फंड वायर

AI स्टॉक में सबसे ज़्यादा निवेश वाले 10 म्यूचुअल फ़ंड

जी हां, भारत में ऐसे फ़ंड हैं जो आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस पर फ़ोकस करने वाली कंपनियों में निवेश करते हैं.

AI स्टॉक में सबसे ज़्यादा निवेश वाले 10 म्यूचुअल फ़ंड

back back back
4:05

आज, AI हमारे जीवन के इतने पहलुओं में बदलाव ला रही है कि हमें इसका एहसास भी नहीं है. यू-ट्यूब की रेकमेंडेशन से लेकर ग्रामरली (Grammarly) और चैट-जीपीटी (ChatGPT) तक, AI (Artificial intelligence) सभी की ज़ंदगी में शामिल हो गया है.

PwC (PricewaterhouseCoopers) के मुताबिक़, AI आने वाले दशक के आख़िर तक दुनिया की अर्थव्यवस्था में $15.7 ट्रिलियन का योगदान देगी! समझने के लिए, इसे इस तरह देखें कि अगर AI एक देश होता, तो केवल अमेरिका और चीन के बाद 2030 तक ये दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होती. ये देखते हुए कि AI को इस पीढ़ी का गेमचेंजर माना जाता है, तो हम - भारतीय निवेशक - उसमें निवेश से क्यों चूकें?

AI से जुड़ना फ़ायदेमंद
लेकिन पहले, पहचानते हैं कि 'Trillion-dollar wealth shifts: from the Internet ... to smartphones ... to AI' इस शीर्षक वाले मोटले फ़ूल (Motley Fool) के लेख का हवाला देते हुए AI शेयरों से हमारा क्या मतलब है. इस लेख में, उन्होंने AI पैक के हिस्से के तौर पर 8 कंपनियों की पहचान की है:

हालांकि इनमें से कोई भी 'AI कंपनी' भारत में मौजूद नहीं है, पर कई भारतीय म्यूचुअल फ़ंड स्कीम - एक्टिव और पैसिव - उनमें निवेश करती हैं.

पैसिव फ़ंड
आइए उन ETF और इंडेक्स फ़ंड पर नज़र डालें, जिन्होंने इन AI शेयरों में उनके जैसी इंडेक्स कंपोज़िशन के आधार पर ठीक निवेश किया है:

AI में अधिकतम निवेश वाले टॉप 5 पैसिव फ़ंड

स्कीम ETFs/ इंडेक्स फ़ंड्स द्वारा निवेश की गई पूंजी (करोड़ ₹) स्कीम का एलोकेशन (%)
मोतीलाल ओसवाल नैस्डैक 100 ETF 2013 33
मिराए एसेट NYSE FANG+ ETF 766 51
मोतीलाल ओसवाल S&P 500 इंडेक्स फ़ंड 532 20
ICICI प्रूडेंशियल नैस्डैक 100 इंडेक्स फ़ंड 284 33
मिराए एसेट S&P 500 टॉप 50 ETF 197 35
नोट: आंकड़ों को राउंड ऑफ़ किया गया है. सूची में केवल पैसिव प्रबंधन वाले फ़ंड शामिल हैं जिन्होंने 8 AI शेयरों में ज़्यादातर निवेश किया है. इसमें फ़ंड ऑफ फ़ंड्स (FOF) शामिल नहीं है. स्कीम की होल्डिंग्स 31 अक्टूबर, 2023 तक की हैं.

एक्टिव फ़ंड
यहां तक कि एक्टिव फ़ंड - स्टॉक चुनने के लिए एक फ़ंड मैनेजर वाली स्कीम - ने बड़ी मात्रा में भारतीय निवेशकों का पैसा 8 AI शेयरों में डाला है.

असल में , ऐसी स्कीमों की संख्या दोहरे अंक से ज़्यादा है.

पर, जैसा कि नीचे दिए ग्राफ़ में दिखाया गया है, AI निवेश कुछ ही फ़ंड्स में कॉन्सनट्रेट है, जिसमें से टॉप 5 के कुल निवेश का 88 प्रतिशत हिस्सा ₹12,011 करोड़ निवेश किया गया है. ये पांच फ़ंड हैं:

नोट: आंकड़ों को क़रीबी पूर्ण संख्या में राउंड ऑफ़ किया गया है लिस्ट में फ़ंड ऑफ फ़ंड्स (FoFs) शामिल नहीं हैं. अल्फ़ाबेट (Google) के क्लास A और क्लास C शेयर माने जाते हैं. 31 अक्टूबर, 2023 तक की स्कीम होल्डिंग्स.

ऊपर दिए ग्राफ़ में दो बातें दिखाई देती हैं:
पहला, अल्फ़ाबेट (गूगल) को प्राथमिकता दी गई है, 5 में से 4 स्कीमों ने कैलिफ़ोर्निया में मौजूद तकनीकी दिग्गजों में निवेश किया है.

दूसरा, 5 में से किसी भी फ़ंड के पास अभी NVIDIA स्टॉक में हिस्सेदारी नहीं है.

कुछ ज़रूरी बातें:
AI स्टॉक लेने के 2 तरीक़े हैं:

1. ETF और इंडेक्स फ़ंड के ज़रिए: यू.एस.-बेस्ड NASDAQ इंडेक्स पर नज़र रखें. यहां सभी आठ AI शेयरों को बड़े स्तर पर एक्सपोज़र मिलता है. (हमारे पाठक जानते होंगे कि हम ज्योग्राफ़िकल डाइवर्सिटी चाहने वाले निवेशकों के लिए NASDAQ की सलाह देते हैं.)

2. एक्टिव फ़ंड के ज़रिए: लेकिन ये तरीक़ा तभी अपनाएं जब आपके पास ज़्यादा फ़ोकस्ड इन्वेस्मेंट स्ट्रैटजी हो.

हालांकि हमारी जांच में फ़ंड ऑफ़ फ़ंड स्कीम शामिल नहीं थीं, लेकिन ये ध्यान देने लायक़ है कि निवेशक इस विकल्प का पता लगा सकते हैं.


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी