यूज़िंग वैल्यू रिसर्च ऑनलाईन

शानदार इन्वेस्टमेंट के लिए एक शानदार इन्वेस्टमेंट ट्रैकर

धनक का पोर्टफ़ोलियो-मॉनिटरिंग सिस्टम - मेरे निवेश - आपके इन्वेस्टमेंट को बेहद आसान कर सकता है। इसका एक फ़ीचर है - डैशबोर्ड - ये सभी निवेशकों और बचत करने वालों के लिए बहुत काम का है। आपको इसके बारे में ज़रूर जानना चाहिए।

शानदार इन्वेस्टमेंट के लिए एक शानदार इन्वेस्टमेंट ट्रैकर

आपके इन्वेस्टमेंट से जुड़े निर्णय काफ़ी कुछ इस बात पर निर्भर करते हैं कि आप अपने इन्वेस्टमेंट को ट्रैक कैसे करते हैं। और जब इन्वेस्टमेंट को ट्रैक करने की बात आती है, तो उसके लिए आपको सही जानकारी की ज़रूरत होती है। आख़िर, अच्छी जानकारी के आधार पर ही सही निर्णय लिए जा सकते हैं। ठीक यही करता है हमारा टूल 'मेरे निवेश'. हर इन्वेस्टर को उनके इन्वेस्टमेंट के सही निर्णय लेने में मदद।

इसे बनाने और बेहतर करने के पीछे दो दशकों का अनुभव है। ये कहना सही होगा कि ये टूल पूरी पीढ़ी की म्यूचुअल फ़ंड इन्वेस्टमेंट को ट्रैक करने की ज़रूरत को पूरा करता रहा है। और अपने मौजूदा अवतार में, सटीक जानकारी देने में ये और भी असरदार और तकनीकी तौर पर समक्ष हो गया है।

अगर आपने 'Mutual Fund Insight' का अक्टूबर 2021 का एडीशन पढ़ा होगा तो उसमें हमने signal-to-noise ratio की बात की थी। ये टूल वैसे ही शोर को फ़िल्टर कर देता है और सिग्नल को बढ़ा देता है जिससे आप अपने इन्वेस्टमेंट को बेहतर तरीक़े से ट्रैक कर सकें। और ये कोई रॉकेट साईंस नहीं है। ये सबकुछ सरल-मगर-असरदार और टाईम-टेस्टिड इन्वेस्टमेंट के प्रिंसिपल पर आधारित है। वही इन्वेस्टमेंट प्रिंसिपल जिनकी हम पिछले तीन दशकों से वकालत करते रहे हैं।

इस सबका ये नतीजा है कि आपको एक कॉम्प्रिहेंसिव और सबसे काम की जानकारी भी मिलता है और नज़रिया भी। ये आपके इन्वेस्टेमेंट के निर्णय में आपकी बहुत मदद कर सकता है और अगर ज़रूरत पड़े तो आपके इन्वेस्टमेंट के तरीक़े को बेहतर भी कर देगा।

चलिए एक नज़र डालते हैं इसके कुछ लेटेस्ट फ़ीचर पर और समझते हैं कि ये कैसे आपके इन्वेस्टमेंट में आपकी मदद कर सकता है।

डैशबोर्ड
'डैशबोर्ड' व्यू, जो कि इसका लैंडिंग पेज भी है, आपको उसका एक स्नैपशॉट देता है जिसे हम आपको अपने निवेश को समझने के लिए बेहद ज़रूरी जानकारी (सिग्लन!) समझते हैं। इस पेज पर कुछ चुने हुए इनफ़ोग्राफ़िक्स आपको दिख जाएंगे जो आपको इस टूल के दूसरे सेक्शन में ले जाने का काम करेंगे। मगर इससे ज़्यादा बड़ी बात ये है कि ये इन्फ़ोग्राफ़िक्स का सेट इस बात को आसानी से आपको बता देता है कि आप एक इन्वेस्टर के तौर पर कैसा काम कर रहे हैं और आपको अपने इन्वेस्टमेंट की कमियों के बारे में भी पता चल जाएगा।

दूसरे इन्वेस्टमेंट ट्रैकर की तरह हमारा डैशबोर्ड का पेज 'Top gainers of the day' या कोई बड़े नंबरों को आप पर फ़्लैश करता नहीं दिखेगा। और हो सकता है कि आपमें से कुछ लोगों को ये बोरिंग भी लगे। मगर हम मानते हैं कि सुस्त और बोरिंग होना एक अडवांटेज है। आखिर इन्वेस्टमेंट यही सब नहीं है क्या?

अब बात करते हैं कि कैसे हमारा डैशबोर्ड आपको निवेश की असल जानकारी कैसे देता है:

1) एसेट-एलोकेशन पाई चार्ट: जो लोग लंबे समय से वैल्यू रिसर्च पढ़ रहे हैं वो समझते हैं कि इन्वेस्टमेंट के गोल हासिल करने में सबसे अहम भूमिका एसेट एलोकेशन की होती है। पाई चार्ट आपको बताता है कि एसेट एलोकेशन को लेकर आपकी क्या स्थिति है। अगर आप लंबे समय से इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं, और आपका ज़्यादा पैसा डेट सेक्यूरिटीज़ में लगा है, तो आपको इसे ठीक कर के इक्विटी में निवेश बढ़ाने की ज़रूरत है। इसके अलावा, अगर आपका एसेट एलोकेशन पहले से तय है, तो ये ग्राफ़िक आपको आगाह कर देगा जब भी आपका असल एलोकेशन अपने टार्गेट से 5-7 प्रतिशत ऊपर या नीचे चला जाता है।

