वैल्यू रिसर्च प्रीमियम

अपने निवेशों को जानिए

म्यूचुअल फ़ंड निवेश होना और उन्हें ठीक से मैनेज करना दो अलग बातें हैं

अपने निवेशों को जानिए

आमतौर पर, धनक वैल्यू रिसर्च के पाठक अपने इन्वेस्मेंट पोर्टफ़ोलियो की अच्छी समझ रखते हैं. जिस तरह के रिसोर्स हम ऑफ़र करते हैं, उससे उन्हें काफ़ी आसानी हो जाती है. हां, ये हो सकता है कि उनके पास डिटेल एनेलेटिक्स की कमी हो, पर ज़रूरी बातें, जैसे कि उनके इन्वेस्मेंट की वैल्यू और उनके हरेक फ़ंड के परफ़ॉर्मेंस को लेकर उनकी समझ अच्छी होती है. हालांकि, हमारे पाठकों की ये समझदारी, एक औसत म्यूचुअल फ़ंड निवेशक में नहीं नज़र आती. क्योंकि अक्सर आम निवेशक एक स्ट्रैटजी के साथ निवेश करने के बजाए, बड़ी संख्या में फ़ंड जमा करते हैं और अक्सर इसमें ख़ुद उनकी ग़लती नहीं होती.

'फ़्लाइंग ब्लाइंड' शब्द का मतलब है बिना स्पष्ट दिशा के उड़ान भरना, जो एविएशन में पायलट करते हैं जब उन्हें दिखाई देने में परेशानी होने पर सिर्फ़ नेविगेशन इंस्ट्रुमेंट की मदद से उड़ान भरी जाती है. निवेशकों के पास ऐसे इन्स्ट्रुमेंट नहीं हैं. या शायद हैं, मगर इस पर फिर कभी बात करेंगे.

एक बड़ा ढेर
कुछ महीने पहले, हमने म्यूचुअल फ़ंड इन्वेस्टर्स के पोर्टफ़ोलियो साइज़ (फ़ंड के नंबरों को लेकर) का सर्वे किया, और नतीजों ने हमें चौंका दिया. हमने पाया कि ज़्यादातर निवेशकों के पास 10 से ज़्यादा फ़ंड वाले पोर्टफ़ोलियो थे, जिनमें 20-30 फ़ंड होना सामान्य था, और 50 फ़ंड से ज़्यादा वाले पोर्टफ़ोलियो कम थे, पर बहुत कम भी नहीं थे. आमतौर पर, 10 से कम फ़ंड वाले लोग चंद साल से निवेश करने वाले लोग थे.

इससे पहले, एक ऐसे ही शख़्स से मैंने बात की थी जो इस स्थिति की एक्सट्रीम मिसाल थे. PPF और NPS के अलावा, उन्होंने अपना निवेश कऱीब-क़रीब 70 म्यूचुअल फ़ंड्स में फैलाया हुआ था. अफ़सोस की बात है कि इस तरह की बिखरी हुई इन्वेस्टमेंट स्ट्रैटजी आम होती है, ख़ासकर उन लोगों में जो बरसों से सेल्सपर्सन के बताए रास्ते पर चलते हैं. ऐतिहासिक तौर पर, सेल्स में मिलने वाले कमीशन का डिज़ाइन ही इस तरह से है कि वो नए इन्वेस्टमेंट को रिवॉर्ड करते हैं, जिससे सेल्स एजेंट बचत करने वालों को लगातार डाइवर्सिफ़िकेशन के लिए उकसाते हैं.

हालांकि जैसा कि मैंने कहा कि इन सज्जन का मामला ज़्यादा एक्सट्रीम हो सकता है, मगर 20-30 अलग-अलग फ़ंड्स में पैसे निवेश करना बहुत असामान्य नहीं है. ऐसे बिखरे हुए पोर्टफ़ोलियो को मैनेज करना और समझना काफ़ी चुनौती भरा होता है जब तक कि इस समस्या को सुलझाने के ख़ास उपाय न किए जाएं.

जागरूकता
ऐसा लगता है कि बहुत से निवेशक भावनाओं और धारणाओं के आधार पर काम करते हैं. उन्हें इस जानी-पहचानी कहावत पर ध्यान देना चाहिए, 'जिसे आप माप नहीं सकते, उसे आप मैनेज नहीं कर सकते.' भावनाओं पर रोक लगाने से ही भावनाओं से प्रेरित हुए बिना तर्क के आधार पर निवेश किया सकता है, ये बचत करने वाले हर आम व्यक्ति के लिए ज़रूरी है. निवेश को असरदार ढंग से मैनेज करने के लिए आंकड़ों को आधार बनाना ही सही है. आपके निवेश के नज़रिए की साफ़-साफ़ क्वांटिटेटिव समझ के बिना, अपने फ़ाइनेंशियल उद्देश्य को पाने की दिशा में आगे बढ़ना और उस पर नज़र रखना चुनौती भरा हो जाता है. अगर ऐसा नहीं होता, तो बड़ी चिंता का विषय ये होता है कि निवेशक का लक्ष्य उसकी पहुंच में है भी या नहीं. निष्पक्ष तरीक़े से ये बातें पता करने के लिए ये काम जटिल और समय लेने वाला हो सकता है, जब तक कि आपके पास धनक प्रीमियम की तरह के सही टूल न हों. ये टूल आपके निवेश पर नए सिरे से नज़र डालता है. फिर ये फ़र्क़ नहीं पड़ता कि आपके पास कितना पैसा है या आपने उसे कैसे कमाया है. निवेश का सही आकलन निवेश से शुरू करने के बजाय, आपके फ़ाइनेंशियल गोल से शुरू होता है – और ये शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म दोनों तरह के लक्ष्यों पर लागू होता है. इनमें घर ख़रीदना, बच्चों की शिक्षा और सेवानिवृत्ति जैसे ख़र्च शामिल होते हैं. हम इन लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए, ज़रूरी पैसा, निवेश की समय सीमा और दूसरे फ़ैक्टर्स के आधार पर हरेक के मुताबिक़ निवेश को चुन सकते हैं.

