SIP सही है

Best Mutual Fund: 10 साल के 5 बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड!

इन म्यूचुअल फ़ंड कंपनियों की रिटर्न से जुड़ी डिटेल देखकर आपके लिए निवेश से जुड़ा फ़ैसला लेना आसान हो सकता है

Best SIP plan for 10 years Mutual Fund

back back back
4:39

Best Mutual Fund SIP: एक्सपर्ट्स अक्सर नए इन्वेस्टर को सीधे स्टॉक मार्केट में निवेश के बजाय, म्यूचुफल फ़ंड के ज़रिये इक्विटी में निवेश करने की सलाह देते हैं. हालांकि, ऐसे में सवाल उठता है कि कौन सा म्यूचुअल फ़ंड निवेश के लिए बेहतर होगा.

इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी ज़रूरतें, कितने समय के लिए आप पैसा निवेश करना चाहते हैं, इन बातों को ध्यान में रखकर पहले म्यूचुअल फ़ंड की तीन दर्जन कैटेगरी में से किसी एक को चुनना होगा. फिर बारी आएगी सही कंपनी का फ़ंड चुनने की.

इसका सबसे अच्छा तरीक़ा ये है कि म्यूचुअल फ़ंड कंपनियों की पिछली परफ़ॉर्मेंस पर ग़ौर करना चाहिए. आपके इस काम को आसान बनाने के लिए हम आपको बीते 10 साल में शानदार प्रदर्शन करने वाली टॉप 5 SIP के बारे में बता रहे हैं.

ख़ास बात ये है कि हम हर महीने पब्लिश होने वाली अपनी म्यूचुअल फ़ंड इनसाइट मैगजीन में टॉप परफॉर्मेंस करने वाली SIP के बारे में बताते रहते हैं.

यह भी पढ़िए: सही Diversification के लिए कितने म्यूचुअल फ़ंड में निवेश करें?

ये है सुपरहिट SIP

पिछले पांच साल में बेस्ट रिटर्न देने वाली SIP का नाम है क्वांट स्मॉल कैप . इस SIP ने सालाना 27.72 फ़ीसदी की दर से रिटर्न दिया है. अगर आपने 10 साल पहले इसमें हर महीने ₹10,000 का निवेश शुरू किया होता तो आज आपके पास ₹52.27 लाख का फ़ंड तैयार हो जाता. ये डेटा 30 अप्रैल, 2024 तक का है.

कहां लगाया सबसे ज़्यादा पैसा

इस फ़ंड के एलोकेशन में ग़ौर करने पर इसके अच्छे रिटर्न की वजह साफ़ हो जाती है. इस फ़ंड का सबसे ज़्यादा 93.75 फ़ीसदी (5 जून 2024) एलोकेशन इक्विटी में है. वहीं, डेट में निवेश 1.5 फ़ीसदी है.

इसके बाद मार्केट कैप वेटेज को देखें तो इसके फ़ंड मैनेजर्स ने सबसे ज़्यादा लगभग 36.57 फ़ीसदी स्मॉल-कैप, 35.13 फ़ीसदी मिडकैप और बाकी जायंट और लार्ज कैप स्टॉक्स में लगाया है.

10 साल की 5 बेस्ट SIP

फ़ंड SIP रिटर्न (%) SIP वैल्यू (लाख ₹)
1. क्वांट स्मॉल कैप 27.72 52.27
2. क्वांट ELSS टैक्स सेवर फ़ंड 26 47.63
3. निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप 25.77 47.03
4. क्वांट मिड कैप 24.78 44.58
5. क्वांट फ़्लेक्सी कैप 24.49 43.9
नोट- ये 30 अप्रैल 2024 तक के रेगुलर प्लान का डेटा है.

धनक पर इस फ़ंड के बारे में है क्या-क्या

धनक पर इस फ़ंड से जुड़ी आप और भी जानकारी पा सकते हैं. यहां आपका पता चलेगा कि इस फ़ंड ने किन-किन स्टॉक्स में बड़े दांव लग रखे हैं? और किस सेक्टर में कितना निवेश हुआ है. साथ ही हम ये भी बताते हैं कि धनक के एक्सपर्ट्स की इस फ़ंड के बारे में क्या राय है. हालांकि, इसके लिए आपको धनक पर लॉगइन करना होगा. इसमें से ज़्यादातर सर्विस आपके लिए पूरी तरह फ़्री हैं.

यह भी पढ़िए: आपका पहला म्‍यूचुअल फ़ंड कैसा हो?

कैसे चुनें बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड

अच्छे रिटर्न के लिहाज़ से म्यूचुअल फ़ंड एक बेहतर विकल्प है. हक़ीक़त में, हर कोई अपने लिए बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड ही चुनना चाहता है. इस मामले में धनक ( dhanak.com ) आपकी मुश्किल आसान कर सकता है. इसमें निवेश के लिए सबसे अच्छे लगने वाले फ़ंड को फ़ाइव स्टार रेटिंग दी जाती है. इस तरह से हम 1 स्टार से 5 स्टार तक की रेटिंग देते हैं. और, जिन फ़ंड्स को निवेश के लायक़ नहीं मानते है, उन्हें कोई रेटिंग नहीं दी जाती. हमारे इस फ़ीचर को इस्तेमाल करिए और निवेश के ज़रिए खुद को आर्थिक तौर पर सफ़ल बनाएं. स्टॉक चुनने का तरीक़ा विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें.

अगर, आप आंखें मूंदकर दमदार रिटर्न देने वाला कोई फ़ंड चुनना चाहते हैं तो आप हमारी प्रीमियम सर्विस भी ले सकते हैं. इस सर्विस में पोर्टफ़ोलियो प्लानर, एनेलिस्ट की पसंद और अलर्ट जैसी बेहतरीन सर्विस शामिल हैं. इसके अलावा, यहां पर आपको फ़ंड्स के बारे में 'धनक की राय' भी नज़र आएगी.

यह भी पढ़िए: कैसे करें निवेश?


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी