एन.एफ़.ओ. रिव्यू

NFO: मोतीलाल ओसवाल बिज़नस साइकिल फ़ंड में निवेश का मौक़ा?

Motilal Oswal Business Cycle Fund NFO: इस फ़ंड ऑफ़र के बारे में हर जानकारी पढ़ें.

NFO: मोतीलाल ओसवाल बिज़नस साइकिल फ़ंड में निवेश का मौक़ा?

Motilal Oswal Business Cycle Fund NFO 7 अगस्त को सब्सक्रिप्शन के लिए खुल चुका है और ये 21 अगस्त 2024 तक निवेशकों के लिए उपलब्ध रहेगा.

मोटे तौर पर, मोतीलाल ओसवाल बिज़नस साइकिल फ़ंड का लक्ष्य तेज़ी से बढ़ते सेक्टरों की पहचान करना और उनमें निवेश करना होगा, ताकि उनके पॉज़िटिव मोमेंटम का फ़ायदा उठाया जा सके. और, गिरावट के दौरान, ये उन ज़्यादा टिकाऊ सेक्टरों में निवेश करने की कोशिश करेगा जो नुक़सान से बचाने में मदद कर सकें.

इस समय, बिज़नस साइकिल कैटेगरी में 11 फ़ंड हैं, जो लगभग ₹28,000 करोड़ के एसेट (31 जून 2024 तक) मैनेज कर रहे हैं.

Motilal Oswal Business Cycle Fund NFO: एक नज़र

कैटेगरी थीमेटिक
बेंचमार्क निफ़्टी 500 TRI
फ़ंड मैनेजर निकेत शाह और अजय खंडेलवाल
एग्ज़िट लोड एलॉटमेंट की तारीख़ से 3 महीने में या उससे पहले रिडीम करने पर 1%
टैक्स अगर यूनिट्स एक साल के अंदर बेची जाती हैं तो मुनाफ़े पर 20% टैक्स लगेगा. अगर यूनिट्स एक साल बाद बेची जाती हैं तो मुनाफ़े पर 12.5% टैक्स लगेगा. ₹1.25 लाख तक मुनाफ़ा टैक्स-फ़्री है.

Motilal Oswal Business Cycle Fund NFO: ये कहां निवेश करेगा?

  • किसी बिज़नस साइकिल फ़ंड के पास, लार्ज, मीडियम और स्मॉल-कैप शेयरों में निवेश के ज़रिए अपने पोर्टफ़ोलियो में डाइवर्सिटी लाने की आज़ादी होती है. साथ ही, अलग-अलग सेक्टरों में निवेश करने की आज़ादी भी होती है.
  • दूसरे थीमेटिक फ़ंड की तरह ही, ये भी अपने 80 फ़ीसदी एसेट इक्विटी में और बाक़ी डेट और दूसरे एसेट में निवेश करेगा.
  • इस फ़ंड का मैनेजमेंट मोतीलाल ओसवाल AMC के चीफ़ इन्वेस्टमेंट ऑफ़िसर (CIO) निकेत शाह और अजय खंडेलवाल करेंगे. शाह के पास 14 साल से ज़्यादा का अनुभव है और वे खंडेलवाल के साथ मिलकर पांच दूसरे फ़ंड पर काम करते हैं. खंडेलवाल के पास भी 14 साल से ज़्यादा का अनुभव है और वे पहले कैनरा रोबेको (Canara Robeco) में काम कर चुके हैं, जहां वे इसके स्मॉल-कैप फ़ंड को संभालते थे.

ये भी पढ़िए- NFO में निवेश से पहले खुद से पूछें ये 3 सवाल

असलियत जानना ज़रूरी है

सबसे पहले, सभी इक्विटी-ओरिएंटेड फ़ंड को बिज़नस साइकिल के अनुकूल होना चाहिए, क्योंकि इक्विटी निवेश का मतलब ही यही है.

दूसरा, बिज़नस साइकिल फ़ंड का पिछला प्रदर्शन एक अलग तस्वीर दिखाता है. पिछले पांच साल में, मासिक रोलिंग रिटर्न के आधार पर ये कैटेगरी अपने बेंचमार्क यानि निफ़्टी 500 TRI से काफ़ी पीछे रही है.

तीसरा, 11 बिज़नस साइकिल फ़ंड में से दस साल 2020 के बाद लॉन्च किए गए हैं, जिससे जांच-पड़ताल के लिए सीमित ट्रैक रिकॉर्ड ही उपलब्ध हो पाया. इस कैटेगरी में पहला फ़ंड -- L&T बिज़नस साइकिल फ़ंड (अब HSBC बिज़नस साइकिल फ़ंड) -- 2014 में लॉन्च किया गया था. शुरुआत से ही, इस फ़ंड ने बेंचमार्क के 15 फ़ीसदी की तुलना में 16.3 फ़ीसदी का औसत सालाना रिटर्न दिया है. हालांकि, इस मज़बूत प्रदर्शन की बड़ी वजह हाल-फ़िलहाल आई तेज़ी रही है.

मोतीलाल ओसवाल बिज़नस साइकिल फ़ंड: क्या आपको निवेश करना चाहिए?

मोतीलाल ओसवाल बिज़नस साइकिल फ़ंड अपने निवेश के लक्ष्य, अनुभवी मैनजरों की टीम, अलग-अलग मार्केट-कैप में निवेश करने के लचीलेपन और अंतरराष्ट्रीय शेयरों और IPO में संभावित एक्सपोज़र के कारण आकर्षक लग सकता है, लेकिन इसके साथियों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है.

इसके बजाय, फ़्लेक्सी-कैप कैटेगरी (उसी तरह के इंवेस्टमेंट यूनिवर्स और स्टाइल वाली कैटेगरी) ने पिछले पांच साल में 'पांच साल के मासिक रोलिंग रिटर्न के आधार पर' बिज़नस साइकिल फ़ंड से काफ़ी बेहतर प्रदर्शन किया है.

इसके अलावा, फ़्लेक्सी-कैप फ़ंड पेश करने वाले कई फ़ंड हाउस का अपने जैसे दूसरे 'बिज़नस साइकिल' फ़ंड्स के साथ ओवरलैप होता है. 30 जून 2024 तक, इन दोनों के पोर्टफ़ोलियो 32 से 67 फ़ीसदी एक-जैसे थे. इसलिए, बेहतर और ज़्यादा कंसिस्टेंट प्रदर्शन करने वाले फ़ंड (फ़्लेक्सी-कैप) में निवेश करना बेहतर विकल्प लगता है.

जिन लोगों के पास निवेश करने के लिए अतिरिक्त पैसा यानी सरप्लस है, उन्हें अपने वित्तीय लक्ष्य तेज़ी से हासिल करने के लिए मौज़ूदा फ़्लेक्सी-कैप फ़ंड में अपना निवेश बढ़ाना चाहिए.

ये भी पढ़िए- Banking Stock Analysis: बैंकिंग स्टॉक कैसे चुनें?


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

पुराने निवेश बनाम नए निवेश

क्या आप पर्सनल फ़ाइनांस और निवेश के नए-नए आइडिया की ओर खिंचे चले जाते हैं? इस आदत को छोड़ दें!

दूसरी कैटेगरी