स्टॉक वायर

आपको वैल्यू रिसर्च स्टॉक रेटिंग क्यों चुननी चाहिए

आइए, देखते हैं कि निवेशक हमारी स्टॉक रेटिंग से कैसे फ़ायदा उठा सकते हैं

आपको वैल्यू रिसर्च स्टॉक रेटिंग क्यों चुननी चाहिए

back back back
3:37

स्टॉक निवेश किसी बीज को पेड़ बनते देखने से कम नहीं. आप सही बिज़नस की पहचान करते हैं, और देखते हैं कि ये समय-समय पर आने वाले तूफ़ानों का सामना करते हुए बढ़ता है और आपको अमीर बनाता है.

लेकिन, इतनी सारी कंपनियों में सही बिज़नस चुनने के लिए घंटों के अनालिसिस और तमाम मेट्रिक्स पर गहराई से ग़ौर करने की ज़रूरत होती है.

यहीं से शुरू होता है वैल्यू रिसर्च स्टॉक रेटिंग का काम. इसका लक्ष्य आपके स्टॉक निवेश को आसान बनाना है, और आपके निवेश की पूरी प्रक्रिया को व्यवस्थित करना है. ये आपको बाज़ार को मात देने वाले दमदार शेयरों की तुरंत पहचान करने में, और अपने चुने हुए स्टॉक्स को कई फ़ाइनेंशियल पैरामीटर पर आसान तुलना करने में मदद कर सकता है.

इसके अलावा, हमारे नए रेटिंग सिस्टम पर भरोसा करके, आप बाज़ार के तूफ़ानों का सामना करने की मज़बूत शेयरों की पहचान कर सकते हैं, ऐसा करने से आप उतार-चढ़ाव से ज़्यादा आसानी से निपट सकते हैं.

हम आंकड़ों के दम पर ये दावे करते हैं कि हमने एक दशक के ऐतिहासिक डेटा पर अपनी रेटिंग सिस्टम का बारीक़ी से परीक्षण किया है. सबसे पहले, हमने फ़ाइनेंशियल ईयर 2013 के बाद के 10 साल में हरेक के लिए दो एक जैसे वेटेड पोर्टफ़ोलियो तैयार किए, जिनमें क्रमशः हमारे टॉप-रेटेड (चार और पांच स्टार वाली कंबाइन रेटिंग) और कम-रेटिंग वाले स्टॉक (एक और दो स्टार) शामिल किए गए. इसके बाद, हमने जांचा कि इनमें से हरेक पोर्टफ़ोलियो ने BSE 500 इंडेक्स* के मुक़ाबले अगले पांच साल के दौरान कैसा प्रदर्शन किया.

पीरियड (फाइनेंशियल ईयर) BSE 500 का 5 साल का रिटर्न (% pa) 5 साल के टॉप रेटेड रिटर्न (% pa) 5 साल के लो रेटेड रिटर्न (% pa) अल्फ़ा 5Y (% पॉइंट) टॉप रेटेड अल्फ़ा 5Y (% पॉइंट) लो रेटिंग
FY14-19 13.0 24.6 12.3 11.5 -0.8
FY15-20 0.1 4.5 -8.5 4.4 -8.6
FY16-21 14.0 15.1 7.5 1.2 -6.5
FY17-22 13.4 17.2 13.6 3.8 0.2
FY18-23 10.4 8.2 9.6 -2.2 -0.8
FY19-24 15.9 20.8 25.4 4.8 9.5
बेहतर प्रदर्शन 83% 33%

हमारे टॉप-रेटेड स्टॉक के पोर्टफ़ोलियो ने बेंचमार्क इंडेक्स से 83 फ़ीसदी बेहतर प्रदर्शन किया है

इसके अलावा, हमने अपनी रेटिंग की बारीक़ियों का आकलन करने के लिए एक और अभ्यास किया. हमने पांच समान वेट वाले पोर्टफ़ोलियो बनाए, जिनमें से हर एक में एक ही रेटिंग कैटेगरी (1-5 स्टार) के स्टॉक शामिल किए थे. इसके बाद, हमने फ़ाइनेंशियल ईयर 2014 से शुरू होने वाली लगातार पांच साल की अवधि के लिए हर एक पोर्टफ़ोलियो के पांच साल के सालाना रिटर्न को कैलकुलेट किया. इसके बाद, हमने इन पोर्टफ़ोलियो के लिए पांच साल के सालाना रिटर्न का एवरेज निकाला और इसकी तुलना BSE 500 इंडेक्स से की है. नतीजे आप ऊपर दिए गए ग्राफ़ में देख सकते हैं.

ये भी पढ़िए - कैसे रिसर्च करें स्‍टॉक्‍स?

वैल्यू रिसर्च स्टॉक रेटिंग का इस्तेमाल किसे करना चाहिए?

वैल्यू रिसर्च स्टॉक रेटिंग हमारे लंबे समय के निवेश के सिद्धांतों पर आधारित है. हमारा रेटिंग सिस्टम हमारे कुछ कम-रेटिंग वाले शेयरों में अचानक आने वाले उतार-चढ़ाव से फ़ायदा उठाने में आपकी मदद नहीं कर सकता है. ये तो बाज़ार का स्वभाव है.

लेकिन अगर आपका लक्ष्य लंबे समय में पूंजी बनाना है, तो वैल्यू रिसर्च स्टॉक रेटिंग आपके निवेश के सफ़र का ज़रूरी हिस्सा होनी चाहिए. ये आपको बाज़ार से अमीर बनने के लिए ज़रूरी बढ़त दे सकता है.

ये भी पढ़िए - सब्र का फल मीठा होता है! Stock Market के लिए भी यही सच है


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

स्टॉक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

बहुत छोटे IPO में बहुत बड़ी चेतावनी के संकेत

SME vs TUTE: निवेशकों को सिर्फ़ रिस्क लेने में और SME IPO से होने वाली बर्बादी के बीच का फ़र्क़ पता होना चाहिए.

दूसरी कैटेगरी