लर्निंग

बेन ग्राहम: निवेश के सबसे मशहूर स्टाइल के जनक

बेंजामिन ग्राहम के विश्व प्रसिद्ध निवेश के तरीक़े से चुने गए भारतीय स्टॉक तक पहुंचने के लिए पढ़िए

बेन ग्राहम: निवेश के सबसे मशहूर स्टाइल के जनक

Benjamin Graham को वैल्यू इन्वेस्टिंग का जनक और वॉरेन बफ़े जैसे कई दिग्गज निवेशकों का गुरु माना जाता है. बेन ग्राहम द्वारा लिखी "दि इंटेलिजेंट इन्वेस्टर" (1949) निवेश की दुनिया में बेहद मशहूर है. कई लोग तो इस क़िताब को निवेश जगत की सबसे पवित्र क़िताब का दर्जा भी देते हैं.

मार्केट आज के दौर में जितनी तेज़ी से भाग रहा है उतनी ही रफ़्तार से नए निवेशक भी अपने सभी डर और आशंकाओं के साथ इस दौड़ में शामिल हैं. हर भारतीय निवेशक राकेश झुनझुनवाला और विजय केडिया जैसा सफल होना चाहता है. लेकिन ये आसान नहीं है. इसके लिए निवेश की कई बाते आपको पता होनी चाहिए.

धनक पर दुनिया के कई दिग्गज निवेशकों के गुरु, बेंजामिन ग्राहम के इन्वेस्टमेंट स्टाइल और स्टॉक चुनने के उनके तरीक़े पर तैयार भारतीय कंपनियों की लिस्ट मिलेगी. इसमें हमने ऐसे स्टॉक शामिल किए हैं, जिन पर पीटर बेंजामिन ग्राहम लगाते. मगर इससे पहले कि आप इस लिस्ट को देखें, आइए पहले ये तो जान लें कि बेंजामिन ग्राहम कौन हैं.

बेन ग्राहम की फ़िलॉसफी ऐसे शेयरों को ख़रीदने के इर्द-गिर्द घूमती है जो अपने इंट्रिंसिक वैल्यू से काफी नीचे ट्रेड कर रहे हों. ग्राहम के मुताबिक़, किसी भी स्टॉक की इंट्रिंसिक वैल्यू उस स्टॉक की असल वैल्यू होती है. ग्राहम का मानना है की किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले बड़ी गहराई से जांच करनी ज़रूरी होती है जो अपनी असल वैल्यू से नीचे ट्रेड करती हैं. इससे गिरावट का रिस्क कम हो जाता है. ग्राहम ने पूरे करियर के दौरान वैल्यू स्टॉक में निवेश करने पर ध्यान दिया है. "सिक्योरिटी अनालेसिस" (1934) में निवेश और सट्टेबाज़ी के बीच के अंतर को बड़ी विस्तार से उकेरा है.

निवेशकों को कंपनी की फ़ाइनेंशियल हेल्थ का आनेलिसिस करना चाहिए और एक कैलकुलेटेड वैल्यू के साथ आना चाहिए. स्टॉक को तभी ख़रीदना चाहिए जब ये कैलकुलेटेड वैल्यू से नीचे ट्रेड कर रहा हो. इस तरीक़े से बेस्ट स्टॉक वो होंगे, जो अपनी मौजूदा नेट एसेट वैल्यू के स्तर से कम-से-कम एक तिहाई नीचे ट्रेड कर रहे हों.

ये भी पढ़िए - वैल्यू इन्वेस्टिंग क्या है?

Benjamin Graham की तरह कैसे चुनें स्टॉक

अब सवाल है कि बेंजामिन ग्राहम के इन्वेस्टिंग स्टाइल का फ़ायदा आप कैसे उठा सकते हैं.

इसके लिए dhanak.com पर एक दिलचस्प और अनोखा सेक्शन है. जहां ऐसी भारतीय कंपनियों को चुन कर रखा गया है जो बेन ग्राहम के इन्वेस्टमेंट स्टाइल पर फ़िट होती हैं. यानी, ये वो स्टॉक हैं जिन्हें बेन ग्राहम ने चुना होता, यानी अगर वो भारतीय कंपनियों के स्टॉक तलाश रहे होते. इसी इन्वेस्टिंग स्टाइल पर धनक के पास ऐसे शेयरों की रेडी-मेड लिस्ट है और लगातार बदलती निवेश की दुनिया में, स्टॉक की दूसरी लिस्ट्स और रेकमेंडेशन्स को हमारे एनेलिस्ट लगातार एनेलाइज़ और अपडेट करते रहते हैं.

ये भी पढ़िए - जोएल ग्रीनब्लाट के साथ वैल्यू इन्वेस्टिंग के अहम सबक

ये है पूरा प्रोसेस

  • भारतीय बाज़ार में बेन ग्राहम जैसे स्टॉक चुनने के लिए धनक वेबसाइट पर ऊपर के बार में स्टॉक सेक्शन पर क्लिक करें. इसके बाद आपको 'स्टॉक्स स्क्रीनर' पर क्लिक करना होगा और नीचे स्क्रॉल करना होगा. इसके बाद दिए गए विकल्पों में से बेन ग्राहम पर क्लिक करें.
  • आपको अपने सामने बेन ग्राहम के फ़िल्टर की कसौटी पर खरे उतरने वाले 13 स्टॉक की लिस्ट नज़र आएगी.
  • यहां पर आप इन स्टॉक के ऑल टाइम, 5 साल, 3 साल और 52 हफ़्ते के हाई और लो लेवल देख सकते हैं.
  • इसके अलावा, आगे PE, EPS, बुक वैल्यू के साथ और भी तमाम जानकारियां हासिल कर सकते हैं.
  • ख़ास बात ये है कि धनक पर ये सर्विस फ़्री में उपलब्ध हैं.
  • हालांकि, हम यहां ये स्पष्ट करना चाहते हैं कि यहां पर दिए गए बेन ग्राहम स्टॉक्स कमाई के मौक़े हो सकते हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि हम इन्हें ख़रीदने की सलाह दे रहे हैं. किसी भी निवेश से पहले आप अपनी रिसर्च ख़ुद ज़रूर करें.

ये भी पढ़िए - क्या स्टॉक मार्केट का उतार-चढ़ाव आपको चिंतित करता है?


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी