यूज़िंग वैल्यू रिसर्च ऑनलाईन

आपके लिए और भी बहुत कुछ है

वैल्यू रिसर्च का पोर्टफ़ोलियो-मॉनिटरिंग सिस्टम का - मेरे निवेश - सेक्शन काफ़ी कुछ देता है आपको। यहां हम ऐसे ही कुछ टूल्स की झलक दे रहे हैं जो आपके निवेश के भविष्य के लिए बहुत फ़ायदेमंद हो सकते हैं - अनालेसिस और टैक्स

आपके लिए और भी बहुत कुछ है

इस स्टोरी के पिछले पार्ट में, हमने सीखा कि हमारी वेबसाइट के 'मेरे निवेश' सेक्शन के परफ़ॉर्मेंस फ़ीचर में क्या कुछ है। ये स्टोरी आपको अभी के और आने वाले वक़्त में आपके लिए एनेलेसिस और टैक्स के फ़ीचर के बारे में सबकुछ बताएगी।

एनेलेसिस
अगर आप और गहराई से अपने इन्वेस्टमेंट की कमियों को देखना चाहते हैं तो इस पेज की एलगोरिदम आपको बिल्कुल सही तरह से बताएगी कि आपके इन्वेस्टमेंट में क्या कमियां हैं। ये पूरा फ़ॉर्मैट 6 थीम में बांटा गया है जिनके नाम हैं - तुरंत एक्शन करने वाली चीज़ Immediate Actionable, सूटेबल क्या है Suitability, क्वालिटी Quality, लीक्वीडिटी Liquidity, डाईवर्सिफ़िकेशन Diversification और कॉम्पोज़िशन Composition. आप जो यहां देख रहे हैं वो सब का कुल जोड़ है मगर आपके पास ये विकल्प है कि आप अपनी होल्डिंग को गहराई से समझने के लिए 'see details' लिंक पर क्लिक करें।

टैक्स
कैपिटल-गेन टैक्स को कैलकुलेट करना बहुत से इन्वेस्टर्स के लिए एक मुश्किल काम है मगर ''मेरे निवेश'' के यूज़र्स के लिए ऐसा नहीं है। आप अपनी होल्डिंग के अब तक के और आगे होने वाले सभी फ़ायदों का पूरा डीटेल यहां देख सकते हैं। ये आपके इन्वेस्टमेंट की शुरुआत से लेकर हर वित्त-वर्श का शॉर्ट-टर्म का और लॉंग-टर्म दोनों हो सकते हैं। आप अपने कैपिटेल-गेन स्टेटमेंट को ठीक उसी फॉर्मैट में डाउनलोड भी कर सकते हैं जिस तरह से आपको रजिस्ट्रार और ट्रांसफ़र एजेंट (RTAs) देते हैं, इससे आपका इन्कम टैक्स फ़ाईल करना बहुत आसान हो जाता है filing your income-tax return. मगर इन्कम टैक्स भरने के अलावा, ये जानकारी आपको टैक्स की रक़म को ध्यान में रख कर अपने मौजूदा फंड से बाहर निकलने या पोर्टफ़ोलियो को री-बैलेंस करने में मदद करती है।

इसे चैक करें!
हम इसके फ़ीचर्स के बारे में बताते ही रहेंगे, मगर कहते हैं न, 'खाने का स्वाद चखने पर ही पता चलता है'। तो, आप ख़ुद इसे चैक कर के देंखें और इसकी उपयोगिता को जानें। इसकी शुरुआत भी बेहद आसान है, आपको इसका पावरफ़ुल टूल अपलोड इन्वेस्टमेंट 'Upload Investments' इसमें मदद करेगा।

अगर आप इसका पहले से इस्तेमाल कर रहे हैं, तो शायद ये स्टोरी आपको कुछ ऐसे फ़ीचर्स को समझने में मदद करेगी जिन्हें आप पहले नहीं जानते थे या इनके बारे में अलग तरह से समझने में भी मदद करेगी।

नोट करें कि कुछ फ़ीचर जिनके बारे में बात की गई है वो सिर्फ़ धनक प्रीमियम के मेंबरों के लिए ही हैं। मगर इस टूल का फ्री वर्जन भी ऐसी जानकारी देगा जो आपको और कहीं मुश्किल से ही मिलेगी। इसे ख़ुद ट्राए करें। हमारी शुभकामनाओं के साथ!

स्टोरी के पिछले भाग पढ़ें:
शानदार इन्वेस्टमेंट के लिए एक शानदार इन्वेस्टमेंट ट्रैकर
स्पॉटलाइट फ़ीचर की एक और ख़ूबी


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

बहुत छोटे IPO में बहुत बड़ी चेतावनी के संकेत

SME vs TUTE: निवेशकों को सिर्फ़ रिस्क लेने में और SME IPO से होने वाली बर्बादी के बीच का फ़र्क़ पता होना चाहिए.

दूसरी कैटेगरी