वैल्यू रिसर्च धनक से पूछें

पहले से चल रही SIP में निवेश बढ़ाएं या नई शुरू करें?

रिटायरमेंट के बाद रेग्युलर इनकम की प्लानिंग का हमारे एक पाठक का सवाल आपका भी हो सकता है.

Should I increase investment in already running SIP or start a new one?

back back back
4:50

मेरी उम्र 47 साल है और मैं 2015 से, ABSL फ़्रंटलाइन इक्विटी फ़ंड के रेग्युलर प्लान में हर महीने ₹10000 की SIP कर रहा हूं. अभी तक क़रीब ₹17 लाख का कॉर्पस तैयार हो गया है. ये इन्वेस्टमेंट रिटायरमेंट के बाद आमदनी के लिए है. मैं अगले 10 साल की प्लानिंग करना चाहता हूं. कृपया सलाह दें कि कोई नया म्यूचुअल फ़ंड जोड़ूं या इसी फ़ंड में इन्वेस्ट करता रहूं? - विपेंद्र भट्ट

हमारे इस पाठक का सवाल कई लोगों का सवाल है. इसलिए हमने तय किया कि उनके सवाल का जवाब हम एक स्टोरी के तौर पर देंगे. यहां हम मोटे तौर पर गाइड कर सकते हैं कि विपेंद्र भट्ट अपनी रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए क्या कर सकते हैं.

रिटायरमेंट के समय कितने पैसों की ज़रूरत होगी
रिटायरमेंट की बात है, तो आपको सबसे पहले ये आकलन करना चाहिए कि आपको रिटायरमेंट के समय कितने कॉर्पस की ज़रूरत होगी, जिससे आप हर महीने के ख़र्च के लिए रेग्युलर इनकम पा सकें. इसके अलावा, आपको बच्चों की हायर एजुकेशन, शादी, इलाज जैसे बड़े ख़र्चों को भी ध्यान में रखना चाहिए क्योंकि इनमें से कई ख़र्च ऐसे होते हैं जिन्हें टाला नहीं जा सकता.

रिटायरमेंट के बाद आपको कितनी रक़म की जरूरत होगी ये जानने के लिए आप एक सामान्‍य नियम फ़ॉलो कर सकते हैं:

स्‍टेप-1: अपना मौजूदा सालाना ख़र्च कैलकुलेट करें
स्‍टेप- 2: रिटायरमेंट तक के अपने सालाना ख़र्च में 6% महंगाई जोड़ें
स्‍टेप- 3: इस राशि को आप रिटायरमेंट के बाद के अपने संभावित वर्षों से गुणा करें.

कितने कॉर्पस की होगी ज़रूरत
इसी बात को एक उदाहरण से समझते हैं, मान लीजिए इस समय आपका हर महीने का ख़र्च ₹50,000 है. और आप 10 साल में रिटार होने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो कैलकुलेशन इस तरह से होगा:

आपका सालाना ख़र्च ₹6 लाख है (₹50,000x12 महीना).
10 साल में आपका सालाना ख़र्च, 6% सालाना महंगाई के साथ बढ़ कर ₹10.74 लाख हो जाएगा.
हम मान कर चल रहे हैं कि आप 57 साल की उम्र में रिटायर होंगे और 80 साल की उम्र तक का कैलकुलेशन करते हैं. ऐसे में ₹10.74 लाख को 23 (80-57) से गुणा करें.

ये रक़म ₹2.47 करोड़ हो जाती है. एक मोटे-मोटे अनुमान के मुताबिक़ रिटायरमेंट के लिए आपको इतनी रक़म की ज़रूरत होगी. कुछ लोग कह सकते हैं कि ये कॉर्पस भी आपके लिए पैसा कमाएगा. लेकिन चीज़ों को सरल रखने के लिए इस बात को नज़रअंदाज कर देते हैं.

ये भी पढ़िए- Mutual Fund इन्‍वेस्‍टमेंट से हर साल 12% रिटर्न मिल सकता है?

मौजूदा SIP से तैयार संभावित कॉर्पस
अब आपके मौजूदा निवेश पर आते हैं. फ़िलहाल आप पिछले क़रीब 8 साल से ABSL फ़्रंटलाइन इक्विटी फ़ंड के रेग्युलर प्लान में ₹10,000 की SIP चल रही है और आपके पास ₹17 लाख का कॉर्पस तैयार हो गया है. इसके प्रदर्शन की बात करें, तो इस फ़ंड ने बीते 10 साल में लगभग 15 फ़ीसदी की दर से रिटर्न दिया है. अगर आप इस फ़ंड में SIP जारी रखते हैं और मान लेते हैं कि ये फ़ंड आपको आगे लगभग 12 फ़ीसदी की दर से रिटर्न देगा, तो 10 साल में आपके पास 75 लाख का कॉर्पस तैयार हो जाएगा.

इस तरह से, रिटायरमेंट के समय आपको 1.72 करोड़ के कॉर्पस का और इंतज़ाम करना होगा.

आप क्या कर सकते हैं
ऊपर बताई गई बातों से आपको घबराने ये ज़्यादा सोच में पड़ने की ज़रूरत नहीं है. बस, कुछ तैयारी करनी होगी. आप अपनी इनकम बढ़ने के साथ, मौजूदा SIP में ही निवेश बढ़ाते रहें. और, साथ ही दूसरे फ़ंड में भी SIP शुरू कर सकते हैं.

कौन सा फ़ंड होगा?
ABSL फ़्रंटलाइन इक्विटी फ़ंड एक लार्ज-कैप फ़ंड है, जो फ़्लेक्सी, स्मॉल-कैप फ़ंड की तुलना में ज़्यादा सुरक्षित भले ही हो लेकिन इसका रिटर्न तुलनात्मक रूप से कुछ कम होता है. और, आपका नज़रिया कम से कम 10 साल और निवेश करने का है. इसलिए, हमारी सलाह इसी फ़ंड में SIP की रक़म बढ़ाने के साथ-साथ, दूसरे म्यूचुअल फ़ंड में SIP शुरू करने की होगी. तो आपके लिए दूसरे फ़ंड के तौर पर फ़्लेक्सी कैप कैटेगरी एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

Dhanak.com पर जा कर आप तमाम तरह के फ़ंड्स का परफ़ॉर्मेंस देख कर फ़ैसला कर सकते हैं. मगर हम सभी जानते हैं कि पिछला परफ़ॉर्मेंस आने वाले वक़्त में अच्छे या बुरे परफ़ॉर्मेंस का वादा नहीं हो सकता. तो ये बात ध्यान में रख कर आप नए फ़ंड को लेकर अपनी रिसर्च करें. हालांकि, हमारी प्रीमियम सब्सक्रिप्शन सर्विस आपका काम काफ़ी आसान कर सकती है जिसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके और जानकारी ज़रूर लें.

ये भी पढ़िए- Stock Market में रैली के दौरान आप 3 तरह के फ़ंड में निवेश कर सकते हैं

क्या आपके मन में कोई और सवाल है? हमसे पूछिए


टॉप पिक

Mutual funds vs PMS: क्या अच्छा है आपके पैसे के लिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

Flexi-cap vs Aggressive Hybrid Fund: ₹1 लाख कहां निवेश करें?

पढ़ने का समय 3 मिनटवैल्यू रिसर्च

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

माइक्रो-कैप इंडेक्स क्या स्मॉल-कैप्स से बेहतर है?

पढ़ने का समय 4 मिनटPranit Mathur

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी