एन.एफ़.ओ. रिव्यू

NFO Review: पराग पारिख डायनैमिक एसेट एलोकेशन फ़ंड

PPFAS म्यूचुअल फ़ंड ने अपना डायनैमिक एसेट एलोकेशन फ़ंड लॉन्च किया है. क्या आपको इसमें निवेश करना चाहिए?

NFO Review: पराग पारिख डायनैमिक एसेट एलोकेशन फ़ंड

PPFAS म्यूचुअल फ़ंड ने हाल ही में अपनी छठी स्कीम, पराग पारिख डायनैमिक एसेट एलोकेशन फ़ंड (Parag Parikh Dynamic Asset Allocation Fund) लॉन्च की है. ये NFO (नया फ़ंड ऑफ़र) सब्सक्रिप्शन के लिए 20 फरवरी 2024 से 22 फरवरी 2024 तक खुला रहेगा.

NFO: एक नज़र में

फ़ंड पराग पारिख डायनैमिक एसेट एलोकेशन फ़ंड
SEBI कैटेगरी हाइब्रिड: डायनैमिक एसेट एलोकेशन
NFO पीरियड 20 फरवरी से 22 फरवरी 2024
निवेश का उद्देश्य इक्विटी, इक्विटी डेरिवेटिव और फ़िक्स्ड इनकम के विकल्पों में निवेश करके इनकम और लंबे समय में मजबूत रिटर्न हासिल करना
बेंचमार्क CRISIL हाइब्रिड 50+50 मॉडरेट इंडेक्स
फ़ंड मैनेजर्स राजीव ठक्कर, रौनक ओंकार, राज मेहता, रुकुन ताराचंदानी, मानसी करिया
एग्ज़िट लोड अलॉटमेंट की तारीख से 10% यूनिट्स के लिए कोई एग्ज़िट लोड नहीं लगाया जाएगा. हालांकि, 10% से अधिक यूनिट्स के लिए अलॉटमेंट की तारीख से एक वर्ष के भीतर भुनाए जाने पर 1% लोड लागू होगा. उसके बाद कोई लोड नहीं लगेगा.
टैक्स इंडेक्सेशन बेनेफ़िट मिलता है. यदि तीन साल के बाद बेचा जाता है: इंडेक्सेशन बेनेफ़िट देने के बाद फ़ायदे पर 20% कर लगाया जाता है. यदि तीन साल के भीतर बेचा जाता है: फ़ायदे को टैक्सेबल इनकम में जोड़ा जाता है और लागू स्लैब के अनुसार कर लगाया जाता है.

पराग पारिख डायनैमिक एसेट एलोकेशन फ़ंड के बारे में
पराग पारिख डायनैमिक एसेट एलोकेशन फ़ंड मुख्य रूप से डेट में निवेश करेगा और इक्विटी एलोकेशन 35 से 65 फ़ीसदी के बीच बनाए रखेगा.

AMC के चेयरमैन और CEO नील पारिख ने कहा कि इक्विटी एलोकेशन लगभग 35-40 फ़ीसदी पर स्थिर रहेगा. ये मज़बूत कैश फ़्लो के सहारे लंबे समय के लिए इक्विटी पोज़ीशन को बनाकर रखेगा और भविष्य के आर्बिट्राज़ के मौकों को भुनाएगा. पहले प्रकाशित एक वीडियो में, नील ने कहा था, “कृपया इस फ़ंड को डेट एलोकेशन के रूप में मानिए और इसे इक्विटी एलोकेशन के तौर पर न समझें.”

डेट सिक्योरिटीज़ को होल्ड करने संबंध में, फ़ंड मुख्य रूप से AAA-रेटेड डेट पेपर, हाई क्वालिटी वाले PSUs और सॉवरिन और राज्य सरकारों की सिक्योरिटीज़ में निवेश करेगा. इसका प्रदर्शन एक टियर 1 बेंचमार्क इंडेक्स क्रिसिल हाइब्रिड 50+50 मॉडरेट इंडेक्स से तुलना करते हुए बेंचमार्क किया जाएगा.

