फ़र्स्ट पेज

चलिए बोरिंग हो जाएं

बोरिंग चीज़ों की अहमियत समझना निवेशकों की सफलता में बड़ा रोल अदा कर सकती है

चलिए बोरिंग हो जाएंAnand Kumar

back back back
5:47

कुछ दिन पहले, मेरी टेक्नोलॉजी टीम में से किसी ने मुझे एक वेबसाइट दिखाई जिसका नाम है बोरिंग टेक्नोलॉजी.क्लब. "बोरिंग टेक्नोलॉजी" सिद्धांत की वकालत सबसे पहले डैन मैककिनले ने की थी, जो एक सॉफ़्टवेयर इंजीनियर और पूर्व एट्से (Etsy) कर्मचारी हैं. मैककिनले ने एक ब्लॉग पोस्ट में "बोरिंग टेक्नोलॉजी चुनें" का आइडिया पेश किया, जिसने टेक इंडस्ट्री में काफ़ी वाहवाही लूटी. ​​इसमें आइडिया ये है कि सिस्टम बनाते समय या तकनीकी विकल्प तैयार करते हुए, हमेशा नए और ट्रेंड करने वाले विकल्पों का पीछा करने के बजाय स्थापित और सिद्ध हो चुकी तकनीकों का चुनाव बेहतर होता है.

मैककिनले के निबंध की बड़ी बात 'इनोवेशन टोकन' का आइडिया है" जिसे वे एक सीमित संसाधन के तौर पर पेश करते हैं, और जिसे कंपनियों को समझदारी से ख़र्च करना चाहिए. तकनीक के विकल्पों की बात पर मैककिनले सुझाते हैं कि कंपनियों के पास इनोवेशन को लेकर सीमित क्षमता होती है और इसलिए, उन्हें इस बारे में सलेक्टिव होना चाहिए कि कहां अत्याधुनिक होना है और कहां नहीं. अगर कोई कंपनी अपने कुछ इनोवेशन टोकन का इस्तेमाल किसी नई लुभावनी तकनीक में करती है जिसे बड़े तौर पर आज़माया और परखा नहीं गया है, तो उसके पास अपने बिज़नस के लिए और अपने कस्टमरों को सर्विस देने में इनोवेशन के ज़रिए कम ही बचेंगे.

जैसा कि मैककिनले कहते हैं, "अगर आप इनोवेशन को एक दुर्लभ संसाधन के तौर पर देखते हैं, तो डेटाबेस या प्रोग्रामिंग में इनोवेशन को अगली कतार में रखना भी तार्किक नहीं लगता. मुद्दा ये नहीं कि ये चीज़ें काम नहीं कर सकती हैं. बेशक़, काम करती हैं. और असलियत में उनके काम करने के कई उदाहरण भी हैं. लेकिन जो सॉफ़्टवेयर लंबे समय से मौजूद हैं, उन्हें नए-नए आए सॉफ़्टवेयर की तुलना में कम देखभाल की ज़रूरत होती है."

वे आगे बताते हैं कि वे 'बोरिंग' शब्द का इस्तेमाल क्यों करते हैं, "बोरिंग किसे माना जाता है? ये थोड़ा पेचीदा है. 'बोरिंग' को 'ख़राब' के साथ नहीं जोड़ा जाना चाहिए. ऐसी कई तकनीकें हैं जो बोरिंग और ख़राब दोनों हैं. आपको उनमें से किसी का भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. लेकिन ऐसी कई तकनीकें हैं जो बोरिंग और अच्छी हैं, या कम से कम ठीक-ठाक हैं. MySQL बोरिंग है. Postgres बोरिंग है. PHP बोरिंग है. Python बोरिंग है. Memcached बोरिंग है. Squid बोरिंग है. Cron बोरिंग है. बोरिंगपने (सीमित रहने) के बारे में अच्छी बात ये है कि इसकी क्षमताएं पूरी तरह से समझ में आती हैं. लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण है कि इसके फ़ेल होने के तरीक़े भी अच्छी तरह से समझ में आते हैं."

अब, मैंने टेक्नोलॉजी में शिक्षा नहीं पाई है, लेकिन पिछले कुछ दशकों में, मैंने एक बिज़नस मैनेज किया है और उसे बढ़ाया है, और इसकी सारी टेक्नोलॉजी इन-हाउस है, और मैं अच्छी तरह से समझता हूं कि इसकी कितनी अहमियत है. इसके अलावा, ये आइडिया पर्सनल इन्वेस्टमेंट पर भी पूरी तरह से फ़िट बैठता है. डाइवर्स म्यूचुअल फ़ंड या पैसिव फ़ंड जैसे स्थापित निवेश के तरीक़ों पर फ़ोकस करके, निवेशक अपने पोर्टफ़ोलियो के लिए एक मज़बूत ज़मीन तैयार कर सकते हैं. ये बोरिंग विकल्प हैं, जो समय के साथ अपनी ख़ूबियां साबित कर चुके हैं और आमतौर पर अंदाज़ के मुताबिक़ नतीजे देते हैं.

बोरिंग टेक्नोलॉजी का सिद्धांत बहुत ज़्यादा सोच-विचार के बोझ को कम करने की अहमियत भी दिखाता है, जो पर्सनल फ़ाइनांस के लिए अच्छा रहता है. मैककिनले इस नतीजे पर पहुंचते हैं कि आपकी इंडस्ट्री में इस्तेमाल की जाने वाली तकनीकों की लिस्ट जितनी हो सके उतनी छोटी रहनी चाहिए. यही बात निवेश के लिए भी खरी उतरती है. एक सफल निवेशक बनने के लिए आपको किन बोरिंग चीज़ों को समझने की ज़रूरत है? डाइवर्सिफ़िकेशन, एसेट एलोकेशन, लार्ज-कैप बनाम मिड-कैप वगैरह, कॉस्ट एवरेजिंग, और ... असल में यही आपकी सबसे छोटी लिस्ट है. आपको बस, सिर्फ़ इतना ही करने की ज़रूरत है.

सरल और अच्छी तरह से समझे-बूझे निवेश के आइडिया और स्ट्रैटजी पर टिके रहने से, व्यक्ति तनाव और संभावित ग़लतियों से बच सकता है, जो निवेश के नए-नए फ़ैशन का लगातार पीछा करने या बाज़ार को टाइम करने की कोशिशों से होती हैं. ये नज़रिया निवेशकों को अपनी ऊर्जा, आर्थिक स्वास्थ्य के दूसरे पहलुओं पर लगाने का समय देता है, जैसे कि असल में बजट बनाना, बचत करना, या लंबे समय के लिए अपना फाइनेंशियल प्लान तैयार करना, जो कंपनियों के संदर्भ में असली बिज़नस पर ध्यान देना कहलाएगा.

मुझे नहीं पता कि मैं इस विचार को ठीक से समझा पाया हूं या नहीं, लेकिन बोरिंग टेक्नोलॉजी का सिद्धांत, जब निवेश पर लागू होता है, तो एक संतुलित, सोचे-समझे नज़रिए को बढ़ावा देता है जो इनोवेशन का दावा करने वाली नई-नई चीज़ों का पीछा करने के बजाए, स्थिरता और आज़माए हुए तरीक़ों को प्राथमिकता देता है. ये सिद्धांत सुझाता है कि ज़्यादातर निवेशकों के लिए, मुख्य रूप से बोरिंग पोर्टफ़ोलियो, और एक पूरक के तौर पर चुने गए कुछ इनोवेटिव टोकन के साथ, लंबे समय की आर्थिक सफलता के लिए सबसे असरदार तरीक़ा है.

ये भी पढ़िए - समझो और क़ाबू करो


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

बहुत छोटे IPO में बहुत बड़ी चेतावनी के संकेत

SME vs TUTE: निवेशकों को सिर्फ़ रिस्क लेने में और SME IPO से होने वाली बर्बादी के बीच का फ़र्क़ पता होना चाहिए.

दूसरी कैटेगरी