लर्निंग

वैल्यू इन्वेस्टिंग क्या है?

निवेश के सबसे सफल तरीक़ों में शामिल इस इन्वेस्टिंग स्टाइल के बारे में जानिए

वैल्यू इन्वेस्टिंग क्या है?AI-generated image

back back back
4:46

What is value Investing: कल्पना कीजिए एक दिन आप दिल्ली के चहल-पहल भरे जनपथ बाज़ार में तिब्बती कलाकृतियां ख़रीद रहे हैं. कुछ दुकानों पर जाने के बाद, आप एक एंटीक देखकर ठिठक जाते हैं. ये पुराने ज़माने की कलाकृति अपने वास्तविक मूल्य से बहुत कम दाम पर बिक रही है. आप सौदा करने में ज़रा भी देर नहीं लगाते.

उसी दिन, आप अपने एक दोस्त से डिनर पर मिलने के लिए पॉश माने जाने वाले खान मार्केट जाते हैं. यहां आप हैरान हो जाते हैं जब एक मशहूर रेस्टोरेंट में एक लज़ीज़ और प्रसिद्ध व्यंजन की बेहद कम क़ीमत देखते हैं! आप, इस शानदार दिन में अपने दोस्त के साथ लुत्फ़ उठाने के शानदार मौक़े को बिल्कुल नहीं गंवाते.

इन दोनों ही मामलों में आपको पता था कि उन कलाकृति और व्यंजन की वास्तिवक क़ीमत कितनी थी, और आपने उन्हें सस्ते में ख़रीदा और लुत्फ़ उठाया. बस, यही वैल्यू इन्वेस्टिंग (value investing) है.

वैल्यू इन्वेस्टिंग की परिभाषा

Definition of value investing: वैल्यू इन्वेस्टिंग निवेश करने का कॉमन-सेंस वाला तरीक़ा, जिसमें कम वैल्यू वाले क्वालिटी स्टॉक्स ख़रीदे जाते हैं. कम वैल्यू, यानी सस्ता स्टॉक (undervalued stock) वो होता है जिसकी मार्केट वैल्यू उसकी आंतरिक मूल्य (intrinsic value), यानी उससे जुड़े बिज़नस की असल वैल्यू (real worth) से कम होती है.

क्वालिटी और आंतरिक मूल्य को तय करने के कई तरीक़े हैं, जो वैल्यू इन्वेस्टिंग की कई परिभाषाओं की ओर ले जाते हैं. लेकिन आमतौर पर वैल्यू इन्वेस्टिंग करने वालों में कुछ ख़ूबियां एक जैसी होती हैं:

  • उनका एक लॉन्ग-टर्म होराइज़न होता है (जो निवेश के कई साल का नज़रिया होता है, न कि दिनों या महीनों का)
  • वे मार्केट की दिशा और स्टॉक की क़ीमतों की गति के प्रति उदासीन होते हैं
  • वे भावनाओं पर आधारित या लोकप्रिय स्टॉक से दूर रहते हैं.

क़ामयाब वैल्यू इन्वेस्टर बनने के लिए क्या करना होगा?

1. विशेषज्ञता पर ध्यान दें: आपको पता होना चाहिए कि आपकी विशेषज्ञता किसमें है और केवल उन्हीं क्षेत्रों पर ध्यान दें. उदाहरण के लिए, अगर आप नहीं जानते कि बैंकों का वैल्यूएशन कैसे किया जाता है, तो आपको बैंकों में निवेश नहीं करना चाहिए.

2. सब्र: वैल्यू इन्वेस्टिंग आपके सब्र का इम्तिहान लेगी. इसके लिए सही मौक़ों का इंतज़ार करना होता है और तब तक निवेश को बनाए रखना होता है जब तक बाज़ार उनके वास्तविक मूल्य (true value) को पहचान न ले.

3. गहरा विश्लेषण: आपको वास्तव में कम मूल्य वाले स्टॉक और केवल सस्ते स्टॉक के बीच अंतर करने के लिए कंपनियों का गहरा विश्लेषण करना चाहिए.

बेंजामिन ग्राहम, वाल्टर श्लॉस, वॉरेन बफ़े, चार्ली मंगर और हॉवर्ड मार्क्स सहित कई निवेशक वैल्यू इन्वेस्टिंग के सफल समर्थक हैं.

ये भी पढ़िए - विजय केडिया की तरह कैसे करें निवेश?

'सभी अच्छे निवेश वैल्यू इन्वेस्टिंग ही होते हैं'

पिछले कुछ साल में, वैल्यू इन्वेस्टिंग ने कई रूप विकसित और बदले हैं. लेकिन ये कभी भी चलन से बाहर नहीं होगी.

दिवंगत दिग्गज निवेशक चार्ली मंगर ने 2021 में कहा था: "वैल्यू इन्वेस्टिंग कभी चलन से बाहर नहीं होगी. क्योंकि वैल्यू इन्वेस्टिंग- जिस तरह से मैं इसे समझता हूं - हमेशा स्टॉक ख़रीदते समय आप जितना भुगतान करते हैं, उससे ज़्यादा वैल्यू पाना चाहते हैं. ये नज़रिया कभी चलन से बाहर नहीं होगा. कुछ लोग सोचते हैं कि वैल्यू इन्वेस्टिंग का मतलब है आप उन कंपनियों का पीछा करें जिनके पास बहुत ज़्यादा कैश है और वे ख़राब बिज़नस में हैं या कुछ और. मैं इसे वैल्यू इन्वेस्टिंग के रूप में परिभाषित नहीं करता. मुझे लगता है कि सभी अच्छे निवेश वैल्यू इन्वेस्टिंग ही होते हैं. ये सिर्फ़ इतना है कि कुछ लोग मज़बूत कंपनियों में वैल्यू की तलाश करते हैं और कुछ कमज़ोर कंपनियों में वैल्यू की तलाश करते हैं. हर वैल्यू इन्वेस्टर जितना भुगतान करता है, उससे ज़्यादा वैल्यू हासिल करने की कोशिश करता है."

आप क्या करें

मूल रूप से, वैल्यू इन्वेस्टिंग के लिए निवेशकों को धैर्यवान और अनुशासित होना ज़रूरी है. ये नज़रिया उन्हें समय के साथ अच्छा रिटर्न कमाने में मदद कर सकता है. वैल्यू रिसर्च में ये हमारी जीवन शैली है. हमारी सभी सेवाएं इसी को ध्यान में रखकर डिज़ाइन की गई हैं. अगर आपको लगता है कि ये आपके लिए सही नज़रिया है, तो हमें आपको एक बेहतर निवेशक बनने में मदद का मौक़ा दें.

वैल्यू इन्वेस्टिंग के बारे में ज़्यादा जानने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं.

ये भी पढ़िए - जोएल ग्रीनब्लाट के साथ वैल्यू इन्वेस्टिंग के अहम सबक


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

स्टॉक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

बहुत छोटे IPO में बहुत बड़ी चेतावनी के संकेत

SME vs TUTE: निवेशकों को सिर्फ़ रिस्क लेने में और SME IPO से होने वाली बर्बादी के बीच का फ़र्क़ पता होना चाहिए.

दूसरी कैटेगरी