अब आपके पास दो मुद्दे बचे हैं: पहले से मौजूद अच्छे नतीजे न देने वाले फ़ंड्स का क्या करें और अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए नए फ़ंड कैसे चुनें. धनक पर 'मेरे निवेश' इन दोनों ही बातों को लेकर मदद कर सकता है. धनक प्रीमियम के एडवांस फ़ीचर्स आपको निवेश की पूरी तस्वीर दिखाने के लिए आपके पिछले सभी लेनदेन को दर्ज करना आसान बना देते हैं. जिसके बाद, हम आपके सभी फ़ाइनेंशियल गोल्स के मुताबिक़ पैसे को री-एलोकेट करने या नई फ़ंड्स चुनने की सलाह दे सकते हैं.

निवेश को बेतरतीब तरीक़े से इकट्ठा करने के बजाय निवेश को समझने की शुरुआत आपके लक्ष्यों से होनी ज़रूरी है. आइए, आपको वहां ले जाने का एक प्लान बनाते हैं जहां आप जाना चाहते हैं. इसके लिए आपको बस ये काम करने होंगे:

  • रजिस्ट्रार से अपने समेकित खाता विवरण (कंसॉलिडेटेड अकाउंट स्टेटमेंट) का अनुरोध करें (ऐसा करने में हम आपकी मदद करेंगे).
  • उस ई-मेल को हमारे इन्वेस्टमेंट ट्रैकिंग इंपोर्ट सिस्टम पर फ़ॉरवर्ड करें.
  • अपने निवेशों को लेकर, भारत में निवेश का सबसे डिटेल अनालेसिस पाएं.

ऐसा करने का कोई आसान तरीक़ा नहीं है. ये आपको एक मैप देता है कि आप कहां हैं. आपको कहां तक जाने की ज़रूरत है. धनक प्रीमियम के पास बेशक़ीमती टूल्स का एक सेट है, जो किसी भी भारतीय म्यूचुअल फ़ंड इन्वेस्टर के लिए अब तक का सबसे अच्छा टूल कहा जाएगा. इसमें आपको जो मिलेगा उसे संक्षेप में यहां दिया जा रहा है:

पोर्टफोलियो प्लानर: ये आपकी प्रीमियम मेंबरशिप के तहत आपको सुझाए गए कस्टम पोर्टफ़ोलियो हैं. हमने जो एल्गोरिदम डवलप की है वो आपके निवेश के लक्ष्यों, आपकी आमदनी, आपकी बचत की क्षमता और कई दूसरे फ़ैक्टर को ध्यान में रखता है.

पोर्टफ़ोलियो अनालेसिस: हमारे कुछ ही मेंबर अपना निवेश नए सिरे से शुरू करते हैं. आप में से ज़्यादातर लोगों के लिए बड़ा सवाल ये होता है कि क्या आपके मौजूदा निवेश आपके लक्ष्यों के मुताबिक़ हैं या नहीं. इसका जवाब देना अक्सर पेचीदा होता है क्योंकि पुराने निवेश को बदलने के कई नतीजे होते हैं, जिनमें एक फ़ैक्टर टैक्स का भी होता है. प्रीमियम सिस्टम में, आप हमारी एक्सपर्ट टीमों के इनपुट के आधार पर एक मूल्यांकन और सुझाई गई फ़िक्स-लिस्ट पा सकते हैं.

एनेलिस्ट की पसंद: अक्सर, निवेशक किसी ख़ास निवेश के उद्देश्य के लिए अपना फ़ंड चुनना चाहते हैं. आपके लिए 1,590 फ़ंड उपलब्ध हैं, और हमारे रेटिंग सिस्टम की मदद के बावजूद, सही सेट पर ज़ूम-इन करना काफ़ी बड़ा काम होता है. हालांकि, इसे लेकर आपके लिए कोई समस्या नहीं होगी क्योंकि, एक प्रीमियम मेंबर के तौर पर, आपकी पहुंच हमारे एनेलिस्ट की पसंद सेक्शन तक होगी. ऑफ़िशियल तरह के 39 फ़ंड्स के बजाय, हमने 08 इन्वेस्टर-ओरिएंटेड कैटेगरी बनाई हैं, जो आपके असल फ़ाइनेंशियल गोल से सटीक तरीक़े से मेल खाती हैं. इनमें से हरेक में, मेरे एनेलिस्ट्स और मैंने आपको बेस्ट रिज़ल्ट देने के लिए बड़ी सावधानी से कुछ फ़ंड्स चुने हैं.

और हां, ये तो केवल शुरुआत है, प्रीमियम में इसके अलावा भी बहुत कुछ है. तो, धनक प्रीमियम (dhanak.valueresearchonline.com/premium/) पर जाएं, इन सुविधाओं के बारे में ज़्यादा पाएं, प्रीमियम में क्या कुछ है उसकी एख झलक देखें, हमारे मेंबरों के विचार पढ़ें और अपने निवेश को तुरंत मैनेज करना शुरू करें!


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

पुराने निवेश बनाम नए निवेश

क्या आप पर्सनल फ़ाइनांस और निवेश के नए-नए आइडिया की ओर खिंचे चले जाते हैं? इस आदत को छोड़ दें!

दूसरी कैटेगरी