वैल्यू रिसर्च धनक से पूछें

₹1 लाख हर महीने कमाने के लिए कहां निवेश करुं?

रिटायरमेंट के बाद आराम की ज़िंदगी के लिए इसी मक़सद से तैयार की गई हमारी म्यूचुअल फ़ंड्स की लिस्ट देखें.

₹1 लाख हर महीने कमाने के लिए कहां निवेश करुं?

मैं 59 साल का हूं और अगले साल मार्च में रिटायर हो जाऊंगा. रिटायरमेंट के बाद मेरे पास क़रीब ₹1 करोड़ की पूंजी होगी. मेरा महीने का ख़र्च क़रीब ₹1 लाख तक होगा. क्या आप मुझे आगे की इन्वेस्टमेंट स्ट्रेटेज़ी और निवेश के लिए सबसे अच्छे फ़ाइनेंशियल इंस्ट्रूमेंट्स के बारे में सलाह दे सकते हैं? मैं कुछ हद तक (मॉडरेट) रिस्क लेने के लिए तैयार हूं - भानुप्रकाश

आप ₹1 करोड़ की पूंजी से महीने का ₹1 लाख कमाना चाहते हैं, यानि आप 12 फ़ीसदी के सालाना रिटर्न की उम्मीद कर रहे हैं. इस बात को ध्यान में रखना ज़रूरी है कि इक्विटी सेगमेंट -- जो आमतौर पर लॉन्ग-टर्म में इस तरह का रिटर्न देता है -- अनिश्चित होता है और हर साल एक-जैसा रिटर्न नहीं देता.

एक और ज़रूरी चीज़ -- किसी एक साल में मिले रिटर्न को पूरा नहीं निकालना चाहिए. आपको इसका कुछ हिस्सा पूंजी बढ़ाने और भविष्य में महंगाई दर के मुताबिक़ अपनी इनकम बढ़ाने के लिए निवेश में ही रहने देना चाहिए. मिसाल के तौर पर, अगर आप ₹12 लाख (₹1 करोड़ का 12%) के सालाना रिटर्न को पूरा-पूरी निकाल लेते हैं, तो आपकी पूंजी, 5-7 साल बाद भी ₹1 करोड़ ही रहेगी.

ऊपर से वक़्त के साथ महंगाई बढ़ने से हर महीने ₹1 लाख की इनकम आपकी ज़रूरतों के लिए कम पड़ने लगेगी, और ज़रूरतें पूरी करने के लिए आपको ज़्यादा पूंजी निवेश करना पड़ सकता है. इसलिए, भविष्य की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए अपनी पूंजी को बढ़ने देना ज़रूरी है.

ये भी पढ़िए - रिटायरमेंट के लिए बेहतर निवेश कैसे करूं?

आपके केस में, आप ज़्यादा रिटर्न की उम्मीद कर रहे हैं और आपको इसे कम करना चाहिए. अगर आप इसी दर से पैसा निकालना जारी रखेंगे, तो आपकी बचत बहुत जल्दी ख़त्म हो सकती है. भविष्य में महंगाई के मुताबिक़ इनकम बनाने के लिए, किसी भी एक साल में, अपनी जमा पूंजी का 6 प्रतिशत से ज़्यादा न निकालें. ऐसे में पहले साल में ये रक़म ₹6 लाख बैठती है.

आपको कहां निवेश करना चाहिए?

बात जब निवेश की हो, तो आपको महंगाई दर के हिसाब से रिटर्न कमाने के लिए कम से कम, एक तिहाई पूंजी इक्विटी में निवेश करनी चाहिए. और बाक़ी दो-तिहाई हिस्से को आप फ़िक्स-इनकम एलोकेशन के तौर पर पोस्ट-ऑफ़िस मंथली इनकम स्कीम (PO-MIS), और प्रधान मंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) जैसी सरकार समर्थित और गारंटी के रिटर्न योजनाओं में निवेश कर सकते हैं.

इसके अलावा, अपने पोर्टफ़ोलियो को रिबैलेंस करने और किसी भी इमरजेंसी से निपटने के लिए अच्छी क्वालिटी वाले शॉर्ट-ड्यूरेशन फ़ंड्स में कुछ पैसा एलोकेट करें. इनकम के मक़सद से पोर्टफ़ोलियो बनाने के लिए, आप हमारे स्टेडी इनकम की फ़ंड की लिस्ट देखें.

ये भी पढ़िए - रिटायरमेंट की बचत

क्या आपके मन में कोई और सवाल है? हमसे पूछिए


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

पुराने निवेश बनाम नए निवेश

क्या आप पर्सनल फ़ाइनांस और निवेश के नए-नए आइडिया की ओर खिंचे चले जाते हैं? इस आदत को छोड़ दें!

दूसरी कैटेगरी