फ़र्स्ट पेज

ये नियम है, अपवाद नहीं

सब जानते हैं कि समझदारी भरे निवेश के बुनियादी नियम क्या हैं. असली चुनौती होती है कि उन्हें लचीले दिशा-निर्देश मानने के बजाय अटल नियम समझा जाए.

ये नियम है, अपवाद नहींAnand Kumar

back back back
5:52

हम सभी ने ऊबने की हद तक एक कहावत सुनी होगी कि अपवाद नियम को साबित करते हैं. व्यक्तिगत रूप से, मुझे ये हमेशा ही बेतुका लगा है. अपवाद नियम को कैसे साबित कर सकता है? इसके विपरीत तर्क बताता है: अगर कोई अपवाद है तो स्वाभाविक है कि नियम में कमी है. ये आसान सी बात है. कभी इस मुहावरे का अलग अर्थ हुआ करता था, जो समय के साथ खो गया है.

समस्या ये है कि लोग इस कहावत को अक्सर किसी सिद्धांत को स्वीकार करने के बाद उसी का उल्लंघन करने के लिए इस्तेमाल करते हैं. मैं अक्सर निवेश के फ़ैसलों की चर्चाओं में इसे सुनता हूं. आजकल, कई म्यूचुअल फ़ंड निवेशक, निवेश की बेस्ट प्रैक्टिस के तरीक़ों से अच्छी तरह वाक़िफ़ हैं. समस्या ये है कि उनके वास्तविक निवेश पोर्टफ़ोलियो अक्सर इन प्रैक्टिस के अपवादों की लिस्ट की तरह दिखाई देते हैं, जिनमें से हरेक को कुख्यात 'अपवाद जो नियम को साबित करता है' वाली कहानी के ज़रिए सही ठहराया जाता है.

ये भी पढ़िए- SIP कितने समय के लिए करनी चाहिए?

निवेश के एक बुनियादी सिद्धांत पर विचार करें: किसी को कभी भी एक इक्विटी फ़ंड में एक साथ निवेश नहीं करना चाहिए. समझदारी यही होगी कि SIP के ज़रिए निवेश करना चाहिए, जिसके फ़ायदे इतने व्यापक रूप से समझे जाते हैं कि इस पर चर्चा करने का शायद ही कोई मतलब हो. फिर भी, इस सिद्धांत को समझने वाले निवेशकों के पोर्टफ़ोलियो अक्सर इसके अपवादों से भरे होते हैं, जिनमें से हरेक के साथ एक कथित ठोस तर्क होता है.

इसे लेकर आप इस तरह की सफ़ाई सुनेंगे, "मुझे एकमुश्त पैसा मिला, और किसी ने मुझे इस शानदार निवेश के मौक़े के बारे में बताया, इसलिए मैंने इसे एक बार में ही लगा दिया." या शायद, "मुझे पता है कि ख़ास सेक्टर वाले फ़ंड आम तौर पर ग़लत होते हैं, लेकिन ये साफ़ है कि बुनियादी ढांचे में बड़ी ग्रोथ होने वाली है, इसलिए मैंने इस बेहतरीन इंफ्रा फ़ंड में इतना बड़ा निवेश किया." एक और आम बात ये है, "इक्विटी बाज़ारों की अस्थिरता को देखते हुए, मैंने 10 साल के फ़िक्स्ड डिपॉज़िट का विकल्प चुना है." ये परिदृश्य, मामूली फेरबदल के साथ, कई पोर्टफ़ोलियो में ख़ुद को दोहराते हैं. वे सभी 'नियम के अपवाद' वाली कैटेगरी में आते हैं, जिसमें निवेशक जानबूझकर निवेश सिद्धांतों से हटने का विकल्प चुनते हैं, जिन्हें वे अच्छी तरह जानते हैं कि वे सही हैं. पर उन्होंने ख़ुद को आश्वस्त किया होता है, और अक्सर ऐसा एक चालाक सेल्समैन की मदद से किया जाता है.

हममें से ज़्यादातर लोग निवेश के नियमों को सामान्य दिशा-निर्देश या अच्छी सलाह के रूप में देखते हैं, जिन्हें हम तब अनदेखा कर सकते हैं जब हम अपवाद बनाने के लालच में बहाने तलाश रहे होते हैं. ये मानसिकता ग़लत है. एक अप्रत्याशित स्रोत इस मुद्दे पर एक दिलचस्प नज़रिया पेश करता है. किसी और जानकारी के लिए ऑनलाइन सर्च करते समय, मैं NASA के एक दस्तावेज़ से टकराया, जो सॉफ़्टवेयर डवलपमेंट के बारे में होने के बावजूद, निवेशकों के लिए प्रासंगिक लगा. दस्तावेज़ में सुरक्षा-महत्वपूर्ण सॉफ़्टवेयर विकसित करने के लिए दस नियमों की रूपरेखा दी गई है, जिसका शीर्षक 'द पावर ऑफ़ टेन' है और इसे NASA के कंप्यूटर वैज्ञानिक जेरार्ड होल्ज़मैन ने लिखा है. पेपर तक ले जाने वाले होल्ज़मैन की रिसर्च का नतीजा हमारी चर्चा के लिए ख़ासतौर पर प्रासंगिक हैं.

होल्ज़मैन ने पाया कि नियमों को असरदार होने के लिए उन्हें दिशा-निर्देशों के बजाय क़ानून के रूप में माना जाना चाहिए. कई संगठनों के पास कई दिशा-निर्देश हैं, लेकिन व्यवहार में, उनके कर्मचारी उनके अपवादों को सही ठहराने में विशेषज्ञ बन जाते हैं. इसके बजाय, होल्ज़मैन ने पाया कि कम लेकिन अपरिवर्तनीय नियम होने से बेहतर परिणाम मिले. उन्होंने ये मूल्यांकन करने की किसी भी प्रक्रिया को समाप्त करने की वकालत की कि क्या अपवाद सही थे.

यहां सबसे महत्वपूर्ण बात है जिसे आपको समझना चाहिए: भले ही किसी ख़ास मामले में अपवाद की ज़रूरत हो, लेकिन जब अपवादों की अनुमति नहीं दी गई तो समग्र परिणाम बेहतर हुआ. ये नज़रिया कारगर रहा क्योंकि कुछ उचित अपवादों का त्याग करने से केस-दर-केस मूल्यांकन की ज़रूरत के बिना कई छोटे-छोटे अपवाद ख़त्म हो गए.

व्यक्तिगत निवेशकों के लिए, इन नियमों को लागू करने वाली कोई बाहरी ताक़त नहीं है, इसलिए ये अंततः आत्म-अनुशासन पर निर्भर करता है. फिर भी, इस सलाह के पीछे के तर्क को समझना बेशक़ीमती हो सकता है. असल में ऐसी परिस्थितियां हो सकती हैं जहां अच्छे निवेश के मूल सिद्धांतों से विचलित होने से बेहतर रिटर्न मिल सकता था. हालांकि, ये अपवाद बहुत कम हैं और आम तौर पर केवल पीछे मुड़कर देखने पर ही सटीक तौर पर पहचाने जा सकते हैं. इसलिए, इन दिशानिर्देशों को पवित्र मानना ​​और 'अपवाद जो नियम को साबित करता है' कहानी के लालच का विरोध करना बेहतर है.

कुल मिलाकर, लचीले दिशा-निर्देशों के बजाय निवेश सिद्धांतों को अपरिवर्तनीय कानून के रूप में मानना ​​आपको बेहतर नतीजे देगा. कभी-कभी, आप कुछ आकर्षक मौक़ों से चूक जाएंगे. फिर भी, ज़्यादातर मामलों में, ये अल्पकालिक बाज़ार स्थितियों, चालाक सेल्समैन, या आपके अपने पूर्वाग्रहों के आधार पर बार-बार अपवाद बनाने से सुरक्षा देगा.

ये भी पढ़िए- चलिए बोरिंग हो जाएं


टॉप पिक

Mutual funds vs PMS: क्या अच्छा है आपके पैसे के लिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मोमेंटम पर दांव लगाएं या नहीं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

Flexi-cap vs Aggressive Hybrid Fund: ₹1 लाख कहां निवेश करें?

पढ़ने का समय 3 मिनटवैल्यू रिसर्च

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

₹250 की SIP: फ़ंड्स की पहुंच बढ़ी और जटिलता भी

सेबी की पहल ने दरवाज़े तो खोले हैं, मगर फ़ंड में जटिलताओं के बढ़ने से ये बंद भी हो सकते हैं

दूसरी कैटेगरी