क्या फ़ंड कोई टैक्सेशन बेनेफ़िट उपलब्ध कराता है?
डेट फ़ंड पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स की बात करें तो अप्रैल 2023 से पहले, 36 महीने के बाद बेचने की स्थिति में, इंडेक्सेशन बेनेफ़िट के साथ 20 फ़ीसदी कर लगाया जाता था. हालांकि, 1 अप्रैल 2023 के बाद, इंडेक्सेशन बेनेफ़िट ख़त्म कर दिए गए और डेट म्यूचुअल फ़ंड की बिक्री से होने वाले फ़ायदे पर लागू स्लैब दरों के हिसाब से कर लगाया जाएगा.

ये भी पढ़िए- SIP के ज़रिए स्टॉक में इन्वेस्ट करना एक अच्छी स्ट्रैटजी है?

2021 में, PPFAS म्यूचुअल फ़ंड ने पराग पारिख कंज़र्वेटिव हाइब्रिड फ़ंड लॉन्च किया था, जो मुख्य रूप से 75-90 फ़ीसदी डेट एक्सपोज़र वाला एक डेट फ़ंड है. हालांकि, डेट फ़ंड्स के लिए इंडेक्सेशन बेनेफ़िट ख़त्म होने के कारण, फ़ंड हाउस ने एक डायनैमिक एसेट एलोकशन फ़ंड शुरू करने का फैसला किया. फिर भी, डेट में इसके ज़्यादा एलोकेशन के साथ, निवेशकों को इंडेक्सेशन बेनेफ़िट हासिल होगा.

AMC के बारे में
PPFAS म्यूचुअल फ़ंड पराग पारिख फ़ाइनेंशियल एडवाइज़री सर्विसेज लिमिटेड द्वारा स्पॉन्सर्ड है, जो 1992 में बनी एक इन्वेस्टमेंट एडवाइज़री कंपनी है. मई 2015 से, PPFAS एसेट मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड (PPFAS म्यूचुअल फ़ंड के इन्वेस्टमेंट मैनेजर) की अगुआई इसके चेयरमैन और CEO नील पराग पारिख कर रहे हैं.

फ़ंड मैनेजरों के बारे में
AMC की दूसरी स्कीम्स की तरह, इस फ़ंड का मैनेजमेंट भी कई फ़ंड मैनेजर्स द्वारा किया जाएगा. फ़ंड हाउस के चीफ इन्वेस्टमेंट ऑफिसर राजीव ठक्कर, रौनक ओंकार, रुकुन ताराचंदानी, राज मेहता और मानसी करिया के साथ इस स्कीम का संचालन करेंगे।

हमारी राय
धनक वैल्यू रिसर्च में हम डायनैमिक तरीक़े से मैनेज होने वाले फ़ंड्स की तुलना में स्थिर एलोकेशन वाले फ़ंड्स को प्राथमिकता देते हैं. जैसा कि फ़ंड हाउस ने कहा है कि इक्विटी एलोकेशन को लगभग 35-40 फ़ीसदी पर स्थिर रखने के कारण जोख़िम से बचने वाले और कंज़र्वेटिव निवेशक इस स्कीम की ओर आकर्षित होंगे. इसके अलावा, इक्विटी में कम निवेश के कारण, ये फ़ंड नियमित इनकम चाहने वाले किसी व्यक्ति के लिए उपयुक्त हो सकता है.

हर नए फ़ंड की तरह, हम हमेशा कहते हैं कि निवेश करने का फैसला लेने से पहले इंतजार करना और उसके प्रदर्शन को देखना अच्छा रहता है.

ये भी पढ़िए- SIP पॉज़ करना चाहते हैं? यहां जानिए पूरा प्रोसेस


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

पुराने निवेश बनाम नए निवेश

क्या आप पर्सनल फ़ाइनांस और निवेश के नए-नए आइडिया की ओर खिंचे चले जाते हैं? इस आदत को छोड़ दें!

दूसरी कैटेगरी