इन्वेस्टमेंट के ऑप्शन

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है? ब्याज़ दर, पात्रता सहित जानिए इससे जुड़ी हर ज़रूरी बात

Sukanya Samriddhi Scheme बालिकाओं के लिए स्मॉल सेविंग स्कीम है जो टैक्स-फ़्री है

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है? ब्याज़ दर, पात्रता सहित जानिए इससे जुड़ी हर ज़रूरी बात

back back back
6:37

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है?

Sukanya Samriddhi Yojana Kya Hai: सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) बालिकाओं के लिए स्मॉल सेविंग स्कीम है जो टैक्स-फ़्री (Tax Free Scheme) है. इसे 22 जनवरी, 2015 को लॉन्च किया गया था. 10 साल या इससे कम उम्र की लड़कियों के माता-पिता या क़ानूनी अभिभावक न्यूनतम ₹250 के साथ पब्लिक सेक्टर के बैंकों की नामित शाखाओं या डाकघर में बालिका के नाम पर SSY अकाउंट खोल सकते हैं.

सुकन्या समृद्धि योजना के फ़ीचर्स

  • एलिजेबिलिटी: आपका एक भारतीय निवासी और बालिका का माता-पिता/कानूनी अभिभावक होना ज़रूरी है. दो लड़कियों के लिए अधिकतम दो अकाउंट (sukanya samriddhi scheme account) खोले जा सकते हैं. अगर पहली या दूसरी बार में लड़कियां जुड़वां या तीन हों, तो सभी लड़कियों के लिए ये खाता खुल सकता है. यानी, अगर किसी परिवार में पहली बार में ही जुड़वां या ज़्यादा लड़कियां हो चुकी हैं, तो दूसरी बार में पैदा हुईं लड़कियां खाता खोलने के लिए पात्र नहीं होंगी.
  • शुरुआत करने की उम्र: 10 साल या उससे कम उम्र की बालिका के माता-पिता या क़ानूनी अभिभावक SSY अकाउंट खुलवा सकते हैं.
  • अकाउंट खोलने की फ़ीस: कोई फ़ीस नहीं. अकाउंट खुलवाने के लिए न्यूनतम ₹250 नक़द जमा करने होंगे.
  • अकाउंट मेंटेनेंस और चार्ज: एक साल में न्यूनतम ₹250 की राशि जमा न करने पर अकाउंट डिएक्टिवेट हो सकता है. अगर अकाउंट डिएक्टिवेट हो जाए तो पिछले भुगतान के साथ हर डिफ़ॉल्ट किए साल के लिए ₹50 का जुर्माना (sukanya samriddhi yojana penalty) देने के बाद ही इसे फिर से एक्टिवेट किया जा सकता है.
  • अधिकतम डिपॉजिटः इस योजना में, खाते में एक साल में कई बार डिपॉज़िट कर सकते हैं. एक साल के लिए ऊपरी सीमा ₹1.5 लाख सालाना है.
  • ब्याज़: जनवरी-मार्च 2024 की अवधि के लिए 8.2 प्रतिशत ब्याज़ (sukanya samriddhi yojana interest rate) तय की गई है. इससे पहले ये दर 8.0 प्रतिशत थी. ये दर हर तिमाही में संशोधित की जाती है.
  • SSY की ब्याज दर (%)

    जनवरी-मार्च 2024 अक्टूबर-दिसंबर 2023 जुलाई-सितंबर 2023 अप्रैल-जून 2023 जनवरी-मार्च 2023 अक्टूबर-दिसंबर 2022 जुलाई-सितम्बर 2022
    सुकन्या समृद्धि योजना 8.2 8 8 8 7.6 7.6 7.6
  • दूसरे फ़ीचर्स: इस स्कीम में एक एग्ज़म्प्ट-एग्ज़म्प्ट-एग्ज़म्प्ट (EEE) मॉडल है. अकाउंट भारत के किसी भी डाकघर में जहां बैंकिंग सेवा दी जाती है या किसी ऑथराइज़्ड कमर्शियल बैंक की किसी भी ब्रांच में खोला जा सकता है. अगर आप अकाउंट मेच्योरिटी पर क्लोज़ नहीं करते हैं, तो कॉर्पस पर ब्याज मिलता रहेगा.
  • टेन्योर: अकाउंट खुलवाने की तारीख़ से 15 साल तक जमा (sukanya samriddhi yojana terms and conditions) करना होगा. अकाउंट खोलने की तारीख़ के 21 साल बाद या लड़की की शादी के समय (18 साल का होने के बाद) मेच्योर होगा. लड़की के 18 वर्ष के होने या 10वीं क्लास पास करने के बाद पढ़ाई के ख़र्च के लिए पिछले फ़ाइनेंशियल ईयर के अंत में जो भी अमाउंट होगा उस में से 50 फ़ीसदी तक की निकालने की अनुमति है. अकाउंट खोलने के पांच साल बाद अकाउंटहोल्डर की मृत्यु, अकाउंटहोल्डर की जानलेवा बीमारी या अभिभावक, जो अकाउंट ऑपरेट करते है, की मृत्यु जैसे हालात में समय से पहले अकाउंट बंद कर सकते है.
  • अकाउंट की कैटेगरी: माता-पिता या क़ानूनी अभिभावक के ज़रिये 10 वर्ष से कम उम्र की बालिका. 18 साल का होने के बाद अकाउंटहोल्डर ख़ुद अपना अकाउंट ऑपरेट कर सकता है.
  • नॉमिनेशन: इसकी सुविधा नहीं है.

ये भी पढ़िए- एडवांटेज 30: 5 प्‍वाइंट में जानें अपना फ़ाइनेंशियल प्‍लान

सुकन्या समृद्धि योजना में उम्र की सीमा: एंट्री की उम्र

10 साल या उससे कम उम्र की लड़की के माता-पिता या क़ानूनी अभिभावक SSY खाता खोल सकते हैं.

निवेश का उद्देश्य और जोख़िम

What is Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि योजना बालिकाओं के लिए एक विशेष योजना है और इसका उद्देश्य बालिकाओं के कल्याण के लिए बचत को प्रोत्साहित करना है. स्कीम में महंगाई से कोई सुरक्षा नहीं है, हालांकि कैपिटल सुरक्षित है.

ये किसके लिए फ़ायदेमंद है और इसके विकल्प क्या हैं

  • ये उन माता-पिता के लिए बेहतर है जो नियमित रूप से निवेश करके लॉन्ग-टर्म में अपनी बेटी के लिए पैसा जमा करना चाहते हैं.
  • उन माता-पिता के लिए नहीं है जो इक्विटी-लिंक्ड निवेश में निवेश करके कुछ जोख़िम उठा सकते हैं, और लॉन्ग टर्म में बहुत ज़्यादा रिटर्न पाना चाहते हैं.
  • इक्विटी म्यूचुअल फ़ंड सीधे स्टॉक में निवेश इसका विकल्प हो सकता है (यानी उन लोगों के लिए जो अपनी पूंजी के साथ जोख़िम उठा सकते हैं).

पैसे की सुरक्षा और महंगाई
सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट में पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है, क्योंकि ये स्कीम भारत सरकार द्वारा समर्थित है, जो गारंटीशुदा रिटर्न के साथ इसे पूरी तरह से जोख़िम मुक्त बनाती है. चूंकि रिटर्न सरकारी बॉन्ड यील्ड से जुड़ा है, इसलिए इसमें महंगाई से सुरक्षा नहीं मिलती है.

ये भी पढ़िए- ख़रीद लिए हैं ज़्यादा Mutual Funds, तो ऐसे क्लीन करें पोर्टफ़ोलियो

लिक्विडिटी

लड़की के 18 साल के होने या 10वीं कक्षा पास करने से पहले SSY का पैसा नहीं निकाला जा सकता है. निर्धारित शर्तों को पूरा करने पर ही पांच साल के बाद समय से पहले क्लोज़िंग की अनुमति दी जाती है. अभी तक, इसमें कोई लोन फ़ैसिलिटी नहीं है.

गारंटी

2023-24 की दूसरी तिमाही इसमें डिपॉज़िट पर 8.0 प्रतिशत की ब्याज दर मिलेगी. दरें हर तिमाही में संशोधित की जाएंगी और नई दरें सभी कंज़्यूमर्स पर लागू होंगी.

सुकन्या समृद्धि योजना में टैक्स के फ़ायदे

Sukanya Samriddhi Scheme Benefits: इस योजना में एग्ज़म्ट-एग्ज़म्ट-एग्ज़म्ट (EEE) मॉडल है, जहां डिपॉज़िट, ब्याज़ और साथ ही मेच्योरिटी पर मिली रक़म टैक्स फ़्री है. SSY स्कीम में निवेश किए गए पैसे पर सेक्शन 80C के तहत अधिकतम ₹1.5 लाख तक ही टैक्स डिडक्शन का फ़ायदा मिल सकता है. मेच्योर होने पर, ब्याज सहित पूरा अमाउंट टैक्स फ़्री होता है.

कहां खुलवाएं अकाउंट

अकाउंट भारत के किसी भी डाकघर (Post Office Account) में खोला जा सकता है जहां बैंकिंग सेवा हो या सुकन्या समृद्धि अकाउंट रूल्स, 2019 के तहत अकाउंट खोलने के लिए केंद्र सरकार द्वारा ऑथराइज़्ड कमर्शियल बैंक की किसी भी ब्रांच में खोला जा सकता है.

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने SSY के प्रदाताओं के रूप में निम्नलिखित बैंकों को मंजूरी दी है:

अकाउंट कैसे खोलें

माता-पिता या अभिभावक किसी भी Post Office (post office sukanya samriddhi details) या बैंक में बेटी के जन्म प्रमाण पत्र, दो फ़ोटोग्राफ़ और अभिभावक के पहचान और पते के प्रमाण के साथ, खाता खुलवा सकते हैं.

ये भी पढ़िए- कौन है सबसे अच्छा फ़ाइनेंशियल एडवाइज़र?

स्कीम के मौजूदा रेट देखने के लिए, dhanak.in/s34211 पर जाएं.


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

दूसरी कैटेगरी