वैल्यू रिसर्च धनक से पूछें

क्‍या मुझे अपनी 10 लाख की बचत घर खरीदने में लगानी चाहिए ?

धीरेंद्र कुमार बता रहे हैं कि एक निवेशक के लिए होम लोन लेकर घर खरीदना कितना सही है

क्‍या मुझे अपनी 10 लाख की बचत घर खरीदने में लगानी चाहिए ?

मेरे पास लगभग 10 लाख रुपए की बचत है। क्‍या इस रकम को लगाकर होम लोन की मदद से घर खरीदना ठीक होगा। मैं अभी किराए पर रह रहा हूं और हर माह 17,000 रुपए किराया दे रहा हूं। मेरी टेक होम सेलरी लगभग 72,000 रुपए है ?
आशीष
हां आप ऐसा कर सकते हैं। मैं लोगों को एक ही लोन लेने का सुझाव देता हूं। वह है होम लोन। अगर आप अपना घर खरीद लेते हैं तो उस घर में रहते हुए हर माह 17,000 हजार रुपए बचाएंगे, जो अभी आप किराए के तौर पर चुका रहे हैं। लेकिन आपको कभी भी निवेश के तौर पर दूसरा घर लेने के बारे में नहीं सोचना चाहिए। यह आपके लिए अच्‍छा नहीं होगा। आपके मामले में घर खरीदना अच्‍छा कदम होगा। आप पहले हिसाब किताब करिए। यह सुनिश्चित कर लीजिए कि आपको होम लोन की ईएमआई के तौर पर सैलरी का एक तिहाई से अधिक हिस्‍सा न चुकाना पड़े। आपकी 72,000 रुपए की सेलरी के हिसाब से आपकी अधिकतम ईएमआई 24,000 रुपए होनी चाहिए।
अगर आपकी ईएमआई इससे अधिक हो रही है तो आपको घर खरीदने के लिए इंतजार करना चाहिए। जब डाउनपेमेंट की रकम इतनी हो जाए कि इससे आपकी होम लोन ईएमआई 24,000 तक ही रहे आपको तभी घर खरीदना चाहिए। यह बात भी अहम है कि आप घर खरीदने के बाद जल्‍द से जल्‍द अपने घर में रहने लगे जिससे आपको ईएमआई और किराया दोनों न देना पड़े।

क्या आपके मन में कोई और सवाल है? हमसे पूछिए


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

बजट 2024 कुछ अच्छा और कुछ नहीं भी

टैक्स को आसान बनाना सही है. मगर इंडेक्सेशन के फ़ायदे ख़त्म करना और नई टैक्स रिज़ीम की तरफ़ जाना निवेशकों के लिए चुनौतियां पेश करेंगे

दूसरी कैटेगरी