लर्निंग

कैसे चेक करें कंपनी की क्षमता

जानें कंपनी का विश्‍लेषण करने में असेट टर्नओवर का कैसे बेहतर इस्‍तेमाल कर सकते हैं

कैसे चेक करें कंपनी की क्षमता

कंपनी अपनी कुल असेट के लिहाज से कितना राजस्‍व अर्जित कर रही है इसको मापने के लिए असेट टर्नओवर रेशियो बनाया गया है। इसका कैलकुलेशन कुल सेल्‍स लेकर इसे असेट की रा‍शि से भाग देकर किया जाता है। असेट की वैल्‍यू या तो क्‍लोजिंग वैल्‍यू या ओपनिंग और क्‍लोजिंग वैल्‍यू का इस्‍तेमाल करते हुए इसका औसत हो सकती है। ज्‍यादा परिष्‍कृत निवेशक समीक्षाधीन अवधि में कंपनी के असेट बेस में बड़ा अंतर होने पर टाइम-वेटेड औसत का इस्‍तेमाल करने पर भी विचार कर सकते हैं।

आम तौर पर पूंजी की कमी होती है, ऐसे में निवेशकों को आसानी से इस्‍तेमाल किए जा सकने वाले रे‍शियो की जरूरत है जिससे वे समझ सकें कि कंपनी कितने प्रभावी तरीके से अपनी पूंजी का इस्‍तेमाल कर रही है। असेट टर्नओवर रेशियो एक नंबर देकर इस जरूरत के एक पहलू को पूरा करता है। इस नंबर का इस्‍तेमाल कंपनी का हिस्‍टोरिकल एनॉलिसिस करने में या एक सेक्‍टर में अलग-अलग कंपनियों का क्रॉस- सेक्‍शनल एनॉलिसिस करने में किया जा सकता है।

इस मीट्रिक को इस्‍तेमाल करने में मुश्किल तब आती है जब इसे अलग-अलग इंडस्‍ट्रीज में काम कर रही कंपनियों के लिए लागू किया जाता है। उदाहरण के लिए, रिटेल इंडस्‍ट्री में काम करने वाली तेल उत्‍खनन स्‍पेस की कंपनियों की तुलना करने में यह ज्‍यादा कारगर नहीं होगा। इसकी वजह यह है कि इन कंपनियों का बिजनेस स्‍ट्रक्‍चर काफी अलग होगा। इसके अलावा, सेल्‍स पर फोकस करते हुए यह मीट्रिक अलग-अलग प्रॉफिट मार्जिन वाली कंपनियों में अंतर नहीं करता है।

इस मामले पर गौर करें: कल्‍याण ज्‍वैलर्स

गोल्‍ड ज्‍वैलर्स में, कल्‍याण ज्‍वैलर्स का असेट टर्नओवर रेशियो 1.01 गुना है जबकि टाइटन डायवर्सीफाइड पोर्टफोलियो के साथ एक स्‍थापित कंपनी है। इसका टर्नओवर रे‍शियो 1.46 है। ऐसे में निवेशक पहचान सकते हैं कि टाइटन कल्‍याण ज्‍वैलर्स की तुलना में 45 फीसदी अधिक सेल्‍स कर सकती है। इसलिए यह अधिक सक्षम कंपनी है।



टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

स्टॉक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

बहुत छोटे IPO में बहुत बड़ी चेतावनी के संकेत

SME vs TUTE: निवेशकों को सिर्फ़ रिस्क लेने में और SME IPO से होने वाली बर्बादी के बीच का फ़र्क़ पता होना चाहिए.

दूसरी कैटेगरी