बड़े सवाल

Mutual Fund के डायरेक्‍ट प्‍लान में कैसे निवेश करें?

ऐसे कई प्‍लेटफ़ॉर्म मौजूद हैं जिनके ज़रिए आप म्‍यूचुअल फ़ंड के डायरेक्‍ट प्‍लान में निवेश कर सकते हैं

डायरेक्‍ट प्‍लान में कैसे निवेश कर सकते हैं ?

How to invest in direct plans of mutual funds: रेग्‍युलर प्‍लान के मुक़ाबले डायरेक्‍ट प्‍लान में एक्सपेंस रेशियो कम होता है. इसकी वज़ह ये है कि डायरेक्ट प्लान में ब्रोकरेज और एजेंट का कमीशन शामिल नहीं होता है. कम एक्‍सपेंस रेशियो के चलते डायरेक्ट प्लान्स में लंबे समय में थोड़ा ज़्यादा रिटर्न मिलता है. म्‍यूचुअल फ़ंड के डायरेक्‍ट प्‍लान में निवेश करने के कई तरीक़े हैं. आइए जानते हैं कि आप डायरेक्ट प्लान में कैसे निवेश कर सकते हैं.

फ़िनटेक प्‍लेटफ़ॉर्म (Fintech Platform)

फ़िनटेक प्‍लेटफ़ॉर्म एक तरह का ऑनलाइन प्‍लेटफ़ॉर्म है. ज़ीरोधा का क्‍वायन, ग्रो और अपस्टॉक्स भी ऐसे ही प्लेटफ़ॉर्म हैं, जो हर तरह के फ़ंड में निवेश करने में आपकी मदद करते हैं. आप कुछ ही मिनटों में अपना ट्रेडिंग अकाउंट खोल सकते हैं. इसके लिए आपको अपना पहचान पत्र यानी ID और पैन कार्ड देना होगा और साथ ही अपना बैंक अकाउंट लिंक कराना होता है. आपका KYC ऑनलाइन ही पूरा हो जाएगा. इसका फ़ायदा ये है कि आप अलग-अलग एसेट मैनेजमेंट कंपनियों के तमाम फ़ंड्स में निवेश करने के लिए एक ही अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपको अपना पोर्टफ़ोलियो मैनेज करने में भी आसानी होगी.

ये भी पढ़िए: एक साल के लिए कहां निवेश करें?

म्यूचुअल फ़ंड यूटिलिटीज़ (MF Utilities)

ऊपर बताए गए प्‍लेटफ़ॉर्म के अलावा, आपके पास MF Utilities (MFU) का विकल्प भी है. ये एक साझा प्‍लेटफ़ॉर्म है, जो अलग-अलग AMC के आपसी समझौते से बना है. इसके लिए निवेशक को एक कॉमन अकाउंट नंबर (CAN) बनाना होता है. ये एक यूनीक रेफ़रेंस नंबर होता है, जो आपको अपना पूरा पोर्टफ़ोलियो (consolidated portfolio) देखने में मदद करता है. ये अलग-अलग एसेट मैनेजमेंट कंपनियों के डायरेक्‍ट फ़ंड में एकमुश्‍त (lump sum) या क़िश्तों (SIP) में निवेश करने में मदद करता है.

AMC की वेबसाइट

निवेशक AMC की वेबसाइट में जाकर अपना अकाउंट खुलवा कर भी ऑनलाइन निवेश कर सकते हैं. इसके लिए आमतौर पर आपके पैन कार्ड की सेल्‍फ़ अटेस्टेड कॉपी, एड्रेस-प्रूफ़ और KYC प्रोसेस पूरा करने के लिए बैंक डिटेल की ज़रूरत पड़ती है. फ़ंड की वेबसाइट के साथ एक अकाउंट बनाने से हमें सिर्फ़ उसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी के फ़ंड चुनने की सहूलियत होती है, जिसकी वो वेबसाइट है.

अगर आप दूसरी किसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी के फ़ंड में निवेश करना चाहते हैं, तो आपको हर एक एसेट मैनेजमेंट कंपनी के साथ नया अकाउंट खुलवाना होगा. हालांकि, आपको दोबारा KYC करने की ज़रूरत नहीं होगी. ये प्रोसेस सेंट्रलाइज़्ड है और सिर्फ़ एक बार करने की ज़रूरत होती है. इसके बाद निवेशक सभी एसेट मैनेजमेंट कंपनियों में निवेश कर सकते हैं.

