वैल्यू रिसर्च धनक से पूछें

नए निवेशक किस तरह के इक्विटी फ़ंड में निवेश कर सकते हैं?

धीरेंद्र कुमार बता रहे हैं कि पहली बार इक्विटी में निवेश करने वाले निवेशकों के लिए कौन से विकल्‍प बेहतर हैं.

नए Investor किस Equity Fund में निवेश कर सकते हैं?

मैं 20 साल का हूं और CA की तैयारी कर रहा हूं. मैं अभी हर महीने ₹1500 बॉन्ड फ़ंड में निवेश कर रहा हूं और अब इक्विटी में निवेश करना चाहता हूं. क्‍या ये मेरी रिस्क लेने की क्षमता के हिसाब से ठीक रहेगा? आप मेरे लिए किस तरह के इक्विटी फ़ंड रिकमेंड कर सकते हैं? -चंद्रशेखरन

Investing For Beginners: सबसे पहले तो आपको ये समझना होगा की आप कितना रिस्क उठा सकते हैं. मान लेते हैं कि आपको एक साल में बाइक ख़रीदने के लिए पैसों की ज़रूरत है. तो भले ही अभी आपकी उम्र कम है लेकिन ऐसे मामले में आपके पास रिस्क लेने की क्षमता नहीं है. तो जोखिम उठाने की क्षमता इस बात पर निर्भर करती है कि आपके पास निवेश के लिए कितना समय है.

लंबे समय के लिए बेहतर विकल्प

हर महीने बॉन्ड फ़ंड में ₹1500 निवेश करना बिना रिस्क लिए निवेश शुरू करने का तरीक़ा है. हालांकि इससे कुछ रिटर्न हासिल करने और रक़म जुटाने की आदत बनती है. आम तौर पर किसी को भी इमरजेंसी फ़ंड बनाने के लिए डेट फ़ंड में निवेश करना चाहिए. वहीं, अगर आप लंबे समय के लिए यानी कम से कम 5 साल के लिए निवेश कर रहे हैं तो आप इक्विटी में निवेश करने का विचार कर सकते हैं.

यह भी पढ़िए- एक परफ़ेक्ट इन्वेस्टमेंट क्या होता है?

अगर आपका कोई लक्ष्य है

अगर आप कोई चीज ख़रीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अग्रेसिव हाइब्रिड फ़ंड में निवेश करना चाहिए. इक्विटी मार्केट के तेज उतार चढ़ाव को समझने और इसका फ़ायदा उठाने में समय लगता है. अग्रेसिव हाइब्रिड फ़ंड में 65:35 इक्विटी टू डेट एलोकेशन होता है. यानी आपकी 65 फ़ीसदी रक़म इक्विटी में और 35 फ़ीसदी रक़म डेट में निवेश की जाती है. इससे आपको बाज़ार के उतार चढ़ाव का सामना करने और समझने में मदद मिलेगी. डेट पोर्शन आपके निवेश को गिरावट के दौर में सहारा देता है. यानी जब बाज़ार गिरेगा तो फ़ंड को बहुत ज़्यादा नुक़सान नहीं होगा. इस तरह से आप निवेश बेच कर बाज़ार से बाहर निकलने के बारे में नहीं सोचेंगे.

यह भी पढ़िए- इक्विटी फ़ंडः ज़्यादा फ़ायदे के निवेश पर कैसे लगाएं पैसा

निवेश को ट्रैक करना आसान है

अपने फ़ंड निवेश को ट्रैक करना बेहद आसान है. इसके लिए आपको सही जानकारी की ज़रूरत होती है ऐसे में आप हमारे टूल 'मेरे निवेश' का इस्तेमाल करके अपने इन्वेस्टमेंट को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं. इसके अलावा धनक (dhanak.com) पर आप निवेश के लिए सबसे अच्छे फ़ंड चुनने में भी मदद मिल सकती है. धनक पर फ़ंड्स को रेटिंग दी जाती है.

ये भी पढ़िए- 10 साल के 5 बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड!

क्या आपके मन में कोई और सवाल है? हमसे पूछिए


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी