वैल्यू रिसर्च धनक से पूछें

क्या म्यूचुअल फ़ंड में निवेश के लिए CAN ज़रूरी है?

यहां कॉमन अकाउंट नंबर यानी CAN से जुड़ी हर बात बता रहे हैं

Is CAN mandatory for investing in mutual funds?

म्यूचुअल फ़ंड में कॉमन अकाउंट नंबर (CAN) के क्या मायने है? इसके फ़ायदे/नुकसान क्या हैं? क्या निवेशकों के लिए इसमे आवेदन करना ज़रूरी है? -दिलीप साही

कॉमन अकाउंट नंबर (CAN) MF यूटिलिटीज़ के साथ रजिस्टर करने पर जारी किए जाने वाला एक सिंगल अकाउंट नंबर है. MF यूटिलिटीज़ या MFU एक शेयरिंग प्लेटफॉर्म है जो ट्रांजेक्शन एग्रीगेशन पोर्टल के तौर पर काम करता है. वर्ष 2015 में, निवेशकों और म्यूचुअल फ़ंड डिस्ट्रीब्यूटर के लिए, कामकाज में सरलता लाने और सहूलियत देने के उद्देश्य से इस पोर्टल को लॉन्च करने को सभी फ़ंड हाउस एक साथ आए थे. इस प्लेटफ़ॉर्म ने म्यूचुअल फ़ंड के डायरेक्ट प्लान्स में निवेश को सक्षम बनाया, जिसकी शुरुआत साल 2013 में की गई थी.

पहले, कई फ़ंड हाउस में निवेश करने वाले निवेशकों को उन सभी पर अलग-अलग नज़र रखनी होती थी या निपटना पड़ता था. लेकिन 2015 में MFU लॉन्च होने के बाद, निवेशक उस पोर्टल पर खुद को रजिस्टर करवा सकते हैं और एक कॉमन अकाउंट नंबर (CAN) ले सकते हैं. कई तरह के फ़ंड हाउस में एक निवेशक के सभी म्यूचुअल फ़ंड निवेश पर इस नंबर के ज़रिए नज़र रखी जाती है. MFU निवेशकों को सभी म्यूचुअल फ़ंड निवेशों को एक ही जगह पर देखने में सक्षम बनाता है. इसके अलावा, ये एक ही प्लेटफॉर्म और इंटरफेस के ज़रिए फ़ंड हाउस में खरीदारी, रिडेम्शन जैसे ट्रांजेक्शन और कॉन्टैक्ट डिटेल बदलाव करने की सुविधा भी देता है.

हालांकि, ये बात हर किसी को ध्यान में रखनी चाहिए कि CAN होना या MFU के ज़रिए से निवेश करना ज़रूरी नहीं है. दूसरे प्लेटफ़ॉर्म्स की तरह, ये निवेशकों के लिए सिर्फ़ एक प्लेटफॉर्म और ऑप्शन है. हाल में कई ऑनलाइन फिनटेक प्लेटफॉर्म सामने आए हैं और MF सेंट्रल उन्हीं में से एक है. SEBI ने दो सबसे बड़े रजिस्ट्रार और ट्रांसफर एजेंट्स (RTA) - CAMS और केफिनटेक (KFintech) को खास तौर से निवेशकों के लिए एक एकीकृत हब बनाकर एक साथ आने का निर्देश दिया था. MF सेंट्रल आपके सभी निवेशों की पहचान करता है और आपके म्यूचुअल फ़ंड निवेश को एक नज़रिया प्रदान करता है. ये कई और दूसरी सुविधाओं के साथ-साथ आपके फ़ोलियो को मजबूत करने, निवेश शुरू करने में और कॉन्टैक्ट डिटेल में बदलाव करने में भी सक्षम है. MF सेंट्रल आपकी सभी म्यूचुअल फ़ंड ज़रूरतों के लिए वन-स्टॉप सॉल्युशन है.

ये भी पढ़िए- एक ऐसा फ़ंड जिससे IPO में निवेश सही लग सकता है

लेकिन, म्यूचुअल फ़ंड में निवेश करने लिए KYC का होना बहुत ज़रूरी है. आपको हर बार अलग-अलग फ़ंड हाउस के लिए KYC कराने की ज़रूरत नहीं है. ये काम आपको सिर्फ़ एक बार करना होता है. KYC कराने का तरीक़ा बहुत आसान है और इसमें आपकी सोर्स ऑफ़ इनकम की कुछ बेसिक डिटेल के साथ-साथ आपके PAN नंबर, फोटो, एड्रेस प्रूफ़ की एक कॉपी जमा करने की ज़रूरत होती है. इसके लिए किसी म्यूचुअल फ़ंड डिस्ट्रीब्यूटर से मदद लिए बिना, अब आप ऑनलाइन KYC कर सकते हैं. अब कई फ़ंड हाउस अपनी वेबसाइट्स पर KYC कराने का ऑप्शन देते हैं. इसके अलावा, कई ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म भी KYC कराने के ऑप्शन दे रहे हैं. बाक़ी आप, CAMS के ज़रिए से भी अपना KYC करवा सकते हैं.

क्या आपके मन में कोई और सवाल है? हमसे पूछिए


टॉप पिक

मोमेंटम पर दांव लगाएं या नहीं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Mutual funds vs PMS: क्या अच्छा है आपके पैसे के लिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

Flexi-cap vs Aggressive Hybrid Fund: ₹1 लाख कहां निवेश करें?

पढ़ने का समय 3 मिनटवैल्यू रिसर्च

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

₹250 की SIP: फ़ंड्स की पहुंच बढ़ी और जटिलता भी

सेबी की पहल ने दरवाज़े तो खोले हैं, मगर फ़ंड में जटिलताओं के बढ़ने से ये बंद भी हो सकते हैं

दूसरी कैटेगरी