फंड वायर

माइक्रो-कैप इंडेक्स क्या स्मॉल-कैप्स से बेहतर है?

माइक्रो-कैप इंडेक्स ने अक्सर स्मॉल-कैप इंडेक्स से बेहतर प्रदर्शन किया है, लेकिन इसमें जोखिम भी बहुत ज़्यादा है

Micro Cap Index निवेश के लिए कितना बेहतर है?

हाल ही में एक यूजर ने हमसे पूछा कि क्या निफ़्टी माइक्रोकैप 250 इंडेक्स में निवेश करना स्मॉल-कैप इंडेक्स में निवेश करने से ज्यादा फ़ायदेमंद होगा. यहां बता दें कि निफ़्टी माइक्रोकैप 250 इंडेक्स मार्केट वैल्यू के हिसाब से 501वीं से 750वीं सबसे बड़ी कंपनियों को ट्रैक करता है.

ये प्रश्न पिछले साल माइक्रो-कैप इंडेक्स द्वारा दिए गए 56 फ़ीसदी के दमदार रिटर्न से पैदा हुआ है, जो स्मॉल-कैप इंडेक्स से 8.6 फ़ीसदी ज़्यादा है. लंबे समय में भी इसका प्रदर्शन प्रभावशाली रहा है. 1 अप्रैल, 2010 से पांच साल के रोलिंग रिटर्न के आधार पर निफ़्टी माइक्रोकैप 250 इंडेक्स ने निफ़्टी स्मॉलकैप इंडेक्स से 69.5 फ़ीसदी समय और निफ़्टी 500 इंडेक्स से 53.7 फ़ीसदी समय बेहतर प्रदर्शन किया है.

भले ही, ये आंकड़े ख़ासकर बाज़ार में तेज़ी के दौरान माइक्रो-कैप यूनिवर्स की संभावनाओं को ज़ाहिर करते हैं, लेकिन ये बेहतर प्रदर्शन अपने साथ कई तरह के जोखिम लेकर आता है.

माइक्रो-कैप इंडेक्स में निवेश के जोखिम

1. लिक्विडिटी की कमी

माइक्रो-कैप कंपनियों के सीमित ट्रेडिंग वॉल्यूम के कारण क़ीमतों में उतार-चढ़ाव के बिना बड़ी मात्रा में ख़रीदना या बेचना मुश्किल हो जाता है. लिक्विडिटी की कमी से ख़ासकर बाज़ार में सीमित गतिविधियों के दौरान क़ीमतों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है, जो आपके निवेश पर रिटर्न को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है.

2. कमज़ोर प्रदर्शन की ज़्यादा आशंकाएं

भले ही, निफ़्टी माइक्रोकैप 250 इंडेक्स जुलाई 2021 में लॉन्च किया गया था, लेकिन हमने देखने की कोशिश की कि 2019 के स्टॉक माइक्रो-कैप इंडेक्स में किस तरह से फिट होंगे. और, यहां हमने जो पाया वो इस प्रकार है:

  • माइक्रो-कैप इंडेक्स में आधे से ज़्यादा स्टॉक पिछले पांच सालों में निचले स्तर पर चले गए होंगे, जिससे माइक्रो-कैप इंडेक्स के कुल रिटर्न पर नकारात्मक असर पड़ा होगा.
  • लगभग 10 माइक्रो-कैप कंपनियों में से सिर्फ़ एक को ही मिड और स्मॉल-कैप इंडेक्स में प्रमोट किया गया होगा.
  • सबसे ख़राब प्रदर्शन करने वाले लार्ज, मिड या स्मॉल-कैप स्टॉक में से लगभग 29 फ़ीसदी को उनके ख़राब प्रदर्शन की हिस्ट्री के कारण माइक्रो-कैप यूनिवर्स में भेज दिया गया. ये स्टॉक माइक्रो-कैप इंडेक्स के प्रदर्शन को भी प्रभावित कर सकते हैं.

भारी उथल-पुथल से जूझता माइक्रो-कैप इंडेक्स

डिटेल स्मॉल कैप इंडेक्स मिड कैप इंडेक्स माइक्रो कैप इंडेक्स
प्रमोटेड स्टॉक 8.80% 12.67% 10.80%
स्थिर स्टॉक 37.60% 44.67% 21.20%
बाहर होने वाले स्टॉक 43.60% 31.33% 51.60%
डिमोट होने वाले स्टॉक 18.00% 23.00% 29.20%
नोट: घटती हुई मार्केट कैप रैंक के आधार पर 2019 के इंडेक्स घटकों को मानते हुए: लार्ज कैप (1-100), मिड कैप (101-250), स्मॉल कैप (251-500) और माइक्रो कैप (501-750). समय-समय पर नई लिस्टिंग और 750 रैंक से नीचे के स्टॉक को शामिल न किए जाने के कारण सीधे तौर पर स्टॉक श्रेणीबद्ध नहीं हो सकते हैं.