ये भी पढ़िए: पोर्टफ़ोलियो में Mutual Fund ज़्यादा हैं तो क्या करें?

ऑफ़लाइन इन्‍वेस्टिंग

अगर निवेशक ऑनलाइन निवेश नहीं करना चाहते हैं तो वे नज़दीकी एसेट मैनेजमेंट कंपनी की ब्रांच में जाकर ऑफ़लाइन निवेश कर सकते हैं. उनको अपना KYC कराने के लिए ID, address proof, pan card और bank account details के साथ cancelled cheque जमा कराने होंगे. ब्रांच से ही उन्हें म्‍यूचुअल फ़ंड एप्‍लीकेशन फ़ॉर्म या SIP फ़ॉंर्म मिलेगा. इसे भरते हुए उन्हें डायरेक्‍ट प्लान में निवेश के‍ लिए, डायरेक्‍ट ऑप्‍शन बॉक्‍स चेक करना होगा. इस प्रोसेस को पूरा करने के बाद उनको एक फ़ोलियो नंबर मिलेगा, जिससे वो अपना निवेश ट्रैक कर सकते हैं.

हमारी सलाह है कि निवेशक अपने निवेश के लिए ऐसा तरीक़ा चुनें जो उनके लिए सुविधाजनक हो और ऐसा फ़ंड चुनें जो उनके फाइनेंशियल गोल से मेल खाता हो. हालांकि, अगर आप डायरेक्‍ट प्‍लान चुन रहे हैं तो आपको ख़ुद अपना फ़ाइनेंशियल प्‍लान बनाने की ज़िम्‍मेदारी लेनी होगी. यानी, आपको ऐसा फ़ंड चुनना होगा जो आपके फ़ाइनेंशियल गोल से तालमेल रखता हो और आपको अपना इन्‍वेस्‍टमेंट लगातार मॉनिटर करना होगा. अगर आपके पास सही फ़ंड चुनने के लिए ज़रूरी जानकारी और समझ है और आप ख़ुद मैनेज कर सकते हैं, तो डायरेक्‍ट प्‍लान आपके लिए सही रहेगा.

ये भी पढ़िए: ELSS क्‍यों है बेस्‍ट टैक्‍स सेविंग इन्‍वेस्‍टमेंट

निवेश ट्रैक करने की सुविधा हम भी देते हैं

जब इन्वेस्टमेंट को ट्रैक करने की बात आती है, तो उसके लिए आपको सही जानकारी की ज़रूरत होती है ऐसे में आप हमारे टूल 'मेरे निवेश' का इस्तेमाल करके अपने इन्वेस्टमेंट को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं.

इसके अलावा धनक (dhanak.com) पर आप निवेश के लिए सबसे अच्छे फ़ंड चुनने में भी मदद मिल सकती है. धनक पर फ़ंड्स को रेटिंग दी जाती है. इस तरह से हम 1 स्टार से 5 स्टार तक की रेटिंग देते हैं. और, जिन फ़ंड्स को निवेश के लायक़ नहीं मानते है, उन्हें कोई रेटिंग नहीं दी जाती. हमारे इस फ़ीचर को इस्तेमाल करिए और निवेश के ज़रिए खुद को आर्थिक तौर पर सफ़ल बनाएं. स्टॉक चुनने का तरीक़ा विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़िए: क्या रिटायरमेंट प्‍लानिंग के लिए SIP सही है?


टॉप पिक

मोमेंटम पर दांव लगाएं या नहीं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Mutual funds vs PMS: क्या अच्छा है आपके पैसे के लिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

Flexi-cap vs Aggressive Hybrid Fund: ₹1 लाख कहां निवेश करें?

पढ़ने का समय 3 मिनटवैल्यू रिसर्च

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

₹250 की SIP: फ़ंड्स की पहुंच बढ़ी और जटिलता भी

सेबी की पहल ने दरवाज़े तो खोले हैं, मगर फ़ंड में जटिलताओं के बढ़ने से ये बंद भी हो सकते हैं

दूसरी कैटेगरी