SIP सही है

माइक्रो SIP के बड़े फ़ायदे

कई लोगों को लगता है कि बहुत थोड़े से पैसे हर महीने निवेश करने से क्या बड़ा फ़ायदा होगा, मगर ये ख़याल कितना ग़लत है.

What is Micro SIP used for: माइक्रो SIP के बड़े फ़ायदे

बड़ी पुरानी कहानी है… एक राजा था, जिसके राज्य के एक बुद्धिमान व्यक्ति ने शतरंज का खेल ईजाद किया. खेल इतना ज़बरदस्त था कि उसने अपने राजा को अपनी नई ईजाद तोहफ़े में भेंट की. जब शतरंज राजा के सामने आया तो राजा ने इस दिलचस्प खेल को ईजाद करने वाले से पूछा कि उसे तोहफ़े में क्या चाहिए. उस व्यक्ति ने कहा कि शतरंज के पहले खाने में चावल का एक दाना रखा जाए, दूसरे में दो, चौथे में चार और इसी तरह, आठ, सोलह और आगे भी चावल के दानों की संख्या बढ़ती रहे. शतरंज के 64वें खाने में जितने भी चावल के दाने होंगे, राजा उन्हें ही उपहार के तौर पर उसे दे दे. राजा को लगा कि ये तो बहुत छोटा सा उपहार है. मगर राजा के खजांची ने बताया कि ऐसा करने पर जब हम 32वें खाने में पहुंचेंगे तो पूरे राज्य का ख़ज़ाना ख़त्म हो जाएगा. ये सुन कर राजा चकरा गया.

छोटी कोशिश के बड़े असर की हमारी परंपराएं
हमारी परंपराओं, मिथक और संस्कृति ऐसी मिसालों से भरी पड़ी है जहां छोटे-छोटे योगदान के बड़े बदलावों का कारण बनने की अहमियत को बताया जाता है. अगर आप अपने बाथरूम में नल से पानी टपकने दें, तो कुछ ही घंटों में बाल्टी भर जाएगी. प्यासे कौए की क्लासिक कहानी में कौआ पानी ऊपर लाने के लिए बर्तन में एक-एक करके कंकड़ डालता है. ऐसी मिसालों की कोई कमी नहीं है.

थोड़े से पैसे के बड़ी पूंजी में बदलने की मिसाल
अब मान लीजिए, आप ₹500 महीने की SIP शुरू करते हैं. एक साल में आप ₹6,000 का निवेश कर चुके होंगे. 10 साल में ये रक़म ₹60,000 हो जाएगी. अगर आप 12 फ़ीसदी रिटर्न मानते हैं तो ये रक़म ₹1.16 लाख हो जाएगी. 20 साल में ये क़रीब ₹5 लाख हो जाएगी. और 50 साल में ₹1.98 करोड़.

ये भी पढ़िए- Mutual Fund स्कीम स्विच करने पर कितना Tax लगता है?

माइक्रो SIP क्या होती है
₹100 से लेकर ₹500 तक की SIP को माइक्रो SIP कहा जा सकता है. अक्सर हम SIP की बात कुछ हज़ार रुपये के संदर्भ में करते हैं, तो माइक्रो SIP कैसे महत्वपूर्ण है? इससे भी अहम बात है कि ये किसके लिए है?

किसके लिए होती है माइक्रो SIP?
माइक्रो SIP उन लोगों के लिए है जिनके पास निवेश करने के लिए बहुत पैसे नहीं हैं. ये कम आय वालों, पॉकेट मनी पाने वाले छात्रों और बच्चों के लिए भी काम की चीज़ है. हर महीने 100 से 500 रुपये तक की बचत करना बहुत मुश्किल नहीं होता. इसलिए, माइक्रो SIP किसी भी व्यक्ति को बिना किसी बोझ के एक बड़ी रक़म जमा करने में मदद कर सकती है.

