इंश्योरेंस

अब सीनियर सिटीज़न को प्राइवेट हेल्थ इंश्योरेंस की ज़रूरत नहीं होगी क्या?

हम PM-JAY हेल्थ इंश्योरेंस के फ़ायदे और नुक़सान का पता लगाएंगे और अपना सुझाव देंगे

अब senior citizens को private health insurance की ज़रूरत नहीं होगी?

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) के तहत 70 साल से ज़्यादा उम्र के सभी सीनियर सिटीज़न ₹5 लाख तक का हेल्थ इंश्योरेंस कवरेज पाएंगे. ऐसे में एक अहम सवाल उठता है: क्या आपको अपने प्राइवेट हेल्थ इंश्योरेंस में पैसा देना जारी रखनी चाहिए या पूरी तरह से इस सरकारी कवरेज़ पर निर्भर हो जाना चाहिए? यहां हम आपको सही विकल्प चुनने में मदद करने के लिए इस सवाल के जवाब में फ़ायदों और ख़ामियों की चर्चा कर रहे हैं.

आयुष्मान भारत PM-JAY में सीनियर सिटीज़न को क्या मिलता है?

11 सितंबर 2024 को लिए गए एक ऐतिहासिक फ़ैसले के तहत, PM-JAY को 70 साल और उससे ज़्यादा उम्र के सभी सीनियर सिटीज़न या वरिष्ठ नागरिकों को शामिल करने के लिए आगे बढ़ाया जाएगा, चाहे उनकी इनकम कुछ भी हो. इस पहल के तहत, सीनियर सिटीज़न अब सेकेंडरी (द्वितीयक) और टेरटियरी (तृतीयक) हॉस्पिटल में ईलाज के लिए सालाना ₹5 लाख तक का हेल्थ इंश्योरेंस कवरेज लेने के लिए हक़दार होंगे.

जो सीनियर सिटीज़न पहले से ही PM-JAY में नामांकित परिवार का हिस्सा हैं, उन्हें ₹5 लाख का अतिरिक्त टॉप-अप मिलेगा, जो सिर्फ़ उनके लिए होगा. ये योजना 29,000 से ज़्यादा लिस्टेड अस्पतालों में कवरेज़ देती है और इसमें अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद की देखभाल का ख़र्च भी शामिल है.

प्राइवेट हेल्थ इंश्योरेंस की तुलना में PM-JAY के फ़ायदे

  • कोई प्रीमियम नहीं: PM-JAY के लिए किसी प्रीमियम पेमेंट की ज़रूरत नहीं होती है, जबकि प्राइवेट हेल्थ इंश्योरेंस में उम्र बढ़ने के साथ-साथ ये बहुत महंगा हो सकता है.
  • सभी के लिए है ये सुविधा: आमदनी के स्तर या पिछले इंश्योरेंस की परवाह किए बिना, सभी सीनियर सिटीज़न इस फ़्री कवरेज़ के हक़दार हैं, जो उन्हें एक मज़बूत स्वास्थ्य सुरक्षा देता है जिनके पास कोई इंश्योरेंस नहीं है.
  • पहले से मौजूद बीमारियों के लिए तत्काल कवरेज़: PM-JAY पहले से मौजूद बीमारियों को पहले दिन से ही कवर करता है, जो प्राइवेट हेल्थ इंश्योरेंस की तुलना में एक बड़ा फ़ायदा है. प्राइवेट हेल्थ इंश्योरेंस में ऐसी स्थितियों के लिए अक्सर एक वेटिंग पीरियड होता है.
  • कोई को-पेमेंट नहीं: PM-JAY के तहत कोई को-पेमेंट की शर्त नहीं है, जिसका मतलब है कि सीनियर सिटीज़न को ईलाज के ख़र्च का कोई पैसा अपनी जेब से नहीं देना होगा, जो अक्सर प्राइवेट हेल्थ इंश्योरेंस में होता है.

ये भी पढ़िए - Health Insurance पॉलिसी कैसे पोर्ट करें?

प्राइवेट हेल्थ इंश्योरेंस की तुलना में PM-JAY की कमियां क्या हैं?

