स्टॉक वायर

कैसे न्यूलैंड लेबोरेटरीज़ स्मॉल-कैप फ़ार्मा कंपनी बाधाओं को चुनौती दे रही है

सुस्त रफ़्तार से बढ़ रही API इंडस्ट्री में Neuland Laboratories अलग दिख रही है, जानिए इसकी पूरी वजह

कैसे न्यूलैंड लेबोरेटरीज़ स्मॉल-कैप फ़ार्मा कंपनी बाधाओं को चुनौती दे रही है

Neuland Laboratories: कोविड के दौरान अपनी चमक दिखाने के बाद, घरेलू फ़ार्मास्युटिकल इंडस्ट्री, विशेष रूप से एक्टिव फ़ार्मास्युटिकल इंग्रीडिएंट या API मैन्युफ़ैक्चर्स की ग्रोथ सुस्त होती दिखी है. मांग सामान्य होने और चीनी अर्थव्यवस्था के खुलने के कारण FY21 और FY22 की असाधारण ग्रोथ अगले वर्षों में धीमी हो गई है, जिससे क़ीमत में गिरावट आई है. लेकिन हमें एक ऐसी कंपनी मिली है जो अलग है. इसका नाम है न्यूलैंड लेबोरेटरीज़ (Neuland Laboratories) , जो एक छोटी-सी API कंपनी और बाक़ी कंपनियों से बहुत आगे है.

कंपनी, उद्योग की प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद मज़बूती से खड़ी रही है. FY21 से इसने रेवेन्यू और ऑपरेटिंग प्रॉफ़िट में सालाना क्रमशः 18.5 और 55.5 फ़ीसदी की ग्रोथ दर्ज की है, जबकि अन्य प्रमुख API कंपनियों के प्रदर्शन में व्यापक गिरावट आई है. इस ग्रोथ का असर कंपनी के शेयर में भी दिखाई देता है, जो पिछले साल (21 जुलाई, 2024 तक क्लोज़िंग प्राइस) में 2.5 गुना बढ़ गई है.

न्यूलैंड की सफलता की कहानी आंकड़ों में

फ़ाइनेंशियल ईयर 20 से अब तक कंपनी का ऑपरेटिंग प्रॉफ़िट 5 गुना बढ़ गया है

FY24 FY23 FY22 FY21 FY20
रेवेन्यू (करोड़ ₹) 1,559 1,191 951 937 763
EBIT (करोड़ ₹) 403 219 94 107 71
CFO (करोड़ ₹) 261 237 60 189 57
EBIT मार्जिन (%) 27 19 10 13 10
ROCE (%) 34 21 9 13 8
ROCE यानी लगाई गई पूंजी पर रिटर्न
CFO यानी ऑपरेशन से मिला कैश फ़्लो

जब पूरा API उद्योग संघर्ष कर रहा था, तब न्यूलैंड ने इतनी प्रभावशाली ग्रोथ कैसे दर्ज की? इसका सीक्रेट इसकी बिज़नस स्ट्रैटजी में बदलाव था.

Neuland में क्या है ख़ास

न्यूलैंड (Neuland) 10 अलग-अलग दवाओं के लिए 100 से ज़्यादा API बनाती है. ये ऑफ-पेटेंट जेनेरिक API इसके संचालन और मुख्य व्यवसाय का मुख्य आधार थे. हालांकि, जेनेरिक दवाओं में कड़ी प्रतिस्पर्धा और कम मुनाफ़े के कारण कंपनी को अपना रास्ता बदलना पड़ा.

FY21 में, इसने ज़्यादा जोख़िम, ऊंचे मार्जिन वाले कस्टम मैन्युफ़ैक्चरिंग सेगमेंट (CMS) की ओर रुख किया. कस्टम API मैन्युफ़ैक्चरिंग का मतलब है किसी ख़ास दवा के लिए ख़ास क्लाइंट की ज़रूरतों और रेग्युलेटरी स्टैंडर्ड को पूरा करने के लिए फ़ार्मा इंग्रीडिएंट्स का उत्पादन करना. इस सेगमेंट के तहत, कंपनी ने कमर्शियल नॉवेल मॉलिक्यूल्स (नए खोजे या बनाए) के लिए जटिल API बनाना शुरू किया. इसने कम मात्रा में क्लिनिकल ट्रायल के लिए इनोवेटर फ़ार्मा और बायोटेक कंपनियों को उनकी आपूर्ति शुरू की. इससे इसे शुरुआती चरण की दवाओं का एक मज़बूत पोर्टफ़ोलियो बनाने में मदद मिली और बाद में क्लिनिकल स्टेज से लेकर कमर्शियल ऑपरेशन तक के दौरान बड़े ऑर्डर पाने में मदद मिली.

नतीजा, FY20 और FY24 के बीच इसके CMS बिज़नस की टॉपलाइन में सालाना 42 फ़ीसदी की तेज ग्रोथ हुई. इस अवधि के दौरान न्यूलैंड के कुल रेवेन्यू में इसकी हिस्सेदारी भी 25 फ़ीसदी से बढ़कर 49 फ़ीसदी हो गई, जिससे कंपनी का ऑपरेटिंग प्रॉफ़िट मार्जिन FY24 में 27 फ़ीसदी की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई, जो FY20 के स्तर से 16 फ़ीसदी अंकों की तेज़ ग्रोथ है.

ये भी पढ़िए - ये वाटर ट्रीटमेंट कंपनी एक नया मोड़ ले रही है! क्या आपको इसमें निवेश पर सोचना चाहिए?

न्यूलैंड लेबोरेटरीज़ की बंपर ग्रोथ बरक़रार रहेगी?
CMS बिज़नस में अपनी असाधारण ग्रोथ की बदौलत कंपनी API इंडस्ट्री में टॉप पर है. हालांकि, ग्रोथ की ये स्पीड सुस्त हो सकती है. नीचे कुछ रिस्क फैक्टर दिए गए हैं जिन्हें निवेशकों को निवेश निर्णय लेने से पहले नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए:

  • मैनेजमेंट को FY26 तक अपनी दोहरे अंकों की ग्रोथ को बनाए रखने का भरोसा है, लेकिन उनका अनुमान है कि FY23 से ग्लोबल बायोटेक ख़र्च में जारी गिरावट के कारण ये पहले की तुलना में धीमी होगी.
  • मार्च 2024 तक, इसके CMS सेगमेंट के तहत लगभग 88 प्रोजेक्ट्स अलग-अलग क्लीनिकल स्टेज की पाइपलाइन में थे. लेकिन उनमें से केवल 36 फ़ीसदी ही ज़्यादा वॉल्यूम वाले कमर्शियल और प्री-क्लिनिकल सेगमेंट से संबंधित हैं, जो पिछले चार साल में सबसे कम है. इसके नए API की पाइपलाइन भी FY21 में 25 से घटकर FY24 में 16 रह गई है.
  • इसका रेवेन्यू कन्संट्रेशन भी चिंता का विषय है क्योंकि इसके टॉप 10 ग्राहकों ने FY24 में इसके कुल रेवेन्यू में CMS बिज़नस की हिस्सेदारी 91 फ़ीसदी रही.
  • अंत में, कंपनी अभी भी जेनेरिक API बिज़नस से रेवेन्यू का एक बड़ा हिस्सा पाती है, जो FY20 से सालाना केवल 8 फ़ीसदी के रेट से बढ़ रहा है.

ये भी पढ़िए - Lupin Pharma: इस ब्लूचिप में फिर जान आ रही है. क्या आप निवेश करें?


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

स्टॉक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी