी वेबसाईट के डैशबोर्ड सेक्शन के 'मेरे निवेश' फ़ीचर के बारे में जाना। ये स्टोरी इसी सेक्शन के दूसरे फ़ीचर परफ़ॉर्मेंस के बारे में है। ये टूल आपके इन्वेस्टमेंट के कई अहम सवालों के जवाब देता है।

परफ़ॉर्मेंस
'परफ़ॉर्मेंस' एक पावरफ़ुल एनेलेटिक्स टूल का काम करत है और ये आपके लिए वो सब चुटकियों में कर सकता है जिसे आपके इन्वेस्टमेंट को ज़रूरत है।

A. एक टाईम ट्रैवलर है ये: ये आपको पिछली किसी भी तारीख़ को देखने में मदद करता है जब आपने अपना इन्वेस्टमेंट शुरु किया था तब आपका पोर्टफ़ोलियो क्या था, आपके पास कौन से फ़ंड थे, आपके रिटर्न क्या थे। ये उनके लिए बड़े काम का टूल है जो इस बात का जायज़ा लेना चाहते हैं कि एक इन्वेस्टर के तौर पर आपने कैसा काम किया है, समय के साथ आपके इन्वेस्टमेंट के तरीक़े में क्या बदलाव आए हैं या सब प्राइम जैसे किसी बड़े मार्केट क्रैश के आने पर आपने उसे लेकर क्या प्रतिक्रिया दी है। 'Mutual fund Insight' पढ़ने वालों के लिए, ये अच्छा सवाल हो सकता है कि MFI पढ़ने की शुरुआत करने से पहले आपके इन्वेस्ट करने का तरीक़ा क्या हुआ करता था और अब उसमें क्या बदला है। अपने बारे में ये सब जानना दिलचस्प भी है और एक इन्वेस्टर के तौर पर काम का भी है।

B. फ़ायदा/नुक्सान कैसे पता चले: अब ये पता करते हैं कि आपके पोर्टफ़ोलियो ने कुल मिला कर और साथ ही होल्डिंग के तौर पर, आपकी चुनी अवधि में कैसा प्रदर्शन किया है। आप इसके लिए किसी भी समय अवधि को कस्टमाइज़ भी कर सकते हैं, अगर आप ये जानना चाहते हैं कि आपके निवेश ने किसी ख़ास तारीखों के बीच कैसा रिटर्न आपको दिया है, जैसे कि पिछला मार्केट क्रैश या उसके बाद की रैली।

C. रिटर्न से मंहगाई को एडजस्ट करना: ये इतना महत्वपूर्ण है कि आप इसे असल फ़ायदा या रिटर्न कह सकते हैं। ये टूल बताता है कि असल मायने में आपके रिटर्न क्या रहे हैं। इसका पता तब चलता है जब आप अपने रिटर्न में से बढ़ी हुई मंहगाई को घटा देते हैं। और इसके लिए आपको ख़ुद कैलकुलेट करने की ज़रूरत नहीं है, ये आपकी उंगलियों पर है, इस टूल के ज़रिए। मगर यहा फ़िक्स-डिपॉज़िट के इन्वेस्टर्स को आगाह करना ज़रूरी है - ये टूल आपको आपके फ़िक्स-डिपॉज़िट के रिटर्न की असलियत बताएगा तो आपका FD के लिए मोह ख़तरे में पड़ सकता है। आपको यक़ीन नहीं है? तो अपने निवेश को यहां मैप कीजिए और आप ख़ुद ही तय कर लीजिए।

D. किस 'ग्रुप में' निवेश क्या देगा आपको: ये कई पैरामीटर पर आपके इन्वेस्टमेंट ने कैसा काम किया है इसे बताता है, जैसे कि एएमसी, फ़ंड कैटेगरी, वैल्यू रिसर्च रेटिंग, रेग्युलर बनाम डायरेक्ट प्लान आदि। ये आख़िरी वाली बात आफके लिए ख़ासतौर पर महत्वपूर्ण है अगर आप ये नहीं जानते कि डायरेक्ट प्लान पर स्विच नहीं करने से आपकी पूंजी पर कितना बड़ा फ़र्क पड़ता है। इसके लिए कुछ डमी फ़ंड में SIP की एंट्री, डायरेक्ट और रेग्युलर प्लान में कीजिए। ये पिछले-पांच साल के अर्से की होनी चाहिए और फिर ग्रुप बाए 'Group By' फ़िल्टर को लगा कर ख़ुद ही फ़र्क़ देख लीजिए।

E. फ़ायदा/नुक्सान बनाम और क्या: ये आपको अपने रिटर्न को कई बेंचमार्क के आधार पर तुलना करने में मदद करेगा जैसे कि बीएसई सेन्सेक्स, बीएसई 500, या पीपीएफ़ (PPF) के लिए भी। ये आपको बताएगा कि आपने कितना कम या ज़्यादा फ़ायदा कमाया है, उस बेंचमार्क के मुक़ाबले। उदाहरण के लिए, अगर आप जानना चाहते हैं कि आपका किसी XYZ फ़ंड में नवेस का फ़ैसला ज़्यादा फ़ायदेमंद रहेगा अगर आप उसी तारीख़ और उसी रक़म को PPF में डालते हैं तो, ये टूल आपके लिए बिल्कुल सही है। पर याद रखिए, ये कोई स्टैंडर्ड पर्फ़ॉर्मेंस बनाम बेंचमार्क नहीं है कि आप इसे फ़ंड की फ़ैक्टशीट में देख पाएं। ये एक आपकी निवेश के पैटर्न को देखने की ज़रूरत को ध्यान में रख बनाया गया है। ये पावरफ़ुल फ़ीचर है जो म्यूचुअल फ़ंड के प्रॉमिस किए हुए पर्फ़ॉर्मेंस को आपके सामने रखता है। इससे आपको झट से पता चल जाएगा कि जो पैसे पिछले कुछ सालों में आपसे चार्ज किए गए हैं उन पर आपको असल में कोई फ़ायदा मिला है या नहीं।

इस स्टोरी में और भी बहुत कुछ बाक़ी है। जानने के लिए यहां पढ़िए।


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

बहुत छोटे IPO में बहुत बड़ी चेतावनी के संकेत

SME vs TUTE: निवेशकों को सिर्फ़ रिस्क लेने में और SME IPO से होने वाली बर्बादी के बीच का फ़र्क़ पता होना चाहिए.

दूसरी कैटेगरी