वैल्यू रिसर्च धनक से पूछें

PMS के साथ किस तरह के जोखिम जुड़े हैं ?

धीरेंद्र कुमार बता रहे हैं कि म्‍यूचुअल फ़ंड कैसे PMS से बेहतर है

PMS के मुक़ाबले Mutual Funds क्यों बेहतर हैं?

PMS में निवेश करने के साथ किस तरह के जोखिम जुड़े हैं. मेरे पास ₹50 लाख निवेश करने के लिए हैं, तो इसके लिए म्‍यूचुअल फ़ंड और PMS में से क्या बेहतर है? - के के लावनिया

pms or mutual fund which is better: कई वजहों से ज़्यादातर इंडिविजुअल निवेशकों के लिए म्‍यूचुअल फ़ंड बेहतर है. और, अगर आपके पास निवेश के लिए ₹50 लाख हैं तो PMS (portfolio management services) सही विकल्प नहीं है. इसके कई कारण हैं.

पहली वजह ये है कि PMS में आपको एक बार में ऱकम निवेश करनी होगी. आप अपने निवेश को SIP या STP के ज़रिए छोटे हिस्‍सों में नहीं तोड़ सकते हैं. PMS के नियम म्यूचुअल फ़ंड की तरह नहीं हैं. म्‍यूचुअल फ़ंड के लिए ये साफ़ नियम हैं कि फ़ंड हाउस क्‍या कर सकते हैं और क्‍या नहीं कर सकते हैं. इसके अलावा PMS जिस तरह के प्रदर्शन का दावा करते हैं उसकी सच्‍चाई को चेक नहीं किया जा सकता है. वहीं म्‍यूचुअल फ़ंड रोज़ NAV कैलकुलेट करते हैं और रोज़ इसका ख़ुलासा करते हैं.

ये भी पढ़िए - SIP: 10 साल में ₹2 करोड़ कैसे जोड़ें?

टैक्स लिहाज़ से कौन बेहतर?

Can we get tax benefit on mutual funds: इसके अलावा टैक्‍स के लिहाज़ से भी म्‍यूचुअल फ़ंड फ़ायदेमंद हैं. PMS के मामले में आप किसी को भी स्‍टॉक ख़रीदने और बेचने का अधिकार दे रहे होते हैं. सभी ख़रीद और बिक्री के सौदे पर टैक्‍स इसके हिसाब से लगेगा. ऐसे में अगर आपका PMS मैनेजर कुछ भी एक साल के अंदर बेच रहा है तो इस पर 15 फ़ीसदी शार्ट टर्म कैपिटल गेन्स टैक्‍स देना होता है. वहीं, अगर इसको एक साल के बाद बेचा जाता है तो मुनाफ़े पर 10 फ़ीसदी का टैक्‍स लगता हैं. लेकिन म्‍यूचुअल फ़ंड के मामले में ऐसा नहीं है. आपको कैपिटल गेन्स टैक्‍स तभी देना होता है, जब आप अपना निवेश बेचते हैं. अगर आपका फ़ंड मैनेजर रोज़ ख़रीद या बिक्री करता है तब भी आपको कोई टैक्‍स नहीं देना होता है.

जब आप डायरेक्‍ट प्‍लान में निवेश करते हैं, तो म्‍यूचुअल फ़ंड में लागत का भी फ़ायदा मिलता है. म्‍यूचुअल फ़ंड का स्ट्रक्चर कुछ ऐसा है कि जब फ़ंड बड़ा हो जाता है तो ये निवेश के लिए कम ख़र्च वसूलता है. तो ऐसे में मुझे लगता है कि इंडिविजुअल निवेशकों के लिए म्‍यूचुअल फ़ंड बेहतर विकल्प हो सकता है. म्‍यूचुअल फ़ंड टैक्‍स के लिहाज़ से भी फायदेमंद है, ये पारदर्शिता और नियम कानून के तहत काम करते हैं.

ये भी पढ़िए - PMS का रिप्लेसमेंट आ गया?

क्या आपके मन में कोई और सवाल है? हमसे पूछिए


टॉप पिक

मोमेंटम पर दांव लगाएं या नहीं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Mutual funds vs PMS: क्या अच्छा है आपके पैसे के लिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

Flexi-cap vs Aggressive Hybrid Fund: ₹1 लाख कहां निवेश करें?

पढ़ने का समय 3 मिनटवैल्यू रिसर्च

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

₹250 की SIP: फ़ंड्स की पहुंच बढ़ी और जटिलता भी

सेबी की पहल ने दरवाज़े तो खोले हैं, मगर फ़ंड में जटिलताओं के बढ़ने से ये बंद भी हो सकते हैं

दूसरी कैटेगरी