फंड वायर

क्या सिल्वर ही नया गोल्ड रश है?

सिल्वर फ़ंड्स की चमक-दमक पहले कभी इतनी नहीं रही. लेकिन कहीं ये एक झांसा तो नहीं. जानिए क्यों हम ऐसा कह रहे हैं.

क्या सिल्वर ही नया गोल्ड रश है?AI-generated image

Oh babe, you got my soul
You got the silver, you got the gold.

रोलिंग स्टोन्स के गीतकार और गिटारिस्ट कीथ रिचर्ड्स ने 1969 में अपनी उस वक़्त की गर्लफ़्रेंड अनीता पैलेनबर्ग के लिए 'You got the silver' गाना लिखा था, लेकिन ये सॉन्ग आसानी से आज के वक़्त के सिल्वर फ़ंड्स के लिए लिखा जा सकता है, जो एक रेट्रो डिस्को पोशाक की तरह चमक रहे हैं और हाल के दिनों में निवेशकों को काफ़ी लुभा रहे हैं.

सिर्फ़ हमारी बात पर ही भरोसा मत कीजिए. पिछले 12 महीनों में सिल्वर फ़ंड्स में 29 फ़ीसदी का उछाल आया है और पिछले 3 महीनों में 32.39 फ़ीसदी की उछाल आया है, जो कि अगले सबसे बेहतर परफ़ॉर्मेंस करने वाली कैटेगरी (गोल्ड फ़ंड) से क़रीब दोगुना है. ये बेहतर परफ़ॉर्मेंस ख़ासतौर से चीन की प्रोत्साहन वाली नितियों (stimulus measures) और मिडिल-ईस्ट और रूस-यूक्रेन में की तलावपूर्ण जियोपॉलिटिकल परिस्थितियों की वजह से हुआ है. इसकी 1 किलोग्राम क़ीमत के मामले में, ये सफ़ेद धातु ₹1 लाख के आंकड़े को छूने से सिर्फ़ ₹10,000 दूर है.

मज़बूत परफ़ॉर्मेंस को देखते हुए, इसमें कोई चौंकने की बात नहीं है कि 2021 से सिल्वर फ़ंड की संख्या भी बढ़कर 19 हो गई है; 20वां फ़ंड भी आने वाला है, क्योंकि SBI म्यूचुअल फ़ंड ने ETF - बैस फ़ंड ऑफ़ फ़ंड्स (FoF) के लिए ऑफ़र डॉक्यूमेंट दाखिल किया है. यह FoF सिर्फ़ एक मार्केट इंडेक्स की नकल करने के बजाय कई ETF (एक्सचेंज-ट्रेडेड फ़ंड) में निवेश करने का इरादा रखता है.

You got the silver, you got the gold
You got your love, just leave me behind
I don't care, no, that's no big surprise

रिचर्ड्स की 'यू गॉट द सिल्वर' का अंत कुछ उदास करने वाला है, जिसे सिल्वर फ़ंड पर नज़र रखने वाले एक चेतावनी भी समझ सकते हैं. यूं तो चांदी का इस्तेमाल ज्वैलरी में किया जाता है, ये एक इंडस्ट्रियल कंडक्टर के तौर पर भी एक महत्वपूर्ण काम करती है. यही वजह है कि चांदी की क़ीमतें अस्थिर होती हैं. चूंकि ये डिमांड और सप्लाई के आर्थिक सिद्धांत के आधीन है, इसलिए आर्थिक मंदी और मंदी के दौरान चांदी की क़ीमतें नीचे जा सकती हैं.

इसका लॉन्ग टर्म परफ़ॉर्मेंस चांदी की अस्थिरता को दिखाता है. अगर आप साथ दिए गए ग्राफ़ को देखें, तो आप देख सकते हैं कि वैश्विक वित्तीय संकट के बाद मई 2009 में चांदी ₹26,323 से बढ़कर दो साल बाद ₹61,137 हो गई, लेकिन उसके बाद क़रीब 9 साल तक इसकी क़ीमत या तो नीचे रही या ठहरी रही. नौ साल. ये बदलाव के लिए इंतज़ार करने का बहुत लंबा अरसा होता है.

हमारी राय

चांदी भी सोने की तरह, एक कमोडिटी है; ये ऐसी एसेट क्लास नहीं है जो आपको लंबे अरसे में धन बनाने में मदद कर सकती है. चांदी का 9 साल तक ज़ीरो या नेगेटिव रिटर्न इसका सबूत है. जो लोग पैसा बनाने के लिए निवेश करना चाहते हैं, उनके लिए हम मज़बूती से इक्विटी पर विचार करने की सलाह देते हैं. इक्विटी का निवेशकों को तेज़ी से उनके फ़ाइनेँशियल गोल पाने में मदद का एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड है, बशर्ते आपके पास कम-से-कम 5-7 साल का वक़्त हो.

हालांकि, अगर आप पहले से ही एक तजुर्बेकार निवेशक हैं और अपने निवेश में और डाइवर्सिटी लाना चाहते हैं, तो आप अपने पैसे का एक छोटा हिस्सा सोने में लगा सकते हैं. भौतिक सोना नहीं, गोल्ड फ़ंड या ETF नहीं, बल्कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड. ऐसा इसलिए है क्योंकि सरकार द्वारा समर्थित पेपर गोल्ड में सोने की क़ीमत में इज़ाफ़े के अलावा 2.5 फ़ीसदी की गारंटी के साथ ब्याज जैसे अतिरिक्त फ़ायदे हैं. इसके अलावा, मेच्योरिटी पर कैपिटल गेन भी टैक्स फ़्री हैं.

ये भी पढ़िए -
सोना पिछले 1 साल में 20% बढ़ा है,क्या ये निवेश का मौक़ा है!
आसमान छूते GOLD की क़ीमत अभी और कितनी ऊपर जाएगी?


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

पुराने निवेश बनाम नए निवेश

क्या आप पर्सनल फ़ाइनांस और निवेश के नए-नए आइडिया की ओर खिंचे चले जाते हैं? इस आदत को छोड़ दें!

दूसरी कैटेगरी