फ़ायदे के बावज़ूद, सिर्फ़ PM-JAY पर निर्भर रहना सही नहीं, ख़ासकर जब हेल्थ सर्विस की क्वालिटी और उपलब्धता की बात आती है:

  • रिम्बर्समेंट क्लॉज़ की कमी: PM-JAY में रिम्बर्समेंट क्लॉज़ नहीं है, जिसका मतलब है कि ट्रीटमेंट सिर्फ़ इसके पैनल वाले अस्पतालों तक ही सीमित है. अगर आपका पसंदीदा अस्पताल या आपके घर के नज़दीक की कोई स्वास्थ्य सुविधा PM-JAY नेटवर्क का हिस्सा नहीं है, तो आप वहां अपना इलाज नहीं करा पाएंगे. ये एक बड़ी ख़ामी हो सकती है, ख़ासकर उन लोगों के लिए जो किसी स्पेशल अस्पताल में ईलाज कराना चाहते हैं. इसके उलट, ज़्यादातर प्राइवेट हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसियों में रिम्बर्समेंट क्लॉज़ शामिल होते हैं, जो आपको नॉन-नेटवर्क अस्पतालों में ट्रीटमेंट लेने की सुविधा देता है और आपको इलाज़ के लिए अपने हिसाब से अस्पताल चुनने की आज़ादी देता है.
  • रूम लिमिट: PM-JAY के तहत, इलाज़ के लिए एडमिशन जनरल वार्ड तक ही सीमित हैं. दूसरी ओर, प्राइवेट हेल्थ इंश्योरेंस अक्सर प्राइवेट रूम का विकल्प देता है, जो उन सीनियर सिटीज़न के लिए एक अच्छी सुविधा है जो अस्पताल में भर्ती होने के दौरान प्राइवेसी और ज़्यादा आराम पसंद करते हैं.
  • ट्रीटमेंट में प्राथमिकता: सरकार द्वारा तय कम टैरिफ़ के कारण, PM-JAY मरीज़ों को अस्पतालों में कम प्राथमिकता मिल सकती है. ये टैरिफ टियर-1 शहरों में CGHS रेट के अनुरूप होते हैं. इसके अलावा, पेमेंट में देरी इस समस्या को और बढ़ा सकती है, जिसके कारण अस्पताल PM-JAY में नामांकित मरीज़ों की तुलना में प्राइवेट हेल्थ इंश्योरेंस द्वारा कवर किए गए मरीज़ों को प्राथमिकता दे सकते हैं.

क्या करें

PM-JAY सीनियर सिटीज़न को प्रीमियम के बोझ के बिना स्वास्थ्य सुरक्षा की एक क़ीमती सुविधा मुहैया कराती है, जिससे ये एक आकर्षक विकल्प बन जाती है.

हालांकि, जो लोग प्राइवेट हेल्थ इंश्योरेंस का ख़र्च उठा सकते हैं, उनके लिए हमारा सुझाव है कि वे अपनी इंश्योरेंस को पूरी तरह न छोड़ें.

प्राइवेट हेल्थ इंश्योरेंस को बदलने के बजाय, PM-JAY आपकी मौजूदा हेल्थ पॉलिसी के लिए एक सप्लीमेंट का काम कर सकती है. इस तरह, आपके पास एक बड़ा बीमा कवरेज़ हो जाएगा, जिससे आप पैसों की चिंता के बिना बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधा पा सकते हैं.

ये भी पढ़िए - क्या हेल्थ इंश्योरेंस ख़रीदना चाहते हैं? 7 अहम बातों पर ज़रूर ग़ौर करें!


टॉप पिक

SIP में 'लॉन्ग-टर्म' क्या होना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटManuj Jain

एक नए तरीक़े का म्यूचुअल फ़ंड

पढ़ने का समय 3 मिनटधीरेंद्र कुमार

प्रॉपर्टी बेचने पर मिले ₹1.5 करोड़ कहां निवेश करूं?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

Waaree Energies IPO: क्या आपके लिए निवेश का मौक़ा है?

पढ़ने का समय 6 मिनटSatyajit Sen

Stock Rating Update: 20 स्टॉक जो अब बेहद सस्ते हैं

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

AI तो है, पर AI नहीं

ऑटोमेटेड, मशीन से मिलने वाली फ़ाइनेंस पर सलाह कैसी होनी चाहिए.

दूसरी कैटेगरी