ऊपर दिए उदाहरण में आप देख सकते हैं, अगर कोई व्यक्ति इस प्लान पर अमल करता है, तो लंबे समय में माइक्रो SIP बड़ी पूंजी बनाने में आपकी मदद कर सकती है. पूंजी खड़ी करने के अलावा, माइक्रो SIP के कई दूसरे फ़ायदे भी हैं.

1. निवेश की आदत का विकास करने में मदद मिलती हैं, ख़ासकर छात्रों और बच्चों में. जैसे-जैसे ये बच्चे बड़े होते हैं, वे स्वाभाविक निवेशक बन जाते हैं.

2. कम आय वाले लोगों के लिए माइक्रो SIP बेहतर आर्थिक भविष्य के लिए एक लॉन्च-पैड का काम कर सकती है. आज वो लोग जहां हैं और कल जहां पहुंचना चाहते हैं, उसके बीच के अंतर को पाटने में मदद कर सकती है. जैसे-जैसे आमदनी बढ़े, वैसे-वैसे SIP की रक़म को बढ़ाया जा सकता है. अपनी मनचाही रक़म जोड़ने के लिए अचानक कहीं मिलने वाला पैसा, जैसे कि सालाना बोनस को SIP में डाला जा सकता है.

3. माइक्रो SIP निवेश की ज़रूरी बातें सिखाएगी. माइक्रो SIP को शुरू करके, आप म्यूचुअल फ़ंड्स को चुनना सीख सकते हैं, समझ सकते हैं कि KYC कैसे करवाएं, अपने फ़ंड के प्रदर्शन को कैसे ट्रैक करें, वगैरह. माइक्रो SIP के ज़रिए, आप मामूली लागत पर म्यूचुअल फ़ंड के बारे में जानकारी पा सकते हैं.

माइक्रो SIP को लेकर आप क्या करें
अंत में, माइक्रो SIP आपको बचत और निवेश तुरंत शुरू करने में भी मदद कर सकती है. जब माइक्रो SIP वाले लोग अपना पैसा बढ़ता हुआ देखते हैं, तो वे ज़्यादा बचत करने और ज़्यादा निवेश करने के लिए प्रेरित होते हैं. इसके लिए आपको करना बस ये है कि किनारे पर बैठ कर सिर्फ़ सोचना नहीं है, बल्कि छोटी सी रक़म के साथ अपना निवेश शुरू कर देना है. अभी और तुरंत. अच्छी बात ये है कि आप ज़्यादातर इक्विटी (मार्केट से जुड़ी) स्कीमों में माइक्रो SIP से अपना निवेश शुरू कर सकते हैं. तो देर किस बात की है, dhanak.com के फ़ंड सेक्शन में आ कर, अपनी पसंद का एक फ़ंड चुनें और अपनी संपन्नता की यात्रा का पहला क़दम उठाएं.

बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड कैसे चुनें
Best Mutual Fund: अच्छे रिटर्न के लिहाज़ से म्यूचुअल फ़ंड बेहतर विकल्प हैं. हक़ीक़त में, हर कोई अपने लिए बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड ही चुनना चाहता है. इस मामले में धनक (dhanak.com) आपकी मुश्किल आसान कर सकता है. इसमें निवेश के लिए सबसे अच्छे लगने वाले फ़ंड को फ़ाइव स्टार रेटिंग दी जाती है. इस तरह से हम 1 स्टार से 5 स्टार तक की रेटिंग देते हैं. और, जिन फ़ंड्स को निवेश के लायक़ नहीं मानते है, उन्हें कोई रेटिंग नहीं दी जाती. हमारे इस फ़ीचर को इस्तेमाल करिए और निवेश के ज़रिए खुद को आर्थिक तौर पर सफ़ल बनाएं. स्टॉक चुनने का तरीक़ा विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें.

ये भी पढ़िए - ₹10,000 की SIP से 5 साल में तैयार होगी कितनी वेल्थ?


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी