वैल्यू रिसर्च धनक से पूछें

क्‍या रिटायरमेंट के बाद पीपीएफ जारी रखा जा सकता है ?

धीरेंद्र कुमार बता रहे हैं कि क्‍या रिटायरमेंट के बाद पीपीएफ में निवेश करना बेहतर होगा

क्‍या रिटायरमेंट के बाद पीपीएफ जारी रखा जा सकता है ?

मैं 2020 में रिटायर हुआ हूं और अब भी पब्लिक प्रॉविडेंट फंड यानी पीपीएफ में निवेश कर रहा हूं। मैं पूरी रकम म्‍युचुअल फंड में निवेश नहीं करना चाहता हूं। ऐसे में मैं सीनियर सिटीजंस सेविंग्‍स स्‍कीम और पोस्‍ट ऑफिस मंथली इनकम स्‍कीम में निवेश करने के बाद हर साल जितनी रकम निवेश कर सकता हूं उतनी रकम पीपीएफ में निवेश कर रहा हूं। क्‍या मैं सही कर रहा हूं ?

तापोश मुखर्जी

यह अच्‍छी बात है कि आपने हमेशा निवेश किया है और अब भी निवेश कर पा रहे हैं। इसका मतलब है कि आपके पास इनकम का और भी जरिया है। लेकिन रिटायरमेंट के बाद भी आप इतना कमा रहे हैं और 80 सी की ल‍िमिट के लायक निवेश करने के साथ अपना खर्च भी चला रहे हैं। इसका मतलब है कि आप अपने निवेश के साथ किसी तरह का जोखिम नहीं ले रहे हैं। आप अपनी रकम के साथ किसी तरह का कोई जोखिम नहीं ले रहे हैं।

सीनियर सिटीजंस सेविंग स्‍क्‍ीम और पब्लिक प्रॉविडेंट फंड के साथ आपकी रकम सॉवरेन गारंटी के साथ सुरक्षित है। ये निवेश तभी फेल हो सकते हैं जब भारत देश फेल हो जाए। जब तक भारत काम कर रहा है तब तक से स्‍कीम काम करेंगी। पोस्‍ट ऑफिस मंथली इनकम स्‍कीम भी इसी कैटेगरी में है।

अगर आप का कोई उत्‍तराधिकारी है और आप उसके लिए विरासत में बड़ी रकम छोड़ कर जाना चाहते हैं तो आपको अपने निवेश के साथ थोड़ा जोखिम लेना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि ज्‍यादातर निवेशक यह नहीं समझते हैं कि जोखिम कम अवधि के निवेश के साथ होता है। अगर आप तीन माह या तीन साल के लिए निवेश कर रहे हैं तो इक्विटी में बहुत अधिक जोखिम है। हालांकि, अगर आप इक्विटी में 10-20 साल के लिए निवेश कर रहे हैं तो रकम गंवाने की संभावना शून्‍य है। अगर कोई सेंसेक्‍स में उस समय निवेश करता है जब बाजार अपने उच्‍चतम स्‍तर पर है और 10 साल के बाद उस समय निवेश भुनाता है जब बाजार में तेज गिरावट है तब भी उसको रकम का नुकसान होने की संभावना शून्‍य है।

अगर आप लंबे समय तक निवेश बनाए रखने वाले है तो आप अपनी रकम इक्विटी में निवेश कर सकते हैं। इक्विटी में लंबी अवधि के लिए निवेश करने पर जोखिम कम होता जाता है। ऐसे में आप एक अच्‍छी रकम म्‍युचुअल फंड में निवेश करना शुरू कर सकते हैं।

क्या आपके मन में कोई और सवाल है? हमसे पूछिए


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी