फंड बेसिक

किसी म्यूचुअल फ़ंड को आप कितनी फ़ीस देते हैं?

कम फ़ीस वाला फ़ंड लंबे समय में फ़ायदे का सौदा है. हर mutual fund का expense ratio, dhanak.com पर फ़्री रजिस्ट्रेशन करके देखिए

किसी म्यूचुअल फ़ंड को आप कितनी फ़ीस देते हैं?

Mutual Fund Expense Ratio: यूं तो अपने लिए अच्छा म्यूचुअल फ़ंड चुनना आसान नहीं है. लेकिन, एक्सपर्ट कुछ ज़रूरी बातें बताते हैं, जो किसी भी म्यूचुअल फ़ंड में निवेश से पहले ज़रूर चेक करनी चाहिए. उन्हीं में से एक है ख़र्च, यानी कोई फ़ंड निवेशकों से कितना ख़र्च वसूलता है. इसे एक्सपेंस रेशियो (Expense Ratio) कहा जाता है.

आमतौर पर अलग-अलग म्यूचुअल फ़ंड के हिसाब से ये रेशियो लगभग 0.50 से 1.50 फ़ीसदी के बीच होता है. माना जाता है कि जितना कम एक्सपेंस रेशियो होगा, वो फ़ंड निवेश के लिए उतना ही अच्छा होगा. हालांकि, म्यूचुअल फ़ंड चुनने के लिए इसके अलावा दूसरे फ़ैक्टर्स पर भी ग़ौर करना होता है.

हम यहां धनक पर मौजूद फ़ंड के एक्सपेंस रेशियो को चेक करने के आसान तरीक़े के बारे में बता रहे हैं.

जानिए म्यूचुअल फ़ंड चुनने का पूरा प्रोसेस

  • dhanak.com पर ऊपर की तरफ 'फ़ंड' पर क्लिक कीजिए.
  • फिर, आपके सामने तीन अलग-अलग सेक्शन नजर आएंगे. इसमें म्यूचुअल फ़ंड को तीन कैटेगरी-वेल्थ बढ़ाने वाले फ़ंड, स्टेडी इनकम फ़ंड (यानी रेग्युलर इनकम दिलाने वाले फ़ंड) और टैक्स बचाने वाले फ़ंड में बांटा गया है.
  • इसमें आपको तय करना है कि आप किस फ़ंड में निवेश करना चाहते हैं.
  • मान लेते हैं कि आप किसी 'वेल्थ बढ़ाने वाले फ़ंड' में निवेश करना चाहते हैं तो इस पर क्लिक कीजिए. यहां पर आपके सामने इस कैटेगरी के कई फ़ंड दिखने लगेंगे.
  • इसमें फ़ंड से जुड़े डिटेल में आपको एक्सपेंस रेशियो के बारे में बताया गया है. इससे आप एक मोटा-मोटा अंदाज़ा लगा सकते हैं कि म्यूचुअल फ़ंड आपके निवेश का कितना हिस्सा ख़र्च के नाम पर वसूलता है.

धनक पर फ़्री रजिस्ट्रेशन निवेश पर बहुत कुछ बताएगा

हालांकि, आपको ये ध्यान रखना चाहिए कि अगर आपको किसी ख़ास फ़ंड का एक्सपेंस रेशियो देखना चाहते हैं, तो आपको dhanak.com पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. ये रजिस्ट्रेशन पूरी तरह फ़्री है. इसके लिए आपको सिर्फ़ अपनी ईमेल आईडी देनी होगी.

कैसे चुनें अच्छे म्यूचुअल फ़ंड

इसके अलावा, धनक (dhanak.com) पर आप निवेश के लिए सबसे अच्छे फ़ंड चुनने में भी मदद मिल सकती है. धनक पर फ़ंड्स को रेटिंग दी जाती है. हम 1 स्टार से 5 स्टार तक की रेटिंग देते हैं. और, जिन फ़ंड्स को निवेश के लायक़ नहीं मानते है, उन्हें कोई रेटिंग नहीं दी जाती. हमारे इस फ़ीचर को इस्तेमाल करिए और निवेश के ज़रिए ख़ुद को आर्थिक तौर पर सफ़ल बनाएं. स्टॉक चुनने का तरीक़ा विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें.

ये भी पढ़िए- सही Diversification के लिए कितने म्यूचुअल फ़ंड में निवेश करें?


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी