फंड वायर

अब चांदी ही चांदी होगी क्या?

इस साल की शुरुआत से ही चांदी के दाम बढ़ रहे हैं, लेकिन इसमें निवेश से पहले इस लेख को ज़रूर पढ़ लें

अब चांदी ही चांदी होगी क्या?

back back back
3:18

Silver Prices: चांदी की कीमतों में इस साल की शुरुआत से ही मजबूती जारी है, जो 2023 में 9.5 फ़ीसदी मजबूत हो चुकी है. दूसरी चीज जो बढ़ गई है, वह है चांदी में निवेश की वकालत करने वालों की तादाद. यहां तक कि एक डेली न्यूजपेपर ने हाल में व्हाइट मेटल को "आपके पोर्टफ़ोलियो के लिए नया गोल्ड" करार दे दिया.

तो, क्या आपको ऐसा करना चाहिए?
हमारे सामने पहले भी ऐसी स्थितियां पैदा हुईं. बीते साल भी ये बात गलत साबित हुई. कीमतें बढ़ीं, कुछ महीनों का प्रचार समाप्त होने से पहले फ़ंड हाउसेज ने सिल्वर ETF को निवेश के एक व्यावहारिक विकल्प के तौर पर बाहर कर दिया था.

जैसे कि पहले ही ख़बर दी जा चुकी है कि सिल्वर ETF में बीते साल 5 से 5.7 फ़ीसदी तक गिरावट दर्ज की गई थी.

लेकिन क्या शेयर इस तरह से उतार-चढ़ाव से नहीं गुजरते हैं? निश्चित रूप से, इक्विटी में भी अक्सर उतार-चढ़ाव रहता है. हालांकि, इक्विटी को लंबे समय में दुनिया की सबसे अच्छी वेल्थ क्रिएट करने वाली एसेट क्लास माना जाता है.

लेकिन चांदी के विपरीत, इन्वेस्टर्स के लिए इक्विटी एक वेल्थ जेनरेटर है. आइए, इसे प्रमाणित करने के लिए इनके 10 साल के प्रदर्शन पर ग़ौर करते हैं.

ये भी पढ़ें- गोल्ड लोन कंपनियों की क्यों नहीं हो रही 'चांदी'?

पिछले 10 साल में यानी अप्रैल 2013 से मार्च 2023 के बीच निफ्टी में सालाना 13.1 फ़ीसदी की मजबूती दर्ज की गई. इसका मतलब है कि अगर आपने सामान्य इंडेक्स फंड में निवेश किया होता तो आपके इन्वेस्टमेंट में लगभग उतनी बढ़ोतरी हुई होती.

हालांकि, इसकी तुलना में चांदी का प्रदर्शन फीका रहा है. इसमें बीते 10 साल में महज़ 3.1 फ़ीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई. आपको थोड़ा डिटेल में समझाते हैं, अगर आपने 2013 में चांदी में ₹50,000 निवेश किए होते तो आपका निवेश बढ़कर महज़ ₹67,833 होता. वहीं, इंडेक्स फ़ंड में आपका पैसा दोगुने से ज़्यादा बढ़कर ₹1.72 लाख के स्तर पर पहुंच गया होता.

खु़शकिस्मती से हमारे अनुभवी एक्सपर्ट्स ने प्रीमियम सब्सक्राइबर्स के लिए कुछ इंडेक्स फंड्स की सिफारिश की है. आप हमारी बेस्ट बायज (Best Buys) की लिस्ट देखने के लिए सेक्शन पर जा सकते हैं.

हमारी रायः परहेज़ करें
एक कमोडिटी के रूप में चांदी का ख़ासा व्यापक इस्तेमाल होता है और समय-समय पर इसकी डिमांड होती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आपको चांदी को निवेश के विकल्प के रूप में देखना चाहिए.

पिछले 10 साल के प्रदर्शन पर गौर करें तो चांदी निवेश का बेहद मामूली या कोई रिटर्न नहीं देने वाला विकल्प बनी हुई है. इसके अलावा, चूंकि यह एक कमोडिटी है, इसलिए इसकी कीमत डिमांड और सप्लाई पर निर्भर करती हैं.

देखिए ये वीडियो- आपको अगले 10 साल के लिए कहां निवेश करना चाहिए?


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

पुराने निवेश बनाम नए निवेश

क्या आप पर्सनल फ़ाइनांस और निवेश के नए-नए आइडिया की ओर खिंचे चले जाते हैं? इस आदत को छोड़ दें!

दूसरी कैटेगरी