फ़र्स्ट पेज

सोने की कहानी में एक मोड़

डॉलर से सोने की तरफ़ होता शिफ़्ट

सोने की कहानी में एक मोड़AI-generated image

back back back
5:41

लंबे समय के बाद - न केवल कई साल बल्कि दशकों बाद - निवेश के रूप में सोने की पुरानी कहानी ने एक दिलचस्प मोड़ ले लिया है. एक साल पहले, एक अख़बार के कॉलम में, मैंने लिखा था: “जैसा कि हम सभी जानते हैं, 2022 की शुरुआत में, संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके साथियों ने पश्चिमी बैंकों में जमा रूसी सेंट्रल बैंक की संपत्ति को ज़ब्त करने का फ़ैसला किया. रूसी अर्थव्यवस्था पर इसका जो भी असर पड़ा, वो आज मेरा विषय नहीं है. फिर भी, इसने दुनिया में सभी को ये एहसास करा दिया कि अब पश्चिमी सरकारों द्वारा नियंत्रित बैंकों में डॉलर के रूप में राष्ट्रीय भंडार रखना जोख़िम भरा था. तब से, व्यावहारिक रूप से दुनिया के हर सेंट्रल बैंक ने अपने राष्ट्रीय भंडार में रखी संपत्तियों को डॉलर से सोने में बदलना शुरू कर दिया है, जिसमें ज़ाहिर है, चीन की भूमिका सबसे बड़ी है. निःसंदेह, ये बदलाव बहुत तेज़ नहीं हो सकता क्योंकि इससे आपने जो होल्ड किया है उसकी वैल्यू ही ख़त्म हो जाएगी, लेकिन इस मौजूदा ट्रेंड की दिशा साफ़ नज़र आ रही है.”

ख़ैर, अब युद्ध शुरू हुए दो साल से ऊपर हो गया है और अमेरिकियों ने रूस विरोधी प्रतिबंध और रूसी संपत्तियों को ज़ब्त करना शुरू कर दिया है. आप इन कार्रवाइयों के असर को लेकर अपने-अपने निष्कर्ष निकाल सकते हैं और ये आज का मेरा विषय नहीं है. हालांकि, जो लोग सोने में निवेश करते हैं उनके पास रूस और अमेरिका दोनों को धन्यवाद देने की वजह है. फ़रवरी 2022 से, जब युद्ध शुरू हुआ, सोने की क़ीमतें रुपये में 45 प्रतिशत और अमेरिकी डॉलर में क़रीब 40 प्रतिशत बढ़ी हैं. सेंट्रल बैंक नियमित रूप से सोना ख़रीद रहे हैं और वे जो कर रहे हैं वो लंबे समय तक चल सकता है. उनकी हरकतें पूरी तरह से समझ में आती हैं. वे वैल्यू का ऐसा भंडार चाहते हैं जिसे अमेरिकी सरकार अचानक बर्बाद न कर सके. भले ही सोना 20 फ़ीसदी गिर जाए, फिर भी ये उस शून्य से बेहतर होगा, जिस पर पश्चिमी बैंकों में रखा रूस का पैसा आ गया है.

तो हमारे अपने निवेश के लिए, आपके और मेरे लिए इसका क्या मायने है? क्या मुझे—जो हमेशा सोने पर संदेह करता रहा है—अपनी धुन बदल देनी चाहिए? मेरा हमेशा से मानना ​​रहा है - किसी वॉरेन बफ़े से कम नहीं - कि सोना एक पुरातन अवशेष है, एक गैर-उत्पादक संपत्ति जो बेकार पड़ी रहती है जबकि स्टॉक और बॉन्ड आमदनी पैदा करते हैं. क्या ऐसा हो सकता है कि भू-राजनीतिक परिदृश्य नाटकीय रूप से बदल गया है, और इसके साथ ही संपत्ति की सुरक्षा का पूरा गणित भी बदल गया है? ये संभव है कि सोने की क़ीमतों में बढ़ोतरी केवल एक अस्थायी उछाल नहीं, बल्कि दुनिया के सरकारी भंडार को प्रबंधित करने के तरीक़े में एक बुनियादी बदलाव का प्रतिबिंब है, जिसका हम लोगों पर व्यापक असर पड़ सकता है. क्या अब समय आ गया है कि हम अपनी रणनीतियों पर दोबारा विचार करें और सोचें कि सोने का विवेकपूर्ण बंटवारा इन अप्रत्याशित वैश्विक घटनाओं के असर से बचा सकता है?

पुराने चुटकुले को दोहराते हुए कहूंगा कि इन सवालों का जवाब है – बिल्कुल, मगर शायद. एक कमोडिटी होने के अलावा, अपनी वित्तीय भूमिका में सोने के दो अलग-अलग व्यक्तित्व हैं - एक निवेश के रूप में जिसे लेकर उम्मीद है कि ये बढ़ेगा, और एक करंसी के तौर पर भी. जबकि सोना हज़ारों साल से एक वैश्विक, सुपरनैशनल करंसी के तौर पर काम करता रहा, पर बीसवीं सदी के दौरान इस भूमिका में गिरावट आई और अमेरिकी डॉलर ने इसकी जगह ले ली. अब, जो भू-राजनीतिक बदलाव शुरू हुआ है, उसके कारण एक तरह का उलटफेर हो सकता है.

जहां तक ​​इस बात का सवाल है कि किसी व्यक्ति को इसके बारे में क्या करना चाहिए, इसका अब कोई साफ़-स्पष्ट तर्क नहीं रह गया है कि निवेश के रूप में सोना बेकार है. सोने को अपने निवेश के एक हिस्से के तौर पर शामिल करके पोर्टफ़ोलियो में डाइवर्सिटी लाने से, आने वाले समय में फ़ाइनेंशियल उथल-पुथल के ख़िलाफ़ सेफ़्टी नेट मिल सकता है. मौजूदा रुझानों को देखते हुए, अपने निवेश का एक छोटा हिस्सा सोने में रखना, रिस्क को कम करने और वैल्यू के स्टोर के तौर पर, इसकी क्षमता को भुनाने के लिए इसे दूसरे एसेट्स के साथ बैलेंस करना अक्लमंदी हो सकती है. बदलते वैश्विक माहौल ने सोने की प्रासंगिकता को दोबारा परिभाषित किया है, जिसकी वजह से ये अनिश्चित दुनिया में स्थिरता चाहने वाले आधुनिक निवेशकों के लिए एक सोचने लायक़ विषय बन गया है.

मगर फिर, ये पानी गहरा है और असल में किसी भी चीज़ का पहले से अनुमान नहीं लगाया जा सकता. लेकिन फिर भी, आम निवेशकों, हमें उस बदलाव के प्रति सजग रहने की ज़रूरत है जो शुरू हो चुका है और अब इसमें तेज़ी आने का ख़तरा है.

ये भी पढ़िए - सोना पिछले 1 साल में 20% बढ़ा है,क्या ये निवेश का मौक़ा है!


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

दूसरी कैटेगरी