वैल्यू रिसर्च धनक से पूछें

पोर्टफ़ोलियो में Mutual Funds की संख्या कैसे कम करें?

पोर्टफ़ोलियो को डाइवर्सिफ़ाई करने के लिए अक़्सर निवेशक ज़रूरत से ज़्यादा फ़ंड इकट्ठा कर लेते हैं. दो आसान स्टेप्स आपके पोर्टफ़ोलियो को सुधार सकते हैं.

कई Mutual Funds में कर दिया है निवेश, तो ऐसे ठीक करें पोर्टफ़ोलियोAI-generated image

बीते कुछ समय से मैंने धनक-वैल्यू रिसर्च की रेक़मेंडेशन को फ़ॉलो करते हुए क़रीब 40 से ज़्यादा म्यूचुअल फ़ंड्स इकट्ठा कर लिए हैं. कृपया मुझे इन फ़ंड्स की संख्या कम करने और पोर्टफ़ोलियो को बैलेंस करने का कोई तरीक़ा बताएं. - सब्सक्राइबर

एक काफ़ी मशहूर कहावत है, "सभी अंडे एक ही टोकरी में नहीं रखने चाहिए.” ये कहावत निवेश की दुनिया पर भी लागू होती है. असल में, अगर आप पूरा भरोसा एक ही फ़ंड पर दिखाते हैं, तो निवेश बढ़ने के बजाए नुक़सान की आशंका ज़्यादा बढ़ जाती है. इसीलिए अपनी पूंजी को सुरक्षित रखने के लिए पोर्टफ़ोलियो को डाइवर्सिफ़ाई रखना ज़रूरी है.

पोर्टफ़ोलियो में कितने फ़ंड्स काफ़ी होते है

How many funds should I hold: कई निवेशक मानते हैं कि ज़्यादा फ़ंड्स यानी बेहतर रिस्क मैनेजमेंट. लेकिन आपके पोर्टफ़ोलियो में जब काफ़ी फ़ंड इकट्ठे हो जाते हैं, तो उन सभी को ट्रैक करना मुश्किल हो सकता है. इससे पोर्टफ़ोलियो भरा-भरा सा हो जाता है और इसे हल्का करके आपके लिए अपनी होल्डिंग्स पर नज़र रखना आसान हो जाता है.

ये भी पढ़िए - Diversification के लिए कितने म्यूचुअल फ़ंड में निवेश करें?

आप लंबे समय से ख़राब प्रदर्शन कर रहे अपने फ़ंड्स से बाहर निकलकर शुरुआत कर सकते हैं. हालांकि, भले ही आपके पास कई फ़ंड्स न हों, तब भी आपको समय-समय पर ऐसा करते रहना चाहिए. इसलिए, हर एक फ़ंड का आकलन उसके लॉन्ग-टर्म के प्रदर्शन, कैटगरी एवरेज और बेंचमार्क प्रदर्शन के आधार पर करनी चाहिए. सीधे शब्दों में कहें तो उन फ़ंड्स से बाहर निकलें जो लगातार ख़राब प्रदर्शन कर रहे हैं.

ये भी पढ़िए - एक परफ़ेक्ट इन्वेस्टमेंट क्या होता है?

अंत में एक बात याद रखिए, आपको उस निवेश से बाहर निकल जाना चाहिए जो कम एलोकेशन के रहते आपके पोर्टफ़ोलियो में कोई असर नहीं डालते हैं. एलोकेशन कम से कम 5 फ़ीसदी का ज़रूर होना चाहिए. इसलिए, ऐसे फ़ंड्स को बेचना सही रहेगा जो जिनमें 5 फ़ीसदी से कम एलोकेशन है. अच्छे प्रदर्शन की कोई भी अवधि आपके रिटर्न को नहीं बढ़ाएगी, क्योंकि उन फ़ंड्स में निवेश बहुत कम है.

आखिरी बात

ये सवाल हमारे एक प्रीमियम सब्सक्राइबर द्वारा पूछा गया था, और हमारी ख़ास सिरीज़ सब्सक्राइबर्स हेल्पलाइन पर दिखाया गया था. अगर आप इसी तरह के सवालों के जवाब पाना चाहते हैं, तो संबंधित एपिसोड देख सकते हैं.

ये भी पढ़िए - मुनाफ़ा देने वाला इन्वेस्टमेंट पोर्टफ़ोलियो कैसे बनाएं

क्या आपके मन में कोई और सवाल है? हमसे पूछिए


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

Bajaj Housing Finance IPO: क्या आपके लिए निवेश का मौक़ा है?

पढ़ने का समय 6 मिनटShubham Dilawari

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

पुराने निवेश बनाम नए निवेश

क्या आप पर्सनल फ़ाइनांस और निवेश के नए-नए आइडिया की ओर खिंचे चले जाते हैं? इस आदत को छोड़ दें!

दूसरी कैटेगरी