3. ऊंचा ट्रैकिंग एरर

माइक्रो-कैप इंडेक्स (फिलहाल सिर्फ़ एक इंडेक्स फ़ंड है) को ट्रैक करने वाले फ़ंड को ज़्यादा ट्रैकिंग एरर का सामना करना पड़ सकता है. इस क्षेत्र में सीमित लिक्विडिटी के कारण, फ़ंड को अक्सर इंडेक्स के प्रदर्शन को बारीकी से फ़ॉलो करना चुनौतीपूर्ण लगता है, जिसके चलते फ़ंड के रिटर्न और इंडेक्स के रिटर्न के बीच बड़ा अंतर होता है.

ये भी पढ़िए- क्या ELSS से अपना निवेश मैं एक साथ निकाल सकता हूं?

4. ज़्यादा वॉलेटिलिटी

कंपनियां जितनी छोटी होंगी, उतनी ही ज़्यादा अस्थिर होंगी. इस संदर्भ को देखते हुए, लंबे समय में माइक्रो-कैप इंडेक्स के प्रदर्शन में बहुत ज़्यादा उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है. आंकड़े भी यही बताते हैं. पांच साल के रोलिंग रिटर्न के आधार पर, माइक्रो-कैप इंडेक्स मिड और स्मॉल-कैप इंडेक्स की तुलना में काफ़ी ज़्यादा स्टैंडर्ड डेविएशन (अस्थिरता मीट्रिक) दिखाता है, जैसा कि नीचे दी गई टेबल में दिखाया गया है.

माइक्रो कैप्स में स्मॉल कैप इंडेक्स से भी ज़्यादा उतार-चढ़ाव होता है.

इंडेक्स स्टैंडर्ड डेविएशन
निफ़्टी माइक्रोकैप इंडेक्स 0.1234
निफ़्टी स्मॉलकैप इंडेक्स 0.0821
निफ़्टी 500 इंडेक्स 0.0502
# 1 अप्रैल 2010 से 5 सितंबर 2024 तक के 5-ईयर रोलिंग रिटर्न का इस्तेमाल किया गया है.

5. निगेटिव रिटर्न की हिस्ट्री

भले ही, कोई भी इंडेक्स निगेटिव रिटर्न यानी गिरावट से अछूता नहीं है, लेकिन माइक्रो-कैप इंडेक्स ने अपनी स्थापना के बाद से लगभग 10.2 फ़ीसदी (490 दिन) निगेटिव 5-ईयर रोलिंग रिटर्न दिया है, जो निफ़्टी 500 की तुलना में कहीं ज़्यादा बार है, जो इसी अवधि में केवल 0.85 फ़ीसदी (41 दिन) समय लाल निशान में गया.

इसके अलावा, माइक्रो-कैप इंडेक्स बाज़ार में गिरावट के दौरान ब्रॉडर इंडेक्स की तुलना में ज़्यादा गंभीर गिरावट का सामना करता है.

माइक्रो-कैप इंडेक्स में निगेटिव रिटर्न की ज़्यादा आशंकाएं रहती हैं

डिटेल Micro Cap Small Cap Nifty 500
निगेटिव 5-ईयर रोलिंग रिटर्न के मामले 490 277 41
निगेटिव रिटर्न के दौरान औसतन गिरावट (रोलिंग) -4.76% -2.26% -0.72%
कोविड की गिरावट से उबरने में लगे दिन (रोलिंग) 56 60 2
कोविड की गिरावट से उबरने में लगे दिन (इंडेक्स वैल्यू पर आधारित) 157 173 160
# 1 अप्रैल 2010 से 5 सितंबर 2024 तक के 5-ईयर रोलिंग रिटर्न का इस्तेमाल किया गया है.

हमारी राय

भले ही, माइक्रो कैप संभावित रूप से ब्रॉडर इंडेक्स की तुलना में ज़्यादा रिटर्न दे सकते हैं, लेकिन वे बहुत जोखिम भरे भी हो सकते हैं. इस उतार-चढ़ाव भरे इंडेक्स में निवेश करने के लिए आपका दिल ख़ासा मजबूत होना चाहिए. इस वजह से, हम सुझाव देते हैं कि अपने पोर्टफ़ोलियो का एक बड़ा हिस्सा माइक्रो-कैप इंडेक्स में एलोकेट न करें.

इसके बजाय, उस रक़म को स्मॉल-कैप एक्टिव फ़ंड्स में निवेश करें. वे आम तौर पर माइक्रो-कैप स्टॉक में भी निवेश करते हैं. उदाहरण के लिए, इन एक्टिव स्मॉल-कैप फ़ड्स द्वारा रखे गए 474 शेयरों में से 105 वर्तमान में माइक्रो-कैप इंडेक्स का हिस्सा हैं.

ये भी पढ़िए- क्या डायनेमिक बॉन्ड फ़ंड में निवेश करना सही है?


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार down-arrow-icon

₹25 हज़ार से ₹1 लाख की सैलरी में UPS पेंशन और NPS रिटायरमेंट कॉर्पस कितना होगा?

पढ़ने का समय 3 मिनटKaran Jaiswal

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी