वैल्यू रिसर्च धनक से पूछें

क्‍या SGB के बदले गोल्‍ड मिल सकता है?

आइये जानते हैं कि क्‍या सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड मेच्‍योर होने पर निवेशक फिजिकल गोल्‍ड क्‍लेम कर सकता है

क्‍या SGB के बदले गोल्‍ड मिल सकता है?

मेरे पास 2016-17 से सॅवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड (Sovereign Gold Bond) की 20 यूनिट हैं. ये नवंबर, 2024 को मेच्‍योर होंगी.क्‍या इसके बदले में मुझे कैश के अलावा 20 ग्राम फिजिकल गोल्‍ड मिल सकता है? - धनक सब्‍सक्राइबर

नहीं. निवेशक अपना सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड मेच्‍योर होने के समय फिजिकल गोल्‍ड क्‍लेम नहीं कर सकता.

सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड फिजिकल गोल्‍ड अपने पास न रखने का विकल्‍प देता है. यहां निवेशक इश्‍यू प्राइस मॉनेटरी टर्म में चुकाता है और बॉन्‍ड मेच्‍योर होने पर मॉनेटरी टर्म में ही रिडीम करता है। SGB को बॉन्‍ड की इश्‍यू डेट से 5 साल के बाद लॉक इन पीरियड पूरा होने पर समय से पहले भी रिडीम किया जा सकता है.

SGB की मेच्‍योरिटी पर रिडेम्‍शन प्राइस 24 कैरेट गोल्‍ड की पिछले तीन कारोबारी दिन के औसत क्‍लोजिंग प्राइस के आधार पर तय किया जाता है.ये प्राइस इंडिया बुलियन एवं ज्‍वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड द्वारा जारी किया जाता है. इसी तरह से समय से पहले रिडीम करने के लिए रिडेम्‍शन डेट से पहले तीन कारोबारी दिन के औसत क्‍लोजिंग प्राइस के आधार पर रिडेम्‍शन प्राइस तय किया जाता है.

ये भी पढ़ें- अनक्लेम्ड शेयर कहां जाते हैं?

रिडेम्‍शन की रकम निवेशक के बैंक अकाउंट में क्रेडिट की जाती है। निवेशक को बॉन्‍ड खरीदते समय अपना बैंक अकाउंट नंबर देना होता है और रिडेम्‍शन की रक़म इसी बैंक अकाउंट में क्रेडिट होती है.

समय से पहले रिडीम करने के लिए निवेशक के पास कूपन पेमेंट डेट से पिछले 30 दिन की विंडो होती है. इन 30 दिनों के अंदर निवेशक को संबंधित बैंक/SHCIL ऑफिस /पोस्‍ट ऑफिस/ एजेंट के पास रिक्‍वेस्‍ट सबमिट करनी होती है. ये याद रखना जरूरी है कि SGB के प्रीमैच्‍योर रिडेम्‍शन या एनकैशमेंट पर होने वाला कैपिटल गेन टैक्‍सेबल होगा.

देखिए काम का वीडियो- क्या नाती-पोतों को गिफ़्ट कर सकते हैं म्यूचुअल फ़ंड?

क्या आपके मन में कोई और सवाल है? हमसे पूछिए


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

दूसरी कैटेगरी