2) इन्फ़्लेशन-एडजस्टिड रिटर्न: ऐसे इन्वेस्टर जो कभी अपने सुरक्षा के दायरे के भीतर रह कर सिर्फ़ फ़िक्स डिपॉज़िट में ही इन्वेस्ट किया है उनके लिए ये आँखें खोलने वाला अनुभव होगा। मंहगाई दर के हिसाब से एडजस्ट किए रिटर्न जो महज़ 1-1.5 प्रतिशत (या उससे भी कम) के आसपास उनके पोर्टफ़ोलियो में मिलते हैं उससे उनका फ़िक्स-इन्कम के रिटर्न से मोह भंग हो जाएगा। इसके उलट, लंबे समय तक निवेश करने के बावजूद, अगर आप अपने निवेश के ज़रिए मंहगाई दर से 4.5-5 प्रतिशत से ऊपर रिटर्न नहीं ले पा रहे हैं तो ये ग्राफ़ आपको इसके कारणों की तह में जाने के लिए मजबूर करेगा। हो सकता है कि ये आपके ग़लत फ़ंड/ स्टॉक के चुनाव की वजह से हो या फिर आपके निवेश के अनुशासन में ही कोई कमी हो (मार्केट का अंदाज़ा लगाने की असफलता, ग़लत समय पर मार्केट में उतरना ये कम रिटर्न पाने के कारण हो सकते हैं)।

3) 'सूटेबिलिटी' का इन्फ़ोग्राफ़िक: ये बुनियादी तौर पर आपके एसेट एलोकेशन की ही झलक है जिसकी बात पहले नंबरे के प्वांइट में की गई है। ये बताता है कि आपको लंबे समय में अपने मौजूदा पोर्टफ़ोलियो से कैसे नतीजों की अपेक्षा करनी चाहिए। मिसाल के तौर पर, अगर आप लंबे समय का निवेश वैल्थ बनाने के लिए कर रहे हैं मगर ग्राफ़िक ये कहता है कि आप 'मुश्किल से मंहगाई से बेहतर कर रहे हैं', तो आपको आगाह हो जाना चाहिए कि आपका निवेश इसी तरह रहा तो आप अपने गोल को हासिल करने में फ़ेल हो जाएंगे। ये आपको अपने इक्विटी में निवेश को बेहतर करने का सिग्नल होगा। इसके उलट, अगर आप अपने नए घर का डाउन पेमेंट अगले छः महीने में करने के लिए बचत कर रहे हैं मगर इन्फ़ोग्राफ़िक दिखाता है कि आपका पोर्फ़ोलियो 'अग्रेसिव ग्रोथ' के लिए बना है, तो आपको तुरंत इक्विटी से बाहर होने की ज़रूरत होगी।

4) कैपिटल गेन और ब्याज से इन्कम: ये आपको तुरंत ही दिखा देता है कि मौजूदा वित्त वर्श में आपने कितना कैपिटल गेन और इन्कम पहले ही पा ली है और इसके लिए आपको कितना संभावित टैक्स देना पड़ेगा।

5) बढ़ते रहने वाले इन्वेस्टमेंट का ग्राफ़: आपने हमें कितनी बार ये कहते सुना होगा कि आपने अगर ज़रूरत के मुताबिक़ बचत नहीं की तो आप अमीर नहीं हो सकते? और कितनी बार आप ऐसे निवेशकों से मिले होंगे जिन्होंने अपनी मंथली SIP कई साल पहले शुरु की और फिर कभी उसे बढ़ाने के बारे में नहीं सोचा जबकि समय के साथ उनकी आमदनी काफ़ी बढ़ गई? तो, ये ग्राफ़िक बहुत से ऐसे लोगों के लिए ख़बर ले कर आएगा। ये आपको बहुत ख़ुश कर सकती है या फिर चिंता से ग्रस्त कर सकती है। क्या होता है ये इस बात पर निर्भर करेगा कि ग्राफ़ा के बार की ढलान आपको कैसी दिखाई देती है। हमने ये बात बार-बार कही है कि आपके निवेश आपकी इन्कम के हिसाब से होने चाहिए और अगर ये ग्राफ़ आपको साल-दर-साल लगातार बढ़ता हुआ दिखाई देता है तो आप ख़ुश हो सकते हैं, क्योंकि इसका मतलब होगा कि आप सही ट्रैक पर हैं। मगर आपको ये अगर एक सीध में दिखाई दे या उससे भी बुरा, अगर ये पिछले सालों में नीचे जाता दिखे तो आपको सावधान हो जाना है। आपको इसे ठीक भी करना है। इससे कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता कि आप अपने एसेट एलोकेशन के साथ कितने सावधान रहे हैं या फ़ंड के चुनाव में कितने पारंगत हैं, अगर आपका निवेश काफ़ी नहीं है, तो आप कहीं नहीं पहुंच पाएंगे। तो, आपकी निवेश की आदतों के बारे में ये ग्राफ़ जो कह रहा है उस पर आप ध्यान दें।

इस स्टोरी में और भी काफ़ी कुछ जानने को है। इसके लिए यहां पढें।


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

बहुत छोटे IPO में बहुत बड़ी चेतावनी के संकेत

SME vs TUTE: निवेशकों को सिर्फ़ रिस्क लेने में और SME IPO से होने वाली बर्बादी के बीच का फ़र्क़ पता होना चाहिए.

दूसरी कैटेगरी