वैल्यू रिसर्च धनक से पूछें

क्‍या मंथली इनकम के लिए एन्‍युटी प्‍लान में निवेश करना चाहिए?

धीरेंद्र कुमार बता रहे हैं कि रिटायरमेंट के बाद इन्‍फ्लेशन लिंक्‍ड रिटर्न कैसे हासिल कर सकते हैं.

मंथली Income के लिए Annuity Plan में Invest करना ठीक है?

मैं अब रिटायरमेंट के करीब हूं. क्‍या आप मुझे फ़िक्स्ड मंथली इनकम हासिल करने के लिए न्‍यू जीवन शक्ति जैसे एन्‍युटी प्‍लान में लगभग ₹20 लाख निवेश करने का सुझाव देंगे. इसके अलावा, मेरा पोस्‍ट ऑफ़िस, बैंक और कॉरपोरेट फ़िक्‍स्ड इनकम स्कीम में भी निवेश है. - नितिन मानिकराव भांजी

नहीं, यह विचार ठीक नहीं है. भारत में तमाम तरह एन्‍युटी प्‍लान मौजूद हैं उनकी क्वालिटी बहुत अच्‍छी नहीं है.

ये इस तरह के प्‍लान है जहां आपको तब तक गारंटीड रक़म मिलती रहेगी जब तक आप जीवित रहेंगे. दूसरी तरह के प्‍लान में जीवन भर पहले से तय रक़म मिलेगी और आपकी मृत्‍यु के बाद नॉमिनी को निवेश की गई रक़म यानी प्रिंसिपल अमाउंट वापस मिल जाएगा. तीसरे तरह के प्‍लान में आपको मिलने वाली इनकम में बदलाव होता रहेगा. लेकिन इन सभी तरह के प्‍लान में रिटर्न बहुत कम देखा गया है. रिटर्न इसलिए कम है क्‍योंकि एन्‍युटी जारी करने वाली इन्‍श्‍योरेंस कंपनी एन्‍युटी ख़रीदने वालों को जीवित रहने तक एक तय अंतराल पर इनकम मुहैया कराने का जोखिम ले रही है. किसी को नहीं पता कि एन्‍युटी ख़रीदने वाला कब तक जीवित रहेगा. वो 100 साल तक भी जी सकता है.

ये भी पढ़िए- कैसे करें निवेश?

बाज़ार के स्वभाव को समझें

आप रेगुलर इनकम के लिए पोस्‍ट ऑफ़िस MIP, सीनियर सिटीज़न सेविंग स्कीम और किसी और फ़िक्‍स्ड इनकम स्‍कीम में निवेश करने के बाद आप किसी ऐसी स्कीम में निवेश कर सकते हैं जो मार्केट लिंक्‍ड हो और उसका एक छोटा हिस्‍सा इक्विटी में होना चाहिए. इससे आपका रिटर्न इन्‍फ्लेशन लिंक्‍ड हो जाएगा. अगर आप कम समय के लिए निवेश करते हैं तो इक्विटी निवेश रिस्की है. लेकिन लंबे समय में ये रिस्क कम हो जाता है. अगर आपके पास निवेश के लिए रक़म है तो इसे एकमुश्‍त निवेश न करें. इसके बजाए इस रक़म को एक साल या 18 महीने में थोड़ा-थोड़ा करके निवेश करें, क्‍योंकि बाज़ार में सावधानी से उतरना अहम है. इससे आपको निवेश बनाए रखने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़िए- सही Diversification के लिए कितने म्यूचुअल फ़ंड में निवेश करें?

निवेश को ट्रैक करना आसान है

अपने फ़ंड निवेश को ट्रैक करना बेहद आसान है. इसके लिए आपको सही जानकारी की ज़रूरत होती है ऐसे में आप हमारे टूल 'मेरे निवेश' का इस्तेमाल करके अपने इन्वेस्टमेंट को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं. इसके अलावा धनक (dhanak.com) पर आप निवेश के लिए सबसे अच्छे फ़ंड चुनने में भी मदद मिल सकती है. धनक पर फ़ंड्स को रेटिंग दी जाती है.

ये भी पढ़िए- 10 साल के 5 बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड!

क्या आपके मन में कोई और सवाल है? हमसे पूछिए


दूसरी कैटेगरी