वैल्यू रिसर्च धनक से पूछें

Kisan Vikas Patra: प्रीमेच्योर क्लोज़िंग पर टैक्स?

किसान विकास पत्र से समय से पहले पैसे कैसे निकालें और उस पर कितना टैक्स लगेगा

Kisan Vikas Patra: प्रीमेच्योर क्लोज़िंग पर टैक्स?

KVP अकाउंट खुलवाने की तारीख़ से ढ़ाई साल के होल्डिंग पीरियड के बाद प्रीमैच्योर क्लोज़िंग पर कितना टैक्स लगता है? - धनक सब्सक्राइबर

Kisan Vikas Patra: KVP की अवधि ख़त्म होने से पहले इसे बंद कर पैसे निकालने का टैक्स पर कोई ख़ास असर नहीं पड़ता. फ़िक्स्ड डिपॉज़िट की तरह ही KVP पर मिली आमदनी को सालाना निवेशक की टैक्स इनकम में जोड़ दिया जाता है और निवेशक के स्लैब रेट के मुताबिक़ टैक्स लगता है.

किसान विकास पत्र भारत सरकार की सेविंग स्कीम है, जो लोगों को अपनी बचत को निवेश करने और 115 महीने (स्कीम का समय) के दौरान एक तय ब्याज पाने का मौक़ा देती है. मौजूदा समय में KVP की ब्याज दर सालाना 7.5 फ़ीसदी (कम्पाउंडेड) है.

अवधि ख़त्म होने से पहले पैसे निकालना
किसान विकास पत्र को ढाई साल के लॉक-इन पीरियड के बाद, प्रीमैच्योर बंद किया जा सकता है. KVP से अवधि ख़त्म होने से पहले पैसे निकालने का आवेदन करने के लिए एक फ़ॉर्म भरकर उस पोस्ट ऑफिस या बैंक में जमा करना होता है, जहां आपने निवेश किया हो. प्रीमैच्योर क्लोज़र के लिए सरकार ने कुछ नियम और शर्तें हैं, जैसे - अकाउंट होल्डर की मृत्यु के बाद अकाउंट बंद करने के लिए एक राजपत्रित (gazetted) ऑफ़िसर द्वारा जारी शपथ पत्र, या कोर्ट का एक आदेश जमा करना होता है.

ये भी पढ़ें- रेग्युलर इनकम के लिए कहां करें निवेश

किसान विकास पत्र पर टैक्स
यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि KVP पर मिले ब्याज पर भारत में लागू इनकम टैक्स क़ानूनों के तहत टैक्स लगता है. इस पर मिले ब्याज को निवेशक की इनकम में जोड़ दिया जाता है और निवेशक पर लागू इनकम टैक्स रेट के तहत टैक्स लगता है. इस तरह से अगर निवेशक ऊंचे इनकम टैक्स स्लैब में आता है तो उसे टैक्स के तौर पर अच्छी-ख़ासी रक़म जमा करनी पड़ सकती है.

मिसाल के तौर पर, अगर 7.5 फ़ीसदी सालाना रिटर्न के साथ KVP स्कीम में ₹1 लाख के निवेश पर पहले साल में ₹7,500 मिलते हैं, तो इस ब्याज को इनकम के साथ जोड़ा जाता है और लागू स्लैब के आधार पर टैक्स लगता है. कम्पाउंडिंग के साथ, दूसरे साल के अंत तक बैलेंस बढ़कर ₹1,15,562 हो जाता है और ये साइकिल मैच्योरिटी या प्रीमैच्योर क्लोज़र तक जारी रहता है.

देखिए ये वीडियो- स्मॉल सेविंग स्कीम vs डेट म्यूचुअल फ़ंड

क्या आपके मन में कोई और सवाल है? हमसे पूछिए


दूसरी कैटेगरी