इन्वेस्टमेंट प्लान

कार ख़रीदने के लिए बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड कौन सा रहेगा?

आप सपनों की कार ख़रीदने की प्‍लानिंग कर रहे हैं तो कुछ काम की बातों पर ग़ौर करें

कार ख़रीदने के लिए बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड कौन सा रहेगा?

back back back
4:53

क्‍या आप निवेश के लिए कुछ अच्‍छे फ़ंड्स का सुझाव दे सकते हैं, जिससे मैं ₹25 लाख की कार ख़रीद सकूं. - एक CEO का सवाल

Can I buy car on SIP: सबसे पहले, आपको इस बात पर ग़ौर करना चाहिए कि आप कार ख़रीदना चाहते हैं तो ये कोई एसेट या संपत्ति नहीं है. आप अपने फाइनेंशियल एडवाइजर को ये बात कभी नहीं समझा पाएंगे कि आप निवेश को लेकर कोई बहुत अच्‍छा फैसला ले रहे हैं.

Dream Car Investment Plan Calculator: घर की बात करें तो समय बीतने के साथ घर की क़ीमतें बढ़ने से आपकी पूंजी बढ़ती है लेकिन कार ऐसी एसेट है जिसकी कीमत समय के साथ कम होती है. आप कार ख़रीद कर घर लाते हैं तो कुछ ही हफ्तों में इसकी मार्केट वैल्यू 25-30 फ़ीसदी तक कम हो जाती है. जितना ज़्यादा समय तक आप इसे अपने पास रखेंगे, इसको बेचने पर आपको उतनी ही कम क़ीमत मिलेगी.

अगर आपने कार के लिए ज़रूरी रक़म की बचत नहीं की है तो आपको कार लोन की EMI का बोझ उठाने के लिए तैयार रहना होगा. ऑटो लोन पर होम लोन की तुलना में ज़्यादा ब्‍याज़ देना होता है और इस पर टैक्‍स छूट भी नहीं मिलती है. ऐसे में आपके कार ख़रीदने में EMI की बहुत अहम भूमिका है.

कार ख़रीदने में आने वाली लागत के अलावा एक और अहम पहलू है जिस पर लोग ज़्यादा ध्‍यान नहीं देते हैं. ये है कार की रनिंग कॉस्‍ट. मान लेते हैं कि आपके पास ₹10 लाख की सेडैन है. ₹100 प्रति लीटर पेट्रोल या डीजल की कीमत और रोजाना 50 किलोमीटर के इस्‍तेमाल के लिहाज से हर माह आपका पेट्रोल बिल ही ₹12,500 हो जाएगा. यहां कार का एवरेज 12 किमी प्रति लीटर माना गया है. इसमें सालाना इन्‍श्‍योरेंस की लागत ₹20,000 और मेन्‍टेनेंस की लागत के ₹10,000 रुपए और जोड़ लें. तो ये आपकी कार की ओरिजनल क़ीमत का हर साल 18 फ़ीसदी हो जाता है. जितनी बड़ी कार होगी, उसकी रनिंग कास्‍ट भी उतनी ज़्यादा होगी.

ये भी पढ़िए- बड़ा सवालः लोन चुकाएं या निवेश करें ?

इस लिहाज से आपको उतनी ही बड़ी कार ख़रीदनी चाहिए, जो आपकी रोज ऑफिस या काम पर जाने की ज़रूरतों को पूरी कर सके. और, अगर आपको परिवार के साथ कहीं बाहर जाना है तो आप ओला, उबर या किसी दूसरे ऑपरेटर से लग्‍जरी कार की सेवाएं ले सकते हैं.

महंगी कार ख़रीदने का प्‍लान टालने को तैयार हैं तो...

अगर आप महंगी कार ख़रीदने का प्‍लान टालने के लिए तैयार हैं तो आपके लिए कार लोन के विकल्‍प से पूरी तरह से बचना और अपनी कार ख़रीदने के लिए, SIP के ज़रिये हुई सेविंग से एक कॉर्पस बनाना सही है. तो फिर देर किस बात की है, जल्द से जल्द SIP शुरू कीजिए. इसके ज़रिए आप हर माह एक तय रक़म SIP में निवेश करते हैं और समय के साथ अपना गोल हासिल कर सकते हैं.

किस फ़ंड निवेश करें?

Where should I invest to buy a car: आप किस फ़ंड कैटेगरी में निवेश करें, ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने लंबे समय तक कार ख़रीदने का प्‍लान टाल सकते हैं. अगर आप एक से तीन साल में कार ख़रीदना चाहते हैं तो इसके लिए कॉरपोरेट बॉन्ड फ़ंड बेहतर ऑप्‍शन है. अगर आपका गोल तीन से पांच साल में पूरा होने वाला है तो कंज़रवेटिव हाइब्रिड फ़ंड बेहतर होगा. और अगर आपके पास पांच साल से ज़्यादा समय है तो आप हाइब्रिड फ़ंड की दूसरी कैटेगरी पर भी विचार कर सकते हैं.

ये भी पढ़िए- प्योर इक्विटी के मुक़ाबले अग्रेसिव हाइब्रिड फ़ंड की 3 ख़ूबियां

कैसे चुनें बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड

Best Mutual Fund: अच्छे रिटर्न के लिहाज़ से म्यूचुअल फ़ंड एक बेहतर विकल्प है. हक़ीक़त में, हर कोई अपने लिए बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड ही चुनना चाहता है. इस मामले में धनक (dhanak.com) आपकी मुश्किल आसान कर सकता है. इसमें निवेश के लिए सबसे अच्छे लगने वाले फ़ंड को फ़ाइव स्टार रेटिंग दी जाती है. इस तरह से हम 1 स्टार से 5 स्टार तक की रेटिंग देते हैं. और, जिन फ़ंड्स को निवेश के लायक़ नहीं मानते है, उन्हें कोई रेटिंग नहीं दी जाती. हमारे इस फ़ीचर को इस्तेमाल करिए और निवेश के ज़रिए खुद को आर्थिक तौर पर सफ़ल बनाएं. स्टॉक चुनने का तरीक़ा विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें.

अगर, आप आंखें मूंदकर दमदार रिटर्न देने वाला कोई फ़ंड चुनना चाहते हैं तो आप हमारी प्रीमियम सर्विस भी ले सकते हैं. इस सर्विस में पोर्टफ़ोलियो प्लानर, एनेलिस्ट की पसंद और अलर्ट जैसी बेहतरीन सर्विस शामिल हैं. इसके अलावा, यहां पर आपको फ़ंड्स के बारे में 'धनक की राय' भी नज़र आएगी.

ये भी पढ़िए- सही Diversification के लिए कितने म्यूचुअल फ़ंड में निवेश करें?


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी