वैल्यू रिसर्च धनक से पूछें

ब्‍याज दरें गिर गई हैं। ऐसे में क्‍या रिटायर्ड व्‍यक्ति को डेट फंड में निवेश करना चाहिए ?

धीरेंद्र कुमार बता रहे हैं कि ब्‍याज दरों में गिरावट के बीच रिटायर्ड व्‍यक्ति को म्‍युचुअल फंड में किस तरह से निवेश करना चाहिए

ब्‍याज दरें गिर गई हैं। ऐसे में क्‍या रिटायर्ड व्‍यक्ति को डेट फंड में निवेश करना चाहिए ?

मैं 65 साल का रिटायर्ड व्‍यक्ति हूं। मेरी बैंक एफडी पर आय अब कम हो गई है। क्‍या मुझे डेट फंड में निवेश शुरू कर देना चाहिए ? अगर हां तो मेरे लिए किस तरह के डेट फंड सही होंगे।

सुरेश पटवर्धन

मेरा मानना है कि अगर किसी ने बाजार से जुड़े उत्‍पादों में पहले कभी निवेश नहीं किया है तो उसके लिए यह आसान नहीं है। मैं चाहूंगा कि आप शार्ट ड्यूरेशन डेट फंड से शुरूआत करें। ले‍किन पहले आप यह चेक करें कि क्‍या आप इस निवेश या फिक्‍स्ड डिपॉजिट पर निर्भर हैं। अगर हां तो आपको एक अलग प्‍लान की जरूरत है।

लेकिन अगर यह रकम आपको वित्‍तीय सुरक्षा देती है और आप इस रकम पर निर्भर नहीं हैं तो मैं चाहूंगा कि आप अपनी रकम का 80 फीसदी हिस्‍सा फिक्‍स्ड इनकम फंड में और लगभग 20 फीसदी हिस्‍सा इक्विटी में लगाएं।

इसके दो फायदे हैं। एक तो यह है कि फिक्‍स्ड डिपॉजिट से होने वाली आय टैक्‍सेबल है और फिक्‍स्ड इनकम डिपॉजिट से होने वाली आय टैक्‍सेबल नहीं है जब तक कि आप इसे निकालते नहीं है। इससे आपको फिक्‍सड डिपॉजिट की तुलना में थोड़ी ज्‍यादा आय होगी। और जब तक इस रकम को निकालेंगे नहीं तब तक आपको कोई टैक्‍स नहीं देना होगा। अगर यह निवेश आप तीन साल से अधिक समय तक बनाए रखते हैं तो इस पर लॉग टर्म कैपिटल गेन्‍स टैक्‍स लगेगा और टैक्‍स देनदारी काफी कम हो जाएगी।

और अगर आप 20 फीसदी रकम इक्विटी में लगाते हैं तो यह महंगाई के असर को मात देने का या कम से कम महंगाई के बराबर रिटर्न हासिल करने का सबसे अच्‍छा तरीका है। आने वाले समय में फिक्‍स्ड इनकम रिटर्न चाहे वह फिक्‍स्ड डिपॉजिट से हो या डेट फंड से मु‍श्किल से महंगाई दर की बराबरी कर पाएंगे। तो मनोवैज्ञानिक तौर पर तो आप सहज रहेंगे कि आपकी रकम बढ़ रही है और सुरक्षित है लेकिन इसकी वास्‍तविक वैल्‍यू के लिहाज से आपकी रकम नहीं बढ़ रही होगी। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि अगर आप 100 रुपए निवेश करेंगे तो अगले साल यह बढ़ कर 105 रुपए हो जाएगी। लेकिन साथ ही आपकी जरूरतों पर खर्च भी बढ़ जाएगा। ऐसे में आपको दो अलग प्‍लान की जरूरत होगी। आपके लिए कौन सा प्‍लान ठीक होगा यह इस बात पर निर्भर होगा कि आप रकम पर निर्भर हैं या यह रकम आपकी वित्‍तीय सुरक्षा के लिए है।

क्या आपके मन में कोई और सवाल है? हमसे पूछिए


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी