लर्निंग

एक करोड़ के घर के लिए कितने की SIP करें?

अगर आपने अभी नौकरी शुरू की है और 10 साल बाद बिना लोन लिए घर ख़रीदना चाहते हैं तो यहां आपको इसका सही प्लान मिलेगा

एक करोड़ के घर के लिए कितने की SIP करें?

back back back
3:02

आपने अभी नौकरी शुरू की है या घर ख़रीदने की सोच रहे हैं, तो आपके पास क्या विकल्प हैं? या तो फ़ैमिली से पैसा उधार लीजिए या फिर भारी भरकम होम लोन लेकर सालों तक उसकी EMI चुकाते रहिए. अगर आप EMI के झंझट में नहीं पड़ना चाहते तो आपको अभी से या नौकरी की शुरुआत से ही निवेश की प्लानिंग करनी होगी. लेकिन, क्या ऐसा करना आसान है? हमारा गोल कैलकुलेटर इसमें आपके ख़ासा काम आ सकता है.

मान लेते हैं कि आपकी 10 साल बाद लगभग ₹1 करोड़ का घर ख़रीदने की योजना है. ये तो साफ़ है कि इसके लिए आपको लगातार और धीरे-धीरे निवेश करना होगा. और, आपके पास 10 साल का समय है, जो निवेश के लिहाज से एक लंबा समय है. इस गोल को देखें तो SIP एक अच्छा ऑप्शन है.

गोल कैलकुलेटर तक कैसे पहुंचें

सबसे पहले dhanak.com पर जाएं. सबसे पहले, वेबसाइट पर फ़्री लॉग-इन करें. इसके बाद यहां सबसे ऊपर स्थित बार में 'और देखें' पर क्लिक कीजिए, जहां पर आपको टूल का ऑप्शन नज़र आएगा.

टूल पर क्लिक करने के बाद आपके सामने 'गोल कैलकुलेटर' का ऑप्शन होगा. यहां आप जानेंगे कि अपने गोल को हासिल करने के लिए आपको हर महीने कितना पैसा जमा करना होगा.

ये भी पढ़िए- क्या आपके मन में है निवेश से जुड़ा कोई सवाल? हमसे पूछिए

गोल कैलकुलेटर का इस्तेमाल

यहां पर आपको सबसे ऊपर अपना गोल यानी ₹1,00,00,000 करोड़ लिखना होगा. उसके बाद बताना होगा कि आप एकमुश्त कितनी रक़म जमा कर सकते हैं. यहां हम मान लेते हैं कि आपके पास एकमुश्त जमा के लिए कोई रक़म नहीं है. इसके बाद, आपको 10 साल की अवधि दर्ज करनी होगी. इसके बाद 'सेविंग कैलकुलेट करें' पर क्लिक करना होगा.

10.50% रिटर्न पर कितने की SIP

हमारे गोल कैलकुलेटर पर डिफ़ॉल्ट के तौर पर प्रति वर्ष 10.50% का रिटर्न सेव है. इस दर पर साफ़ है कि आपको हर महीने ₹48,744 की SIP चलानी होगी. हालांकि, अनुमानित रिटर्न में आप बदलाव भी कर सकते हैं.

12% रिटर्न पर कितने की SIP

अगर आपको लगता है कि आप अपनी SIP पर ज़्यादा रिटर्न हासिल कर सकते हैं तो इस डिफ़ॉल्ट दर को बदलकर देख सकते हैं. यहां, हमने 12% रिटर्न पर कैलकुलेशन की है. इस दर पर आपको हर महीने ₹45,059 की SIP चलानी होगी.

इसी तरह से आप अनुमानित रिटर्न को घटाकर या बढ़ाकर ज़रूरी निवेश की कैलकुलेशन कर सकते हैं. तो देर किस बात की है, शुरू हो जाइए.

ये भी पढ़िए- Debt Fund या बैंक FD, किसमें है ज़्यादा फ़ायदा?


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी