एन.पी.एस.

एक NRI क्या NPS टियर-II अकाउंट खुलवा सकता है?

कोई NRIs कुछ शर्तों को पूरा करने के बाद ही NPS अकाउंट में निवेश कर सकता है

एक NRI क्या NPS टियर-II अकाउंट खुलवा सकता है?

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) भारत सरकार की एक पहल है जिसका उद्देश्य सभी भारतीय नागरिकों, चाहे वे निवासी हों या अनिवासी (NRI), को पेंशन लाभ पहुंचाना है.18-60 वर्ष तक उम्र के अनिवासी भारतीयों के पास अगर PAN कार्ड और एक बैंक अकाउंट है, तो वे NPS टियर 1 और टियर 2 दोनों ही अकाउंट खुलवा सकते हैं.

किसी भी NRI का टियर 1 अकाउंट तीन केंद्रीय रिकॉर्डकीपिंग एजेंसियों (CRA) - प्रोटियन (NSDL), केफ़िनटेक (KFintech) और CAMS - में से किसी की भी वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन खोला जा सकता है, जबकि टियर 2 अकाउंट ऑनलाइन नहीं खोला जा सकता है. टियर 2 अकाउंट खोलने के लिए NRI को ख़ुद उपस्थित होना पड़ता है.

टियर 2 अकाउंट खोलने के लिए NRIs को पॉइंट ऑफ़ प्रजेंस (POP) से संपर्क करना पड़ता है. पॉइंट ऑफ़ प्रजेंस एक मीडिएटर के रूप में NPS अकाउंट खोलने में मदद करते हैं. पॉइंट ऑफ़ प्रजेंस की सूची देखने के लिए यहां क्लिक करें.

टियर 2 अकाउंट से विड्रॉल पर कोई पाबंदी नहीं है, लेकिन इस अकाउंट में निवेशक टैक्स संबंधी फ़ायदे नहीं उठा सकता है. केवल NPS टियर 1 अकाउंट में किए गए निवेश पर ही इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80C के तहत टैक्स संबंधी फ़ायदे लिए जा सकते हैं. NPS टियर 1 में किए गए निवेश पर ₹1.5 लाख तक की टैक्स छूट के अलावा, धारा 80CCD (1B) के तहत ₹50,000 तक की अतिरिक्त छूट भी ली जा सकती है.

ये भी पढ़िए- NPS आपका ज़्यादा टैक्स बचा सकता है

अगर किसी NRI के पास आधार (Aadhaar ) है और उसका मोबाइल नंबर आधार डेटाबेस के साथ जुड़ा हुआ है, तो NPS टियर 1 अकाउंट खोलने की प्रक्रिया काफ़ी सरल है. OTP वेरिफिकेशन के बाद व्यक्ति से जुड़ी जानकारियां और उसकी फ़ोटो अपने आप मिल जाती हैं. इसके अलावा, व्यक्ति को अपने हस्ताक्षर, PAN, पासपोर्ट और एक कैंसिल चेक की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करनी होती है. NRI के पास अपने नॉन-रेजिडेंट एक्सटर्नल (NRE) अकाउंट और नॉन-रेजिडेंट ऑर्डिनरी (NRO) अकाउंट की डिटेल होनी भी ज़रूरी है. वे अपना NPS अकाउंट प्रत्यावर्तनीय यानी repatriable और गैर-प्रत्यावर्तनीय यानी non-repatriable) दोनों ही तरीक़े से खोल सकते हैं.

क्या होता है रिपैट्रिएबल अकाउंट

रीपैट्रिएबल और नॉन रिपैट्रिएबल निवेश उन्हें कहा जाता है जो NRI या विदेशी कंपनी द्वारा भारत में किए जाते हैं. वे विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (FEMA) और RBI नियमों के तहत आते हैं.

रीपैट्रिएबल निवेश (NRI द्वारा किए गए) को भारत के बाहर स्थानांतरित किया जा सकता है. वहीं, , नॉन रिपैट्रिएबल (NRO द्वारा किए गए) को भारत से बाहर स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है.

रीपैट्रिएबल अकाउंट मेच्योरिटी इनकम और पेंशन राशि को किसी दूसरे देश में ट्रांसफर करने की अनुमति देता है, जबकि नॉन अकाउंट में इसकी अनुमति नहीं होती है.

ये भी पढ़िए- Mutual Fund या नेशनल पेंशन सिस्टम, किसमें निवेश करना है सही?


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

NPS की त्रासदी

नया यूनीफ़ाइड पेंशन सिस्टम दो दशकों के दौरान नेशनल पेंशन सिस्टम के खोए हुए अवसरों का नतीजा है.

Invest in NPS

तनाव मुक्त रिटायरमेंट के लिए NPS में निवेश करें

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) सरकार द्वारा प्रायोजित पेंशन और निवेश स्कीम है, जिसमें व्यक्ति नियमित योगदान से अपने बुढ़ापे के लिए एक कोश तैयार करता है.

के लिए मासिक निवेश

के लिए रिटर्न दिखाएं

NPS स्कीम ब्राउज़ करें

दूसरी कैटेगरी