एन.पी.एस.

NPS: नया बैलेंस्ड लाइफ़ साइकिल फ़ंड कैसा फ़ायदा देगा?

NPS निवेश की नई ख़ूबियों के बारे में जानिए

NPS: नया बैलेंस्ड लाइफ़ साइकिल फ़ंड कैसा फ़ायदा देगा?AI-generated image

back back back
4:41

NPS Balanced Life Cycle Fund: जल्द ही नेशनल पेंशन स्कीम के सब्सक्राइबरों के धनुष पर नई प्रत्यंचा होगी. ख़बरों के मुताबिक़, PFRDA चेयरमैन दीपक मोहंती के बताया है कि इस साल जुलाई और अगस्त के बीच एक नई NPS निवेश स्कीम लॉन्च होने जा रही है जिसका नाम है, बैलेंस्ड लाइफ़ साइकिल फ़ंड (Balanced Life Cycle Fund). इस नए ऑटोमैटिक विकल्प के तहत सब्सक्राइबर अपने निवेश का 50 फ़ीसदी हिस्सा इक्विटी फ़ंड में 45 साल तक के लिए रख सकेंगे. मौजूदा स्कीमों में ये सीमा 35 साल है.

NPS की नई स्कीम अलग कैसे होगी?

नए निवेश विकल्प की फ़ीचर, NPS के तहत दूसरी ऑटो स्कीमों जैसे ही होने की उम्मीद है. जो बात इसे बाक़ियों से अलग करेगी वो इसकी आयु सीमा है. सरल शब्दों में कहें, तो बैलेंस्ड लाइफ़ साइकिल फ़ंड के तहत, सब्सक्राइबर का इक्विटी एलोकेशन तब तक नहीं बदलेगा, जब तक वे 45 साल के नहीं हो जाते. इस उम्र को पार करने के बाद, फ़ंड मैनेजर इक्विटी एलोकेशन को कम करना शुरू कर देगा. मतलब ये हुआ कि इस मामले में इक्विटी के हिस्से को दूसरी मौजूदा स्कीमें जिसमें सब्सक्राइबर के 35 साल से ज़्यादा के होने पर इक्विटी एक्सपोज़र कम होना शुरू हो जाता है, उसके विपरीत इसमें लंबी अवधि तक इक्विटी में बने रह सकेंगे.

दूसरा, मौजूदा मॉडरेट लाइफ़साइकिल फंड के समान, नए विकल्प के तहत इक्विटी और डेट एलोकेशन को समान रूप से (50-50 फ़ीसदी) बांटा जाएगा. अपने लिए सबसे सही विकल्प तय करने से पहले, दूसरी मौजूदा NPS ऑटो स्कीमों की पेशकश पर एक नज़र डालते हैं:

LC75 अग्रेसिव लाइफ़ साइकल फ़ंड: अग्रेसिव ऑटो फ़ंड अपने पोर्टफ़ोलियो का 75 फ़ीसदी तक इक्विटी में निवेश करता है. सब्सक्राइबर की उम्र 35 साल पार करने के बाद ये रिस्क कम किया जाता है. वर्तमान में पेश किए जाने वाले सभी ऑटो फ़ंड्स में से ये विकल्प इक्विटी में सबसे ज़्यादा एलोकेशन करता है.

LC50 या मॉडरेट लाइफ़ साइकिल फ़ंड: ये फ़ंड वर्तमान में ऑटो निवेश विकल्प के तहत पहले से तय या डिफ़ॉल्ट विकल्प है. ये सब्सक्राइबर के 35 साल की उम्र तक अपने पोर्टफ़ोलियो में इक्विटी और डेट का बराबर रेशियो बनाए रखता है, जिसके बाद इक्विटी एलोकेशन कम होना शुरू हो जाता है. नए बैलेंस्ड लाइफ़ साइकिल फ़ंड का एसेट एलोकेशन समान होगा, लेकिन इसका इक्विटी एलोकेशन बहुत बाद में कम होना शुरू होगा, जब सब्सक्राइबर 45 साल की उम्र तक पहुंच जाएंगे.

ये भी पढ़िए - EPF से बेहतर रहा है NPS. पर क्या आप इनमें स्विच कर सकते हैं?

LC25 या कंज़रवेटिव लाइफ़ साइकिल फ़ंड: ये फंड सभी ऑटो स्कीमों में रिस्क से सबसे ज़्यादा बचने वाला फ़ंड है. ये फ़ंड अपने पोर्टफ़ोलियो का केवल 25 फ़ीसदी हिस्सा इक्विटी में रखता है. अन्य मामलों की तरह, सब्सक्राइबर की उम्र 35 साल से ज़्यादा होने के बाद इक्विटी एलोकेशन धीरे-धीरे कम होने लगता है.

NPS पर हमारी राय

NPS सब्सक्राइबर जो लंबी अवधि के लिए अपने इक्विटी में निवेश का फ़ायदा चाहते हैं, उनके लिए बैलेंस्ड लाइफ़ साइकिल फ़ंड एक बढ़िया विकल्प हो सकता है. ये उन्हें अपने आधे एलोकेशन को अतिरिक्त 10 साल के लिए इक्विटी में रखने में सक्षम बनाएगा, जो संभावित रूप से डिफ़ॉल्ट यानी मॉडरेट लाइफ़ साइकिल फंड की तुलना में बड़ा रिटायरमेंट कॉर्पस बना सकता है. क्योंकि नई स्कीम में इक्विटी एक्सपोज़र लंबे समय तक बनाए रखा जाएगा, इसलिए इससे ज़्यादा रिटर्न मिलने की उम्मीद है.

कहा जाता है कि जब रिटायरमेंट के लिए निवेश किया जाता है, जो कम से कम पांच से सात साल दूर है, तो ऑटो विकल्प की तुलना में NPS के तहत एक्टिव निवेश विकल्प के ज़रिए इक्विटी में अधिकतम एलोकेशन करना चाहिए. एक्टिव रूट के तहत, सब्सक्राइबर इक्विटी एक्सपोज़र कम करने के लिए किसी भी आयु से संबंधित सीमा के बिना अपने पोर्टफ़ोलियो का 75 फ़ीसदी तक इक्विटी में एलोकेट कर सकते हैं. ये विकल्प सब्सक्राइबर को लंबे समय में एग्रेसिव लाइफ़ साइकिल फ़ंड से भी ज़्यादा रिटर्न दिलाएगा, जिसमें ऑटो विकल्प के तहत अधिकतम इक्विटी एलोकेशन है. इसलिए, अधिकतम इक्विटी वेटेज और इक्विटी एलोकेशन को बनाए रखने के लिए सबसे लंबी संभावित अवधि वाली NPS स्कीमें आदर्श हैं.

ये भी पढ़िए - NPS में निवेश प्लान कर रहे हैं? रिटायरमेंट तक बड़ी पूंजी बनाने के लिए ये टिप फ़ॉलो करें


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

पुराने निवेश बनाम नए निवेश

क्या आप पर्सनल फ़ाइनांस और निवेश के नए-नए आइडिया की ओर खिंचे चले जाते हैं? इस आदत को छोड़ दें!

Invest in NPS

तनाव मुक्त रिटायरमेंट के लिए NPS में निवेश करें

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) सरकार द्वारा प्रायोजित पेंशन और निवेश स्कीम है, जिसमें व्यक्ति नियमित योगदान से अपने बुढ़ापे के लिए एक कोश तैयार करता है.

के लिए मासिक निवेश

के लिए रिटर्न दिखाएं

NPS स्कीम ब्राउज़ करें

दूसरी कैटेगरी