वैल्यू रिसर्च धनक से पूछें

छह महीने के लिए ₹50 हजार कहां निवेश करें?

शॉर्ट टर्म के लिए निवेश करना चाहते हैं तो आपका मुख्य उद्देश्य ज़्यादा रिटर्न हासिल करने के बजाय पैसों की सुरक्षा होनी चाहिए.

बेस्ट शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान क्या है?

मैं शॉर्ट टर्म यानी 6 महीने के लिए ₹50,000 निवेश करना चाहता हूं. 6 महीने बाद बच्चे का एडमिशन कराने के लिए मुझे पैसे की ज़रूरत पड़ेगी. मुझे ऐसे विकल्प बताइए, जहां मुझे गारंटीड रिटर्न मिल सके. - एक पाठक

Best Short Term Investment: जब आपका गोल कम समय का हो या आपको जल्दी पैसे की ज़रूरत पड़ सकती है, तो ऐसे में आपका मुख्य उद्देश्य ज़्यादा रिटर्न हासिल करने के बजाय पैसों की सुरक्षा और अच्छी बचत होनी चाहिए.

ऐसी स्थिति में आप अपने पैसों को अपने पास ही जमा करना जारी रख सकते हैं. इसके अलावा, सेविंग्स बैंक अकाउंट या इसे फ़िक्स्ड डिपॉज़िट में रख कर सकते हैं. भले ही, इसमें रिटर्न कुछ कम मिलेगा, लेकिन ये गारंटीड होगा. इससे भी ज़रूरी बात ये है कि इसमें आपका पैसा सुरक्षित रहेगा. ध्यान रखने की बात है कि आपको बहुत कम समय में और ऐसे उद्देश्य के लिए पैसे की ज़रूरत है, जिसे टाला नहीं जा सकता.

ख़ास बात ये है कि डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन (DICGC) की तरफ़ से एक डिपॉजिटर के लिए किसी बैंक में जमा पैसे पर ₹5 लाख तक का बीमा किया जाता है. ये रेज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) की सहायक कंपनी है जो निवेशकों के हितों की रक्षा करती है.

लिक्विड फ़ंड भी हो सकता है विकल्प

दूसरा विकल्प ये है कि आप अपना पैसा किसी अच्छे लिक्विड फ़ंड में लगा सकते हैं. ये एक प्रकार का डेट म्यूचुअल फ़ंड हैं, जो ट्रेजरी बिल, गवर्नमेंट सिक्योरिटीज़, रेपो सर्टिफ़िकेट और ऐसी दूसरी सिक्योरिटीज़ में निवेश करते हैं जिनका मेच्योरिटी पीरियड 91 दिनों से ज़्यादा नहीं होता है. बैंक डिपॉज़िट की तुलना में लिक्विड फ़ंड में ज़्यादा रिटर्न देने की क्षमता होती है और ये काफ़ी सेफ़ भी होते हैं. हालांकि, इनमें बैंक डिपॉज़िट की तरह पैसों की सुरक्षा की गारंटी नहीं होती है.

ये भी पढ़िए- Index Fund चुनते समय किन बातों का ध्यान रखें?

क्या आपके मन में कोई और सवाल है? हमसे पूछिए


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी