वैल्यू रिसर्च धनक से पूछें

Small Cap Fund: ₹5,000 की SIP से 10 साल में तैयार होगी कितनी वेल्थ

मोटे तौर पर अनुमान लगाया जा सकता है कि किसी फ़ंड में SIP से कितनी वेल्थ तैयार हो सकती है

Small Cap Fund: ₹5,000 की SIP से 10 साल में तैयार होगी कितनी वेल्थ

back back back
5:10

अगर किसी Small Cap Fund में ₹5,000 की SIP की जाए तो 10 साल में कितनी वेल्थ तैयार हो सकती है? - एक पाठक

वैसे तो पक्के तौर पर नहीं बताया जा सकता कि किसी फ़ंड में SIP से कितनी वेल्थ तैयार हो सकती है, लेकिन मोटे तौर पर एक अनुमान ज़रूर लगाया जा सकता है. आपका प्रश्न स्मॉल कैप फ़ंड में निवेश से जुड़ा है, इसलिए आपको इससे जुड़े जोख़िम और ख़ासियतों के बारे में भी बताना ज़रूरी है.

स्मॉल कैप फ़ंड की ख़ास बातें

  • हमारा मानना है कि स्मॉल कैप फ़ंड में कम से कम 7-8 साल के लिए निवेश करना चाहिए.
  • यहां अनुशासन बहुत ज़रूरी होता है क्‍योंकि स्मॉल कैप फ़ंड लंबे समय तक लगातार बहुत अच्‍छा प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं.
  • इसके अलावा बहुत कम समय के दौरान अच्छा रिटर्न आता है. लेकिन जब स्मॉल कैप फ़ंड अच्‍छा प्रदर्शन करते हैं तो काफ़ी तेज़ी से ऊपर जाते हैं.
  • इन फ़ंड्स में आपको बहुत ज़्यादा उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. इसलिए, बहुत ज़्यादा धैर्य रखने और साहस की ज़रूरत होती है.
  • लंबे समय के लिए निवेश करने से आपके लिए अनुशासन बनाए रखना आसान रहता है.

कितनी वेल्थ तैयार होगी, ऐसे लगाएं अनुमान

अब सवाल आता है कि स्मॉल कैप फ़ंड में 10 साल तक ₹5,000 की SIP से कितनी वेल्थ तैयार होने का सवाल है तो इसका कोई पुख़्ता जवाब नहीं है. हालांकि, रिटर्न हिस्ट्री देखकर फ़ंड के प्रदर्शन का अनुमान लगाया जा सकता है. इसके लिए धनक पर संबंधित फ़ंड के पेज पर जाकर आप ऐसा कर सकते हैं. इससे आप ये पता कर सकते हैं कि अतीत में किसी ख़ास फ़ंड ने कितना रिटर्न दिया है. आइए इसे बीते 10 साल में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले फ़ंड्स में से एक क्वांट स्मॉल कैप के एक उदाहरण से समझते हैं.

धनक की ख़ास सर्विस

  • dhanak.com पर जाकर सर्च के ऑप्शन पर जाकर फ़ंड या क्वांट स्मॉल-कैप का नाम टाइप करें तो आपके सामने इस फ़ंड का पेज आ जाएगा. ख़ास बात ये है कि आप इंग्लिश में यानी Quant Small Cap Fund टाइप करके भी इस पेज पर जा सकते हैं. यहां हम इस फ़ंड के डायरेक्ट प्लान की बात कर रहे हैं.
  • क्वांट स्मॉल कैप के पेज पर जब आप थोड़ा नीचे स्क्रॉल करेंगे तो आपके सामने "क्वांट स्मॉल-कैप फंड - डायरेक्ट प्लान का संभावित रिटर्न कैलकुलेट करें" का ऑप्शन नज़र आएगा. यहां पर आपको 3 साल का रिटर्न का डेटा नज़र आएगा, जो पहले से ही भरा हुआ है. आप इसे बदलकर अपने चुने हुए समय का रिटर्न जान सकते हैं. यहां ध्यान रखिए कि रिटर्न कैलकुलेट करने का फ़ीचर बिल्कुल फ़्री है, लेकिन इसके लिए आपको सिर्फ़ ईमेल देकर dhanak.com पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा.
  • यहां पर आपको तीन जानकारियां भरनी होंगी. मान लेते हैं कि आपके पास शुरुआत में निवेश के लिए कुछ नहीं है. और, आप 10 साल तक ₹5,000 की SIP चलाना चाहते हैं. 'कैलकुलेट' पर क्लिक करने पर आपके सामने पिछले 10 साल के दौरान फ़ंड द्वारा दिया गया रिटर्न सामने आ जाएगा. यानी, अगर आपने इस फ़ंड में 10 साल तक ₹5,000 की SIP चलाई होती, तो आपके पास ₹28,61,658 की वेल्थ तैयार हो जाती. इस दौरान आपकी SIP ने सालाना 29.41 फ़ीसदी रिटर्न का दिया होता. रिटर्न का ये डेटा 25 जून 2024 तक का है. इस तरह से आप दूसरे फ़ंड्स के रिटर्न के बारे में भी जान सकते हैं.

डिस्क्लेमर

यहां ये बात ध्यान रखनी चाहिए कि अतीत में दिए गए रिटर्न का ये मतलब नहीं है कि फ़ंड आगे भी ऐसा ही रिटर्न देता रहेगा. इस लेख का उद्देश्य निवेश से पहले की रिसर्च करना और धनक के SIP कैलकुलेटर के बारे में बताना है. इसे निवेश की सलाह नहीं मानना चाहिए.

बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड कैसे चुनें

Best Mutual Fund: अच्छे रिटर्न के लिहाज़ से म्यूचुअल फ़ंड बेहतर विकल्प हैं. हक़ीक़त में, हर कोई अपने लिए बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड ही चुनना चाहता है. इस मामले में धनक (dhanak.com ) आपकी मुश्किल आसान कर सकता है. इसमें निवेश के लिए सबसे अच्छे लगने वाले फ़ंड को फ़ाइव स्टार रेटिंग दी जाती है. इस तरह से हम 1 स्टार से 5 स्टार तक की रेटिंग देते हैं. और, जिन फ़ंड्स को निवेश के लायक़ नहीं मानते है, उन्हें कोई रेटिंग नहीं दी जाती. हमारे इस फ़ीचर को इस्तेमाल करिए और निवेश के ज़रिए खुद को आर्थिक तौर पर सफ़ल बनाएं. स्टॉक चुनने का तरीक़ा विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें.

ये भी पढ़िए- पैसिव फ़ंड में SIP के फ़ायदे क्या हैं?

क्या आपके मन में कोई और सवाल है? हमसे पूछिए


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी